A
Hindi News खेल क्रिकेट IND vs BAN: मीरपुर टेस्ट में फ्लॉप रही कोहली-पुजारा की जोड़ी, फिर भी सचिन और लक्ष्मण के रिकॉर्ड की कर ली बराबरी

IND vs BAN: मीरपुर टेस्ट में फ्लॉप रही कोहली-पुजारा की जोड़ी, फिर भी सचिन और लक्ष्मण के रिकॉर्ड की कर ली बराबरी

मीरपुर टेस्ट में भारत ने बांग्लादेश को हराकर सीरीज जीत के साथ साल 2022 के अपने सफर को खत्म किया है।

चेतेश्वर पुजारा और...- India TV Hindi Image Source : AP चेतेश्वर पुजारा और विराट कोहली

IND vs BAN: भारत ने बांग्लादेश को दो मैचों की टेस्ट सीरीज के दूसरे मैच में तीन विकेट से हराकर रोमांचक जीत दर्ज की। भारतीय टीम को मीरपुर में हुए इस मैच में मुश्किल परिस्थितियों से निकालकर श्रेयस अय्यर और रविचंद्रन अश्विन ने शानदार जीत दिलाई। भारत ने सीरीज का पहला मैच भी चटोग्राम में 188 रनों से जीता था और आज इस जीत के साथ 2-0 से बांग्लादेश का क्लीन स्वीप कर दिया। इस मैच में भारतीय टीम के शीर्ष दो बल्लेबाज विराट कोहली और चेतेश्वर पुजारा फ्लॉप साबित हुए लेकिन फिर भी दोनों ने सचिन तेंदुलकर और वीवीएस लक्ष्मण के एक रिकॉर्ड की बराबरी कर ली।

आप भी सोच रहे होंगे कि जो विराट इस मैच की दोनों पारियों में कुल मिलाकर सिर्फ 25 और पुजारा 30 रन ही बना सके वह आखिर किस मामले में सचिन और लक्ष्मण के बराबर पहुंचे। बिल्कुल दोनों ने बल्ले से कुछ भी खास नहीं किया मीरपुर टेस्ट में और कोहली तो दोनों मैचों में ही विफल साबित हुए। पर यहां बात रनों की नहीं है बल्कि आंकड़ा कुछ और ही है। वो आंकड़ा है भारत की विदेशी सरजमीं पर टेस्ट जीत का और उसमें शामिल होने का। पुजारा और कोहली दोनों के लिए यह 20वां मौका था जब वह भारत की विदेशी टेस्ट जीत में शामिल थे। इतने ही मैचों में सचिन और लक्ष्मण भी भारत की विदेश में टेस्ट जीत का हिस्सा रहे थे।

भारत की सबसे ज्यादा टेस्ट जीत का हिस्सा रहे भारतीय खिलाड़ी (विदेश में)
  1. राहुल द्रविड़- 24
  2. ईशांत शर्मा- 21
  3. विराट कोहली- 20
  4. चेतेश्वर पुजारा- 20
  5. सचिन तेंदुलकर- 20
  6. वीवीएस लक्ष्मण- 20

चेतेश्वर पुजारा ने तकरीबन 47 महीने यानी करीब 4 साल बाद अपना टेस्ट शतक जड़ा। उन्होंने चटोग्राम टेस्ट की पहली पारी में 92 और दूसरी पारी में नाबाद 102 रन बनाए थे। उन्हें प्लेयर ऑफ द सीरीज भी चुना गया। वहीं भारत ने इस जीत के साथ साल 2022 में अपना सफर खत्म किया। अब भारत नए साल यानी 2023 में 3 जनवरी से श्रीलंका के खिलाफ व्हाइट बॉल सीरीज से अपना अभियान शुरू करेगा। अगले साल वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के दूसरे संस्करण का फाइनल और वनडे वर्ल्ड कप भी खेला जाना है। इन दोनों ही अहम टाइटल पर निश्चित ही भारतीय टीम की नजरें रहने वाली हैं। विराट कोहली ने टी20 और वनडे में तो लय हासिल कर ली है अब टेस्ट में उनकी एक बेहतरीन पारी का इंतजार है।

यह भी पढ़ें:-

भारत की जीत ने इस टीम की बढ़ाई मुश्किल, WTC फाइनल के लिए रोमांचक हुई जंग

IND vs BAN: अश्विन-अय्यर ने बांग्लादेश के जबड़े से छीनी जीत, टीम इंडिया ने 2-0 से किया क्लीन स्वीप

डेविड वार्नर का क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया पर बड़ा वार, कहा- नहीं मिला कोई समर्थन

Latest Cricket News