Saturday, April 20, 2024
Advertisement

Hardik Pandya Favourite Cricketer: सचिन, विराट या धोनी नहीं, हार्दिक पंड्या ने इस दिग्गज खिलाड़ी को बताया अपना पसंदीदा क्रिकेटर

हार्दिक पंड्या आखिरी बार टी20 वर्ल्ड कप 2021 में इंटरनेशनल मैच खेले थे। उन्हें साउथ अफ्रीका के खिलाफ आगामी सीरीज के लिए भारतीय टीम में चुना गया है।

Priyam Sinha Written by: Priyam Sinha @PriyamSinha4
Updated on: June 07, 2022 17:03 IST
हार्दिक पंड्या अपनी...- India TV Hindi
Image Source : ट्विटर (@WASIMJAFFER) हार्दिक पंड्या अपनी आईपीएल टीम गुजरात टाइटंस के साथ

Highlights

  • हार्दिक पंड्या ने टी20 वर्ल्ड कप 2021 से नहीं खेला इंटरनेशनल क्रिकेट
  • क्रुणाल पंड्या के साथ बॉन्डिंग को लेकर भी बोले हार्दिक पंड्या
  • शुरुआती दिनों में लेग स्पिन गेंदबाजी करते थे हार्दिक पंड्या

हार्दिक पंड्या (Hardik Pandya) ने अपनी कप्तानी और शानदार प्रदर्शन के दम पर पहली बार आईपीएल (IPL) खेलने उतरी गुजरात टाइटंस की टीम को चैंपियन बनाया। इस भारतीय ऑलरांउडर के करियर को इस जीत के साथ ही एक नई पहचान मिली है। आगामी साउथ अफ्रीका सीरीज (T20 Series) के लिए भी उन्हें भारतीय टीम में चुना गया है। इस सीरीज से पूर्व ऑलराउंडर ने अपने पसंदीदा क्रिकेटर के लेकर बड़ा बयान दिया है। खास बात यह रही कि उनकी इस पसंद में सचिन तेंदुलकर, महेंद्र सिंह धोनी और विराट कोहली का नाम नहीं है।

हार्दिक पंड्या ने अपने शुरुआती दिनों में खुद को लगातार सचिन तेंदुलकर और जैक कैलिस का बड़ा फैन बताया। लेकिन उन्हें अपने ताजा बयान में कहा कि, इन दिग्गजों को वह पसंद करते हैं लेकिन उनके पसंदीदा क्रिकेटर कोई और हैं। गौरतलब है कि टी20 वर्ल्ड कप 2021 के बाद से हार्दिक ने इंटरनेशनल क्रिकेट नहीं खेला है। आईपीएल 2022 में उन्होंने मैदान पर वापसी की थी वो भी बतौर कप्तान। उन्होंने गेंद और बल्ले दोनों से शानदार खेल दिखाया और अपनी टीम को खिताब भी जिताया।

यह दिग्गज क्रिकेटर है हार्दिक पंड्या की पसंद

साउथ अफ्रीका के खिलाफ टी20 सीरीज से पहले पंड्या ने SG के पॉडकास्ट पर कहा,'सभी की तरह मेरे भी पसंदीदा क्रिकेटर्स हैं। मैं जैक कैलिस, विराट कोहली, सचिन सर को पसंद करता हूं। कई दिग्गज क्रिकेटर्स हैं जिनमें से किसी एक को आप नहीं चुन सकते। मेरे फेवरिट (पसंदीदा) क्रिकेटर सही मायने में वसीम जाफर (Wasim Jaffer) हैं। मैं उन्हें बल्लेबाजी करते देखना पसंद करता था। वही एक ऐसे हैं जिन्हें मैं हमेशा अन्य सभी दिग्गजों से ऊपर रखता हूं। मैं उनकी बैटिंग की नकल करता था लेकिन कभी उनके जैसा क्लास नहीं मिल पाया।'

हार्दिक पंड्या आीपीएल 2022 की ट्रॉफी के साथ

Image Source : ट्विटर (@HARDIKPANDYA)
हार्दिक पंड्या आीपीएल 2022 की ट्रॉफी के साथ

वसीम जाफर उर्फ घरेलू क्रिकेट का लीजेंड!

रणजी ट्रॉफी और ईरानी ट्रॉफी में वसीम जाफर के नाम सर्वाधिक रनों का रिकॉर्ड दर्ज है। फर्स्ट क्लास क्रिकेट के वह टॉप स्कोरर हैं और उनके नाम कुल 260 मुकाबलों में 19410 रन दर्ज हैं। जिसमें उनके 57 शतक और 91 अर्धशतक भी शामिल हैं। यही कारण है उन्हें भारत के डॉमेस्टिक यानी घरेलू क्रिकेट का लीजेंड कहा जाता है। जाफर ने भारत के लिए भी 31 टेस्ट मैच खेले हैं जिसमें उनके नाम 34.11 की औसत से 1944 रन दर्ज हैं। अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर भी जाफर ने 5 शतक लगाए और 212 उनका बेस्ट स्कोर रहा। 

पेसर से पहले लेग स्पिनर थे हार्दिक!

हार्दिक पंड्या ने इस दौरान अपने भाई क्रुणाल पंड्या को लेकर भी बात की। उन्होंने कहा कि,"क्रुणाल और मैं दोनों पूरी तरह से अलग तरह के क्रिकेटर्स हैं। वह बाएं हाथ के बल्लेबाज थे और गेंदबाजी भी करते थे। जबकि मैं दाएं हाथ का बल्लेबाज था और लेग स्पिन बॉलिंग करता था। वह नंबर 4-5 पर बल्लेबाजी करते थे और मैं नंबर 3 पर खेलता था। हमारे बीच कभी कोई कम्पटीशन या प्रतिद्वंद्विता नहीं रही। मैं अंडर-16 खेला था और वह अंडर-19। लेकिन हम दोनों हमेशा एक दूसरे के साथ हर विभाग में सुधार के लिए मौजूद रहते थे।"

IND vs SA T20 Series : उमरान मलिक या अर्शदीप सिंह, किसे मिलेगा डेब्यू का मौका

हार्दिक पंड्या ने अक्टूबर-नवंबर 2021 के बाद से भारत के लिए इंटरनेशनल क्रिकेट नहीं खेला है। साउथ अफ्रीका के खिलाफ भारतीय टीम पांच मैचों की टी20 सीरीज खेलेगी जिसमें एक बार फिर हार्दिक पंड्या नजर आएंगे। इस सीरीज के लिए भारतीय टीम की कमान केएल राहुल को सौंपी गई है। 18 सदस्यीय टीम में उमरान मलिक और अर्शदीप सिंह जैसे युवा भारतीय खिलाड़ियों को भी टीम में जगह मिली है। यह सीरीज 9 से 19 जून तक खेली जाएगी।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement