Saturday, April 20, 2024
Advertisement

IND vs BAN: अश्विन-अय्यर ने बांग्लादेश के जबड़े से छीनी जीत, टीम इंडिया ने 2-0 से किया क्लीन स्वीप

भारत ने बांग्लादेश को ढाका टेस्ट में 3 विकेट से हराकर दो मैचों की सीरीज 2-0 से अपने नाम कर ली है।

Priyam Sinha Written By: Priyam Sinha @PriyamSinha4
Updated on: December 25, 2022 11:33 IST
रविचंद्रन अश्विन और...- India TV Hindi
Image Source : AP रविचंद्रन अश्विन और श्रेयस अय्यर

IND vs BAN: भारतीय टीम ने रोमांचक मोड़ पर ढाका टेस्ट को 3 विकेट से जीतकर बांग्लादेश के खिलाफ 2 मैचों की सीरीज में क्लीन स्वीप कर दिया है। भारत के लिए इस मैच में जीत के हीरो बनकर उभरे रविचंद्रन अश्विन जिन्होंने टीम इंडिया को मुश्किल से निकालकर नाबाद 42 रनों की पारी खेलकर जीत तक पहुंचा दिया। भारत का स्कोर एक समय 74 रन पर 7 विकेट था और टीम इंडिया जीत से 71 रन दूर थी। ऐसे में उन्होंने श्रेयस अय्यर (29 नाबाद) के साथ मिलकर नाबाद साझेदारी कर टीम को तीन विकेट की शानदार जीत तक पहुंचा दिया। मौजूदा वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में इस जीत के बाद भारतीय टीम दूसरे स्थान पर और मजबूत हो गई है।

इस मैच की चौथी पारी में बांग्लादेश ने भारत को जीत के लिए 145 रनों का लक्ष्य दिया था। टार्गेट देखने में तो मामूली लग रहा था लेकिन बांग्लादेश के स्पिनर्स खासतौर से मेहदी हसन मिराज और कप्तान शाकिब अल हसन ने भारतीय बल्लेबाजों का सांस लेना मुश्किल कर दिया था। भारत ने तीसरे दिन ही 37 रन पर 4 विकेट खो दिए थे। चौथे दिन की शुरुआत में भारत का स्कोर था 4 विकेट पर 45 रन और जीत के लिए चाहिए थे 100 रन। दिन के शुरुआती घंटे में ही उनादकट, अक्षर और ऋषभ पंत पवेलियन लौट गए। भारत का स्कोर हो गया 74 रन पर 7 विकेट और यहां से बांग्लादेश ड्राइविंग सीट पर था।

अय्यर-अश्विन ने बांग्ला टाइगर्स के जबड़े से छीनी जीत

74 रन पर 7 विकेट गंवाने के बाद श्रेयस अय्यर को मिला रविचंद्रन अश्विन का साथ। यहां से फिर भारत ने 8वां विकेट ही नहीं गंवाया और दोनों की जोड़ी ने टीम को तीन विकेट से शानदार जीत दिला दी। अश्विन ने 62 गेंदों पर नाबाद 42 और श्रेयस अय्यर ने 46 गेंदों पर 29 रनों की मैच विनिंग पारी खेली। दोनों ने 8वें विकेट के लिए नाबाद 71 रनों की साझेदारी कर डाली। इसी के साथ टीम इंडिया ने ढाका टेस्ट 3 विकेट से अपने नाम कर लिया। इससे पहले चटोग्राम टेस्ट में भारत ने बांग्लादेश को 188 रनों से हराया था, यानी अब भारतीय टीम ने सीरीज में 2-0 से क्लीन स्वीप भी कर दिया है। अश्विन ने इस मैच में कुल 6 विकेट भी लिए थे और उन्हें प्लेयर ऑफ द मैच भी चुना गया। वहीं चेतेश्वर पुजारा को प्लेयर ऑफ द सीरीज के पुरस्कार से नवाजा गया।

भारत के लिए WTC के फाइनल की राह मजबूत

भारतीय टीम ने इस जीत के साथ वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के पॉइंट्स टेबल में अपनी पोजीशन को और मजबूत कर लिया है। भारत दूसरे स्थान पर पहले से ही था और अब उसने तीसरे स्थान पर काबिज साउथ अफ्रीका से लीड भी ले ली है। भारत का विनिंग पर्सेंट अब 58.93 हो गया है। वहीं साउथ अफ्रीका का विनिंग पर्सेंट 54.55 है। भारत को मौजूदा चैंपियनशिप में अभी 4 मैच और खेलने हैं जो मार्च में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भारतीय सरजमीं पर ही होंगे। उधर साउथ अफ्रीका को दो मैच ऑस्ट्रेलिया से खेलने हैं जो तीन मैचों की सीरीज का पहला मैच गंवा चुकी है। चौथे स्थान पर श्रीलंका मौजूद है जिसके 53.33 विनिंग पर्सेंट अंक हैं और उसे दो मैच न्यूजीलैंड के खिलाफ खेलने हैं। सभी समीकरणों को ध्यान में रखते हुए भारत की स्थिति अब मजबूत हो गई है।

यह भी पढ़ें:-

बिहार के लाल ने किया कमाल, ड्राइवर का बेटा IPL ऑक्शन में बना करोड़पति

टी20 फॉर्मेट में केएल राहुल का वक्त खत्म! रोहित-विराट पर भी बड़े खुलासे

पाकिस्तान क्रिकेट में नजम सेठी के आते ही बड़ा बदलाव, शाहिद अफरीदी बने टीम के चीफ सेलेक्टर

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement