A
Hindi News खेल क्रिकेट टीम इंडिया के पास पाकिस्तान को पछाड़ने का मौका, अफगानिस्तान की हार से होगा करिश्मा

टीम इंडिया के पास पाकिस्तान को पछाड़ने का मौका, अफगानिस्तान की हार से होगा करिश्मा

भारतीय टीम के पास आज अफगानिस्तान को हराकर उसका क्लीन स्विप करने का तो मौका है ही, साथ ही पाकिस्तान का एक विश्व कप कीर्तिमान भी तोड़ने के बिल्कुल करीब है।

Rohit Sharam babar azam shaheen shah afridi- India TV Hindi Image Source : INDIA TV टीम इंडिया के पास पाकिस्तान को पछाड़ने का मौका

India vs Afghanistan T20i series : भारत और अफगानिस्तान के बीच तीन टी20 मैचों की सीरीज जारी है। पहले दो मुकाबले जीतकर भारतीय टीम सीरीज पर तो पहले से ही कब्जा कर चुकी है, लेकिन रोहित शर्मा की कप्तानी वाली टीम अब एक नया कीर्तिमान रचने के बिल्कुल करीब है। जब आज शाम को बेंगलुरु में भारत और अफगानिस्तान की टीमें आमने सामने होंगी तो मैच पर केवल इन्हीं दो देशों की नहीं, बल्कि पाकिस्तान की भी नजर होगी। क्योंकि भारतीय टीम पाकिस्तान का एक बड़ा रिकॉर्ड तोड़ने के ​बिल्कुल मुहाने पर खड़ी नजर आ रही है। 

टीम इंडिया अब तक आठ ​बार टी20 इंटरनेशनल में विरोधी टीम का कर चुकी है क्लीन स्विप

दरअसल भारतीय टीम अगर आज अफगानिस्तान को मात देने में कामयाब हो जाती है तो विरोधी टीम को क्लीन स्वीप कर देगी। भारतीय क्रिकेट टीम इससे पहले अब तक 8 बार ऐसा कर चुकी है, जब सीरीज का एक भी मैच नहीं हारी है और सामने वाली टीम चारो खाने चित्त हो गई है। पाकिस्तान क्रिकेट टीम की बात की जाए तो पाकिस्तान भी अब तक 8 ही बार ऐसा करने में सफल रही है। अगर आज भारत अफगानिस्तान को हरा देता है तो ये नौंवी बार होगा, जब भारतीय टीम विरोधी टीम का सूपड़ा साफ करेगी। 

टीम इंडिया पिछली 15 सीरीज से घर पर नहीं हारी है 

मजेदार और खास बात ये भी है कि टीम इंडिया अपने घर पर पिछली 15 टी20 इंटरनेशनल सीरीज से एक भी सीरीज नहीं हारी है। भारतीय टीम जीती है या फिर सीरीज बराबरी पर खत्म हुई है। भारतीय टीम इससे पहले हाल ही में पाकिस्तान का एक और विश्व कीर्तिमान चकनाचूर कर चुकी है। पाकिस्तान ने हाल तक सबसे ज्यादा 135 टी20 इंटरनेशनल मैच जीते थे, लेकिन अब टीम इंडिया 140 टी20 मैच जीत चुकी है, जो सबसे ज्यादा हैं। अब पाकिस्तान का एक और विश्व कप कीर्तिमान टूटने की कगार पर है।  

पाकिस्तानी टीम न्यूजीलैंड में हार चुकी है सीरीज 

जहां एक ओर टीम इंडिया अफगानिस्तान से सीरीज जीतने के बाद विरोधियों का सूपड़ा साफ करने की ओर आगे बढ़ रही है, वहीं पाकिस्तानी टीम न्यूजीलैंड में सीरीज हार चुकी है। टीम इस वक्त न्यूजीलैंड से 5 टी20 मैचों की सीरीज खेल रही है, जहां पहले 3 मैच हार कर सीरीज गवां चुकी है और अब उस पर वहां क्लीन स्विप का संकट मंडरा रहा है। बहरहाल देखना होगा कि भारतीय टीम आज बेंगलुरु के एम चिन्नास्वामी स्टेडियम में कैसा प्रदर्शन करती है। 

टीम इंडिया ने T20I में कब किया विरोधी टीम का सूपड़ा साफ  

भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया 2015/16 : भारत 3-0 से जीता
भारत बनाम श्रीलंका 2017/18 : भारत 3-0 से जीता
भारत बनाम वेस्टइंडीज 2018/19 : भारत 3-0 से जीता
भारत बनाम वेस्टइंडीज 2019 : भारत 3-0 से जीता
भारत बनाम न्यूजीलैंड 2019/20 : भारत 5-0 से जीता
भारत बनाम न्यूजीलैंड 2021/22 : भारत 3-0 से जीता
भारत बनाम वेस्टइंडीज 2021/22 : भारत 3-0 से जीता
भारत बनाम श्रीलंका 2021/22 : भारत 3-0 से जीता

इंडिया टीवी पर खेल की ये खबरें भी पढ़ें 

शिवम दुबे ने आईसीसी T20 रैंकिंग में किया करिश्मा, पहली बार यहां तक पहुंचे

ICC Rankings : यशस्वी जायसवाल ने किया धमाका, रुतुराज गायकवाड़ को भारी नुकसान

Latest Cricket News