Thursday, May 16, 2024
Advertisement

न्यूजीलैंड के इस बल्लेबाज ने लगाया तूफानी शतक, पाकिस्तान को मिली करारी हार; देखें खेल की 10 बड़ी खबरें

इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल ने बांग्लादेश की टीम के ऑलराउंडर नासिर हुसैन पर 2 साल का बैन लगाया है। उन्हें 6 महीने के लिए सस्पेंड भी किया गया है।

Govind Singh Written By: Govind Singh @GovindS48617417
Updated on: January 17, 2024 10:08 IST
फिन एलन- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV फिन एलन

इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल ने बांग्लादेश की टीम के ऑलराउंडर नासिर हुसैन पर 2 साल का बैन लगाया है। उन्हें 6 महीने के लिए सस्पेंड भी किया गया है। वहीं, दूसरी तरफ पाकिस्तानी क्रिकेट टीम को लगातार तीसरे मैच में हार सामना करना पड़ा है। पाकिस्तान को 45 रनों से हार झेलनी पड़ी। पाकिस्तान की तरफ से गेंदबाज और बल्लेबाज अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाए। 

जिम्बाब्वे ने हासिल की जीत 

जिम्बाब्वे क्रिकेट टीम ने टी20 फॉर्मेट के इतिहास में पहली बार पूर्व विश्वविजेता टीम श्रीलंका को मात देने में कामयाबी हासिल की है। श्रीलंका ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 6 विकेट के नुकसान पर 173 रन बना लिए थे। इसके बाद जिम्बाब्वे ने इस लक्ष्य को 19.5 ओवरों में 6 विकेट के नुकसान पर हासिल कर लिया। जिम्बाब्वे की तरफ से क्रेग इरविन ने 70 रनों की शानदार मैच विनिंग पारी खेली।

कोहली को मिला राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा का निमंत्रण

विराट कोहली और अनुष्का शर्मा को राम मंदिर के 'प्राण प्रतिष्ठा' समारोह में शामिल होने का औपचारिक निमंत्रण मिला है। विराट कोहली और उनकी पत्नी अनुष्का शर्मा को मुंबई में ये न्योता दिया गया। उनसे पहले पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी को रांची में उनके घर पर अयोध्या का न्योता दिया गया था। वहीं, महान खिलाड़ी सचिन तेंदुलकर को भी प्राण प्रतिष्ठा समारोह का न्योता मिल चुका है।

नासिर हुसैन पर लगा बैन 

इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल ने बांग्लादेश की टीम के ऑलराउंडर नासिर हुसैन पर 2 साल का बैन लगाया है। उन्हें 6 महीने के लिए सस्पेंड भी किया गया है। बता दें नासिर को किसी अनजान व्यक्ति द्वारा गिफ्ट दिया गया था। इसके लिए उनसे खास मांग भी की गई थी। हुसैन ने इसकी जानकारी ना ही बोर्ड को और ना ही एंटी करप्शन ऑफिसर को दी थी। जिसके चलते उनके खिलाफ एक्शन लिया गया है। ऐसे में अब वह 7 अप्रैल 2025 तक के लिए बैन रहेंगे।

टीम इंडिया के खिलाड़ियों से मिले पंत 

सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है, जिसमें  ऋषभ पंत के साथ विराट कोहली और रिंकु सिंह दिखाई दे रहे हैं। ये वीडियो एम चिन्नास्वामी स्टेडियम का ही बताया जा रहा है। बता दें ऋषभ पंत इस समय बेंगलुरू में ही हैं और नेशनल क्रिकेट एकेडमी में चोट से उभर रहे हैं। ऐसे में वह एम चिन्नास्वामी स्टेडियम में अपने साथी खिलाड़ियों से मिलने पहुंचे थे। 

एमएस धोनी के खिलाफ मानहानि का मुकदमा दर्ज

महेंद्र सिंह धोनी के खिलाफ दिल्ली हाई कोर्ट में उनके पूर्व बिजनेस पार्टनर मिहिर दिवाकर और दिवाकर की पत्नी सौम्या दास ने मानहानि का मुकदमा दर्ज कराया है। दिवाकर और दास ने 2017 के कॉन्टैक्ट के कथित उल्लंघन के संबंध में धोनी और उनकी ओर से काम करने वाले लोगों को उनके खिलाफ डिफेमेटरी का आरोप लगाने से रोकने के लिए निर्देश देने की मांग की है। यह कॉन्‍ट्रेक्‍ट धोनी का दिवाकर और दास की कंपनी अरका स्पोर्ट्स मैनेजमेंट के बीच हुआ था।

फिन एलन ने तोड़ा मैकुलम का रिकॉर्ड

फिन एलन ने पाकिस्तान के खिलाफ तीसरे टी20 मैच में कमाल की बल्लेबाजी की। उन्होंने 137 रन बनाए। इसी के साथ वह टी20 इंटरनेशनल में न्यूजीलैंड के लिए सबसे बड़ी पारी खेलने वाले खिलाड़ी बन गए हैं। उन्होंने ब्रेंडन मैकुलम का रिकॉर्ड तोड़ दिया है। मैकुलम ने साल 2012 में बांगलादेश के खिलाफ पल्लेकेले मैदान पर खेले गए मुकाबले में सिर्फ 72 गेंदों में 123 रनों की पारी खेली थी।

हारिस रऊफ के नाम हुआ ये रिकॉर्ड

पाकिस्तान के लिए न्यूजीलैंड के खिलाफ मैच में हारिस रऊफ ने बहुत ही खराब प्रदर्शन किया। वह न्यूजीलैंड के खिलाफ तीसरे टी20 मैच में सबसे महंगे गेंदबाज साबित हुए। उन्होंने अपने चार ओवर के कोटे में 60 रन लुटा दिए। इसी के साथ वह पाकिस्तान के लिए एक टी20 इंटरनेशनल मैच में सबसे ज्यादा रन देने के मामले में चौथे नंबर पर पहुंच गए हैं। पाकिस्तान के लिए एक टी20 इंटरनेशनल मैच में सबसे ज्यादा रन उस्मान शिनवारी ने दिए हैं। उन्होंने 63 रन लुटाए थे। 

पाकिस्तान को मिली हार 

पाकिस्तान को लगातार तीसरे टी20 मैच में न्यूजीलैंड के खिलाफ 45 रनों से हार का सामना करना पड़ा है। पाकिस्तान की तरफ से इस मैच में गेंदबाज और बल्लेबाज अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाए। न्यूजीलैंड ने फिन एलन के शतक के मदद से पहले बल्लेबाजी करते हुए 224 रन बनाए, जिसके जवाब में पाकिस्तानी टीम 179 रन ही बना सकी। पाकिस्तान के लिए सबसे ज्यादा रन बाबर आजम ने बनाए। उन्होंने 58 रनों का योगदान दिया। उनके अलावा कोई भी  बल्लेबाज अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाया। 

प्रज्ञानानंदा ने किया कमाल

भारत के युवा शतरंज खिलाड़ी आर प्रज्ञानानंदा ने इतिहास रच दिया है। उन्होंने टाटा स्टील शतरंज टूर्नामेंट में विश्व चैंपियन डिंग लिरेन को हरा दिया। चीन के विश्व चैंपियन पर जीत ने प्रगनानंद को आश्चर्यचकित कर दिया क्योंकि उन्हें उम्मीद नहीं थी कि  डिंग इतनी आसानी से हार जाएंगे। जीत के साथ ही आर प्रज्ञानानंदा ने अनुभवी खिलाड़ी विश्वनाथन आनंद को पीछे छोड़ा दिया है। प्रज्ञानानंदा चेस रैंकिंग में सबसे ज्यादा रैंक वाले भारतीय खिलाड़ी बन गए हैं। 

भारतीय हॉकी महिला टीम ने इटली को हराया

एफआइएच महिला ओलिंपिक क्वालीफायर में भारतीय महिला हॉकी टीम का मुकाबला मंगलवार को इटली की टीम से हुआ। इस मैच में भारतीय टीम ने एकतरफा जीत हासिल की और इटली को 5-1 से हराया। इस जीत से भारतीय महिला हॉकी टीम ने सेमीफाइनल में अपनी जगह पक्की कर ली है। अब एक जीत भारतीय टीम को ओलंपिक में एंट्री करा देगी।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement