A
Hindi News खेल क्रिकेट IND vs AUS: दिल्ली टेस्ट से पहले फिर मुश्किल में कंगारू, VCA ने फेरा ऑस्ट्रेलियाई टीम की उम्मीदों पर 'पानी'

IND vs AUS: दिल्ली टेस्ट से पहले फिर मुश्किल में कंगारू, VCA ने फेरा ऑस्ट्रेलियाई टीम की उम्मीदों पर 'पानी'

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच मौजूदा बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी में एक के बाद एक नए विवाद सामने आने लगे हैं। इसी बीच नागपुर टेस्ट के बाद भी नागपुर की पिच को लेकर एक विवाद सामने आया है।

नागपुर टेस्ट के दौरान...- India TV Hindi Image Source : AP नागपुर टेस्ट के दौरान की तस्वीर

IND vs AUS: बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी 2023 का आगाज हो चुका है और यह आगाज भारतीय टीम के लिए जितने यादगार रहा। वहीं ऑस्ट्रेलियाई टीम इसे अपनी सबसे बुरी याद की सूची में रखना चाहेगी। भारत ने नागपुर टेस्ट पारी और 132 रनों से महज तीन दिनों के अंदर ही अपने नाम कर लिया। कंगारू टीम इतनी लचर कभी नहीं दिखी थी जितना इस बार नजर आई। भारतीय स्पिनर्स या फिर कहें जडेजा और अश्विन की जोड़ी ने 20 में से 15 विकेट लेकर कंगारुओं की कमर तोड़ दी थी। यही कारण था कि दो दिन पहले ही खत्म हुए टेस्ट के बाद ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी दिल्ली रवाना होने से पहले उसी नागपुर की पिच पर प्रैक्टिस करना चाहते थे। लेकिन उनकी इस उम्मीद पर विदर्भ क्रिकेट एसोसिएशन (VCA) ने पानी फेर दिया।

फिर खड़ा हुआ नया विवाद

दरअसल ऑस्ट्रेलियाई टीम की तरफ से खास रिक्वेस्ट की गई थी कि टेस्ट मैच जल्दी खत्म होने के बाद खिलाड़ी सेंट्रल विकेट जिस पर मैच हुआ था और प्रैक्टिस पिच पर ट्रेनिंग करना चाहते हैं। लेकिन VCA के कर्मचारियों ने शनिवार को मैच खत्म होने के दिन रात में ही पिच पर पानी डाल दिया था। इस कारण कंगारू टीम के स्पिनिंग ट्रैक पर एक बार फिर प्रैक्टिस करने की उम्मीदें धुल गईं। इस मामले के बाद मौजूदा सीरीज में एक और विवाद खड़ा हो गया है। इससे पहले नागपुर की पिच, फिर जडेजा के उंगली पर क्रीम लगाने जैसे कई मामले भी सामने आए थे। विदर्भ क्रिकेट एसोसिएशन के इस कदम पर ऑस्ट्रेलिया के पूर्व क्रिकेटर इयान हीली ने गुस्सा जाहिर किया है।

उन्होंने SEN से बातचीत में कहा कि, यह बिल्कुल भी सही नहीं है। जब ऑस्ट्रेलियाई टीम ने रिक्वेस्ट की थी तो पिच पर क्यों अचानक पानी डाला गया। आईसीसी को इस मामले में हस्तक्षेप करना चाहिए। हीली ने आगे कहा कि, यह काफी निराशाजनक है और क्रिकेट के लिए भी अच्छा नहीं है। यह मांग सिर्फ अगले मैच की ट्रेनिंग के लिए की गई थी। लेकिन अचानक ऐसा करना बिल्कुल गलत है। अभी इस मामले पर VCA की तरफ से कोई बयान नहीं आया है। अब देखना होगा कि लगातार जारी विवादों के बीच यह विवाद कितना लंबा खिंचता है।

WTC फाइनल पर टीम इंडिया की नजरें

अगर मौजूदा सीरीज की बात करें तो पहले टेस्ट में टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया ने पारी और 132 रनों से बुरी तरह मात दे दी थी। अब बारी है दिल्ली टेस्ट की जो 17 फरवरी से शुरू होगा। दूसरे टेस्ट में भी टीम इंडिया जीत के साथ सीरीज में अजेय बढ़त बनाना चाहेगी। वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में जगह बनाने के लिए लिहाज से टीम इंडिया के लिए इस सीरीज को जीतना बेहद जरूरी है। सीरीज का अंतर भी 4-0, 3-0, 2-0, 3-1 ही होगा तब ही भारत सीधे फाइनल में जगह बना पाएगा। ऑस्ट्रेलिया की टीम भी फाइनल की रेस में टॉप पर है और उसका पहुंचना लगभग तय माना जा रहा है। WTC फाइनल 7 से 11 जून तक द ओवल में खेला जाएगा।

यह भी पढ़ें:-

नागपुर टेस्ट की जीत के बाद भी बड़ी टेंशन में कप्तान रोहित, सिरदर्द बन चुके हैं ये खिलाड़ी!

डेविड वॉर्नर दिल्ली टेस्ट से होंगे बाहर! बड़ा बदलाव करने पर विचार कर रही ऑस्ट्रेलियाई टीम

Latest Cricket News