A
Hindi News खेल क्रिकेट IND vs AUS: रविचंद्रन अश्विन ने नागपुर टेस्ट में रचा इतिहास, अनिल कुंबले को भी छोड़ दिया पीछे

IND vs AUS: रविचंद्रन अश्विन ने नागपुर टेस्ट में रचा इतिहास, अनिल कुंबले को भी छोड़ दिया पीछे

ऱविचंद्रन अश्विन ने नागपुर टेस्ट में एलेक्स कैरी को क्लीन बोल्ड कर अपना पहला विकेट झटका और इतिहास रच दिया। एक मामले में उन्होंने अनिल कुंबले को भी छोड़ दिया पीछे।

.- India TV Hindi Image Source : GETTY IMAGES रविचंद्रन अश्विन

Ravichandran Ashwin 450 Test Wickets: रविचंद्रन अश्विन ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ नागपुर टेस्ट में एक विकेट लेकर ही इतिहास रच दिया है। उन्होंने एलेक्स कैरी को क्लीन बोल्ड कर अपना 450वां टेस्ट विकेट झटका। इस मैच में उन्होंने यह विकेट लेकर एक ऐसा कारनामा कर दिखाया जिस मामले में भारत के लीडिंग विकेट टेकर अनिल कुंबले भी उनसे पीछे हो गए। वहीं मुथैया मुरलीधरन के बाद यह कारनामा करने वाले वह दुनिया के दूसरे बल्लेबाज बने।

आप भी सोच रहे होंगे क्या है वो कारनामा? तो आपको बता दें कि अश्विन ने सबसे तेज 450 विकेट लेने वाले भारतीय बनने का रिकॉर्ड अपने नाम किया। उन्होंने 89वें मैच में यह उपलब्धि अपने नाम की। वहीं अनिल कुंबले ने 93वें मैच में ऐसा किया था। दुनियाभर की बात करें तो श्रीलंकाई दिग्गज मुथैया मुरलीधरन 80 मैचों में ऐसा करके टॉप पर हैं। इसके अलावा अश्विन पहले ऐसे एशियाई क्रिकेटर भी बने जिनके नाम 3000 टेस्ट रन और 450 विकेट दर्ज हैं।

सबसे तेज 450 टेस्ट विकेट लेने वाले गेंदबाज

  1. मुथैया मुरलीधरन- 80 मैच

  2. रविचंद्रन अश्विन- 89 मैच

  3. अनिल कुंबले- 93 मैच

  4. ग्लेन मैकग्रा- 100 मैच

  5. शेन वॉर्न- 101 मैच

वहीं आपको बता दें कि रविचंद्रन अश्विन भारत के लिए सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले भी दूसरे गेंदबाज हैं। विकेटों के मामले में वह बस अनिल कुंबले से पीछे हैं। वहीं दुनियाभर की बात करें तो वह सबसे ज्यादा टेस्ट विकेट लेने वाले 9वें गेंदबाज हैं। अभी तक वह 452 विकेट ले चुके हैं और वह मौजूदा सीरीज में अपने से ऊपर काबिज 460 विकेट लेने वाले ऑस्ट्रेलिया के नाथन लायन को पीछे छोड़ सकते हैं। इस सूची में टॉप पर हैं 800 विकेटों के साथ मुथैया मुरलीधरन और दूसरे नंबर पर हैं दिवंगत शेन वार्न 708 विकेटों के साथ।

यह भी पढ़ें:-

बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी के बीच इस भारतीय बल्लेबाज का जलवा, डबल सेंचुरी लगाकर ठोका वापसी का दावा

सूर्यकुमार यादव ने नागपुर टेस्ट में डेब्यू करते ही रच दिया इतिहास, बने ऐसा करने वाले पहले भारतीय

Latest Cricket News