Friday, May 03, 2024
Advertisement

IND vs SA T20 Series : उमरान मलिक या अर्शदीप सिंह, किसे मिलेगा डेब्यू का मौका

सेलेक्टर्स ने जो टीम चुनी है, उसमें उमराम मलिक और अर्शदीप सिंह का भी नाम शामिल है। सीरीज के लिए चुनी गई टीम में जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद शमी जैसे सीनियर गेंदबाज नहीं हैं। 

Pankaj Mishra Written by: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: June 07, 2022 14:54 IST
Umran Malik vs Arshdeep Singh- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Umran Malik vs Arshdeep Singh

Highlights

  • भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच नौ जून को होगा पहला मैच
  • पांच टी20 मैचों की सीरीज का पहला मैच दिल्ली में खेला जाएगा
  • उमरान मलिक और अर्शदीप सिंह को भी टीम इंडिया में मौका

IND vs SA Playing XI For 1st T20 Match : भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच होने वाली टी20 सीरीज काफी खास होने वाली है। इस सीरीज में भारत के दो युवा तेज गेंदबाज टीम इंडिया के लिए डेब्यू कर सकते हैं। सेलेक्टर्स ने जो टीम चुनी है, उसमें उमराम मलिक और अर्शदीप सिंह का भी नाम शामिल है। सीरीज के लिए चुनी गई टीम में जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद शमी जैसे सीनियर गेंदबाज नहीं हैं, इसलिए भी पूरी संभावना है कि इन दोनों को मौका दिया जा सकता है। लेकिन सवाल ये है कि पहले मैच में किसे मौका दिया जाएगा। फिलहाल ये मुश्किल नजर आ रहा है कि अर्शदीप सिंह और उमरान मलिक एक साथ एक ही मैच में डेब्यू करें। लेकिन पहले मैच में इन दोनों में से कोई न कोई तो खेलेगा ही। 

टीम इंडिया ने अरुण जेटली स्टे​डियम में की प्रैक्टिस

टीम इं​डिया ने दिल्ली पहुंचकर अरुण जेटली स्टेडियम में प्रैक्टिस भी शुरू कर दी है। इस बीच पता चला है कि शुरुआती प्रैक्टिस सेशन के दौरान उमरान मलिक ने देर तक गेंदबाजी की, लेकिन इस दौरान उनके साथी गेंदबाज अर्शदीप ने अपने यॉर्कर कौशल से अधिक प्रभावित किया। इन दोनों युवा खिलाड़ियों को हालांकि भुवनेश्वर कुमार, हर्षल पटेल, आवेश खान की मौजूदगी के कारण टीम में जगह मिलने का इंतजार करना पड़ सकता है। भारतीय टीम ने कोच राहुल द्रविड़ और पारस महाम्ब्रे की देखरेख में शाम के सेशन में जमकर पसीना बहाया। इस सेशन के दौरान उमरान मलिक की तेज गेंदों पर विकेटकीपर बल्लेबाज रिषभ पंत ने करारे शॉट लगाए। युवा अर्शदीप ने पहले शॉट गेंदें डाली, लेकिन बाद में गेंदबाजी कोच महाम्ब्रे की देखरेख में अपने यॉर्कर को और सटीक करने का अभ्यास किया। 

 

अर्शदीप सिंह और उमरान मलिक पहली बार टीम इंडिया के लिए खेलेंगे
पारस महाम्ब्रे ने बीच की विकेट के सामने क्रीज पर ग्लव्स और वाइड लाइन के सामने एक बोतल रख दी और अर्शदीप को अलग-अलग गेंदें पर इन दोनों को निशाना बनाना था। अर्शदीप गेंद डालने के बाद कोच से पूछ रहे थे, ‘ठीक है?’ जिस पर महाम्ब्रे ने उनसे गेंद की दिशा की जगह लंबाई पर ध्यान देने की सलाह दी। गर्मी की परिस्थितियों में आम तौर पर तेज गेंदबाज ज्यादा देर तक अभ्यास नहीं करते है लेकिन अर्शदीप और उमरान से अधिक समय तक अभ्यास किया। सीरीज में भारतीय तेज गेंदबाजी की अगुवाई भुवनेश्वर करेंगे जिन्होंने मुश्किल से 15 मिनट की गेंदबाजी की। इस दौरान हर्षल पटेल, हार्दिक पंड्या और युजवेंद्र चहल ने टीम सत्र के दौरान विश्राम किया। आमतौर पर मैच से पहले अधिक गेंदबाजी करने वाले गेंदबाजों को टीम में मौका नहीं मिलता है। 

आईपीएल 2022 में ऐसा रहा है उमरान मलिक और अर्शदीप सिंह का प्रदर्शन
आईपीएल 2022 में इन दोनों खिलाड़ियों के प्रदर्शन को देखें तो पता चलता है कि उमरान मलिक कुछ आगे हैं। उमरान मलिक की चर्चा भी खूब हो रही है, क्योंकि उनकी तेज गेंदें काफी घातक होती हैं। उमरान मलिक के प्रदर्शन की बात करें तो उन्होंने आईपीएल 2022 में 14 मैचों में 22 विकेट अपने नाम किए हैं। इस दौरान उनका औसत 20.18 का रहा, वहीं इकॉनमी 9.03 का था। उधर अर्शदीप सिंह की बात करें तो 14 मैचों में दस विकेट अपने नाम किए हैं। उनका औसत 38.50 का था तो इकॉनमी 7.70 का रहा। अब देखन ये दिलचस्प होगा कि पहले टी20 मैच में कप्तान केएल राहुल और कोच राहुल द्रविड़ किसे प्लेइंग इलेवन में खेलने का मौका देते हैं और कौन सा खिलाड़ी पहले भारत के लिए डेब्यू करता है। 

(inputs PTI)

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement