Monday, April 29, 2024
Advertisement

बिहार के लाल ने किया कमाल, ड्राइवर का बेटा IPL ऑक्शन में बना करोड़पति

साल 2023 के आईपीएल के लिए किए गए ऑक्शन के दौरान कई खिलाड़ियों की किस्मत चमक उठी। ऐसा ही कुल बिहार के एक खिलाड़ी के साथ हुआ।

Rishikesh Singh Written By: Rishikesh Singh
Published on: December 25, 2022 8:25 IST
IPL 2023 Auction, Mukesh Kumar- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM (MUKESHKUMAR3924/BCCI) बिहार के मुकेश कुमार को दिल्ली की टीम ने करोड़ो में खरीदा

IPL 2023 के लिए शुक्रवार को कोच्चि में ऑक्शन का आयोजन किया गया। इस दौरान कई खिलाड़ियों की किस्मत चमक उठी। सभी 10 टीमों ने करोड़ों की बोली लगाकर खिलाड़ियों को खरीदा। इस साल हुए ऑक्शन ने आईपीएल के सभी रिकॉर्डों को तोड़ दिया। ऑक्शन में लग रही बोलियों को देख हर कोई हैरान रह गया। इस आईपीएल ऑक्शन में युवा खिलाड़ियों का दबदबा रहा। सभी टीमों ने अपने जरूरत के अनुसार खिलाड़ियों को खरीदा, लेकिन हर कोई उस वक्त हैरान रह गया जब बिहार के एक लाल के लिए ऑक्शन में करोड़ों की बोली लगाई जाने लगी। ये खिलाड़ी कोई और नहीं बल्कि मुकेश कुमार हैं। 

DC की टीम में लगाई करोड़ों की बोली

मुकेश कुमार को IPL के अगले सीजन यानी 2023 के लिए दिल्ली कैपिटल्स की टीम ने 5.50 करोड़ रुपये की भारी रकम में खरीदा है। 20 लाख की बेस प्राइस वाले मुकेश को इस ऑक्शन में 27 गुणा पैसे देकर दिल्ली की टीम ने अपने स्क्वॉड में शामिल किया। ऑक्शन के दौरान लगभग सभी टीम मुकेश को अपने स्क्वॉड में शामिल करना चाह रही थी, लेकिन अंत में दिल्ली ने बाजी मार ली। पिछले सीजन अनसोल्ड रहे मुकेश के लिए आईपीएल तक का सफर आसान नहीं रहा। कड़ी मेहनत और लगन ने मुकेश को ये मुकाम हासिल करने में मदद की। 

आसान नहीं रहा मुकेश का सफर

संघर्ष से भरे मुकेश के जीवन पर एक नजर डालें तो लगता है कि उनकी मेहनत रंग लाई। साल 1993 में बिहार के गोपालगंज में जन्मा ये खिलाड़ी आईपीएल के अगले सीजन में धूम मचाने को  तैयार है। उनके पिता ड्राइवर की नौकरी किया करते थे। मुकेश ने अपने प्रोफेशनल क्रिकेटिंग करियर की शुरुआत कोलकाता से की, बाद में चलकर वह बंगाल की रणजी टीम के लिए चुने गए। दाएं हाथ के इस गेंदबाज ने डोमेस्टिक क्रिकेट में जमकर धूम मचाया है।

आंकड़ों पर एक नजर

मुकेश कुमार के पर्स्ट क्लास करियर पर एक नजर डालें तो उन्होंने 33 मैचों में कुल 123 विकेट लिए हैं। वहीं लिस्ट ए के 24 मैचों में उनके नाम 26 विकेट दर्ज हैं। टी20 क्रिकेट में भी मुकेश का करियर अच्छा रहा है, उन्होंने 23 मैचों में कुल 25 विकेट लिए हैं। मुकेश कुमार अगले सीजन में ऋषभ पंत की कप्तानी में खेलते नजर आएंगे। बिहार से दिल्ली तक का मुकेश का ये सफर कमाल का रहा है। मुकेश उन युवा खिलाड़ियों के लिए किसी प्रेरणा से कम नहीं हैं जो अपने जीवन में संघर्ष कर रहे हैं।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement