Sunday, April 28, 2024
Advertisement

शिवम दुबे ने आईसीसी T20 रैंकिंग में किया करिश्मा, पहली बार यहां तक पहुंचे

अफगानिस्तान के खिलाफ लगातार दो मैचों में बैक टू बैक अर्धशतक लगाने के बाद शिवम दुबे ने आईसीसी टी20 रैंकिंग में लंबी छलांग लगाने में कायमाबी हासिल की है।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: January 17, 2024 12:11 IST
Shivam Dube- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV शिवम दुबे ने आईसीसी T20 रैंकिंग में किया करिश्मा

Shivam Dube ICC T20 Rankings : शिवम दुबे भारतीय टीम के स्टार खिलाड़ी बनकर उभर रहे हैं। वैसे तो शिवम ने साल 2019 में ही टीम इंडिया के लिए डेब्यू कर लिया था, जब उन्हें बांग्लादेश के खिलाफ टी20 इंटरनेशनल मैच में खेलने का मौका मिला था। उस वक्त वे उस तरह का प्रदर्शन नहीं कर पाए, जिसकी उम्मीद की जा रही थी और उन्हें बाहर कर दिया गया। लेकिन अब जबकि अफगानिस्तान के खिलाफ सीरीज खेली जा रही है, शिवम ने कमाल की पारियां खेली, इसका फायदा उन्हें आईसीसी की ओर से जारी की गई टी20 रैंकिंग में भी मिलता हुआ नजर आ रहा है। 

शिवम दुबे ने आईसीसी टी20 रैंकिंग में लगाई 207 स्थानों की छलांग, 58वें स्थान पर पहुंचे 

आईसीसी की ओर से जारी की गई नई टी20 रैंकिंग में​ शिवम दुबे ने एक दो नहीं, दस बीस नहीं, बल्कि सीधे 207 स्थानों की लंबी छलांग लगाई है। शिवम की रेटिंग अब 472 हो गई है और वे 58वें स्थान पर पहुंच गए हैं। ये उनकी अब तक के टी20 करियर की सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग है। शिवम ने अफगानिस्तान के खिलाफ पहले दो टी20 मुकाबलों में लगातार दो अर्धशतक लगाए। इसी का ये नतीजा है। इसके बाद अभी तीसरा मैच बाकी है। अगर उसमें भी उनके बल्ले से रन निकले तो वे जल्द ही टॉप 50 में भी आने की क्षमता रखते हैं। 

शिवम ने अफगानिस्तान के खिलाफ लगातार दो मैचों में लगाए अर्धशतक 

शिवम दुबे ने अफगानिस्तान के खिलाफ मोहाली में खेले गए पहले मैच में नंबर चार पर बल्लेबाजी करते हुए 40 बॉल पर नाबाद 60 रन बनाए, जिसमें उनके बल्ले से 5 चौके और दो आसमानी छक्के आए। इसके बाद जब वे दूसरी मैच में इंदौर में खेलने के लिए उतरे तो उन्होंने फिर से चार नंबर पर बल्लेबाजी करते हुए 32 बॉल पर नाबाद 62 ठोक दिए। इस बार उन्होंने 5 चौके और चार छक्के जड़े। खास बात ये रही कि दोनों बार शिवम दुबे दूसरी पारी में बल्लेबाजी के लिए आए और एक भी बार अभी तक आउट नहीं हुए हैं। इतना ही नहीं, उन्होंने विकेट भी निकाले। पहले मैच में उन्होंने 9 रन देकर एक विकेट लिया, वहीं दूसरे में 36 रन देकर एक सफलता हासिल की। 

ऐसा है शिवम का इंटरनेशनल करियर 

शिवम दुबे के टी20 इंटरनेशनल करियर की बात की जाए तो उन्होंने 20 मैच खेलकर 275 रन बना लिए हैं। जहां उनका औसत 45.83 का है, वहीं स्ट्राइक रेट 149.45 का है। हार्दिक पांड्या की गैरमौजूदगी में उन्हें मौका मिला और इसका भरपूर फायदा उठाते हुए वे नजर आ रहे हैं। आईपीएल में एमएस धोनी की कप्तानी वाली सीएसके के लिए खेलने के बाद शिवम की ​किस्मत ने अचानक पलटी मारी और वे स्टार खिलाड़ी बन गए। 

आईसीसी टी20 विश्व कप 2024 के लिए शिवम की दावेदारी 

शिवम दुबे को भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेली गई टी20 सीरीज में भी भारतीय स्क्वाड में शामिल किया गया था, लेकिन उस सीरीज का एक भी मैच वे नहीं खेल पाए, क्योंकि उन्हें प्लेइंग इलेवन में मौका नहीं मिला था। इसके बाद जब भारतीय टीम साउथ अफ्रीका गई तो उन्हें स्क्वाड में ही नहीं रखा गया। लेकिन अब अफगानिस्तान के खिलाफ वे न केवल स्क्वाड में हैं, बल्कि प्लेइंग इलेवन का भी हिस्सा हैं। शिवम ने अब तक 51 आईपीएल मैच खेलते हुए 1106 रन बनाए हैं। जहां उनका औसत 28.36 का है और स्ट्राइक रेट 141.79 का है। वे इस वक्त आईसीसी टी20 विश्व कप 2024 के लिए अपनी दावेदारी पेश कर रहे हैं। 

इंडिया टीवी पर खेल की ये खबरें भी पढ़ें 

ICC Rankings : यशस्वी जायसवाल ने किया धमाका, रुतुराज गायकवाड़ को भारी नुकसान

न्यूजीलैंड के इस बल्लेबाज ने लगाया तूफानी शतक, पाकिस्तान को मिली करारी हार; देखें खेल की 10 बड़ी खबरें

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement