A
Hindi News खेल क्रिकेट IND vs ENG: टीम इंडिया की 12 साल से चली आ रही बादशाहत हुई खत्म, एक हार से टूट गए कई बड़े रिकॉर्ड

IND vs ENG: टीम इंडिया की 12 साल से चली आ रही बादशाहत हुई खत्म, एक हार से टूट गए कई बड़े रिकॉर्ड

IND vs ENG 1st Test: इंग्लैंड के खिलाफ हैदराबाद के राजीव गांधी इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में खेले गए टेस्ट मैच में टीम इंडिया को 28 रनों से हार का सामना करना पड़ा। इस हार के साथ कई बड़े रिकॉर्ड टूट गए।

IND vs ENG 1st Test- India TV Hindi Image Source : GETTY भारत बनाम इंग्लैंड पहला टेस्ट

India vs England 1st Test: इंग्लैंड के खिलाफ 5 मैचों की टेस्ट सीरीज में टीम इंडिया की शुरुआत काफी खराब रही है। हैदराबाद में खेले गए सीरीज के पहले मैच में टीम इंडिया को 28 रन से हार का सामना करना पड़ा। इस हार के साथ कई बड़े रिकॉर्ड टूट गए हैं और भारत में टीम इंडिया की 12 साल से चली आ रही बादशाहत खत्म भी खत्म हो गई है। 

12 साल बाद टीम इंडिया के साथ हुआ कुछ ऐसा 

टीम इंडिया ने इंग्लैंड से पहले अपने घर पर आखिरी सीरीज ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पिछले साल खेली थी। उस सीरीज के आखिरी 2 मैचों में टीम इंडिया ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एक भी जीत नहीं जीत सकी थी। टीम इंडिया ने एक मैच हारा था और एक मैच ड्रॉ पर खत्म हुआ था। वहीं, इस बार उसे इंग्लैंड के खिलाफ हार का सामना पड़ा। इसी के साथ पिछले 12 साल में ये पहला मौका है जब टीम इंडिया को भारत में लगातार 3 मैचों में से किसी एक मैच में भी जीत नहीं मिली है। 

घरेलू मैदान पर आखिरी 3 टेस्ट में भारत

ऑस्ट्रेलिया से हारे
ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मैच ड्रॉ रहा
इंग्लैंड से हारे

भारतीय क्रिकेट के इतिहास में पहली बार हुआ ऐसा

टीम इंडिया ने इस मैच की पहली पारी में 190 रनों की बढ़त बनाई थी। लेकिन इसके बाद भी उसे 28 रनों से हार का सामना करना पड़ा। ये भारतीय क्रिकेट के इतिहास में पहला मौका है जब टीम इंडिया ने पहली पारी में 100 रन की बढ़त लेने के बाद अपने घर में कोई टेस्ट मैच हारा है। भारतीय टीम ने 106 बार अपने घर पर किसी टेस्ट में 100 से ज्यादा रन की बढ़त बनाई है। इस दौरान उसने 70 मैच जीते हैं और ये पहला मौका है जब उसे हार का सामना करना पड़ा है। 

राजीव गांधी स्टेडियम में पहली बार हारा टेस्ट मैच

हैदराबाद के राजीव गांधी इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में ये पहला मौका है जब टीम इंडिया ने कोई टेस्ट मैच हारा है। इससे पहले टीम इंडिया ने यहां 5 टेस्ट मैच खेले थे। इनमें से टीम इंडिया ने 4 मैच जीते थे और 1 मैच ड्रॉ रहा था। इन 4 मैचों में से भारत ने 2 मैचों में तो पारी के अंतर से बाजी मारी थी और एक बार 10 विकेट से मैच जीता था। 

ये भी पढ़ें

WTC Points Table में भारत को भारी नुकसान, इंग्लैंड से हार के बाद सीधे इस नंबर पर पहुंचे

IND vs ENG: हैदराबाद में बड़ा उलटफेर, इंग्लैंड ने टीम इंडिया को 28 रन से हराया, ऑली पोप रहे हीरो

Latest Cricket News