A
Hindi News खेल क्रिकेट IND vs ENG: सेलेक्टर्स ने आखिरकार लिया बड़ा फैसला, एक झटके में इन प्लेयर्स को दिखाया बाहर का रास्ता

IND vs ENG: सेलेक्टर्स ने आखिरकार लिया बड़ा फैसला, एक झटके में इन प्लेयर्स को दिखाया बाहर का रास्ता

Indian Test Squad: सेलेक्टर्स ने इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज के पहले दो मैचों के लिए टीम इंडिया का ऐलान कर दिया है। टीम से कई स्टार खिलाड़ियों को बाहर कर दिया गया है।

Indian Test Team- India TV Hindi Image Source : GETTY Indian Test Team

India vs England Test Series: भारत और इंग्लैंड के बीच पांच टेस्ट मैचों की सीरीज खेली जाएगी। इसके लिए सेलेक्टर्स ने टीम इंडिया का पहले दो मैचों के लिए ऐलान कर दिया है। टीम की कप्तानी रोहित शर्मा को सौंपी गई है। टीम में युवा खिलाड़ियों को मौका मिला है। वहीं रविचंद्रन अश्विन, रवींद्र जडेजा, अक्षर पटेल और कुलदीप यादव सहित चार स्पिनर गेंदबाजों को टीम में चांस मिला है। लेकिन साउथ अफ्रीका के खिलाफ पिछली टेस्ट सीरीज से सेलेक्टर्स ने कई प्लेयर्स को बाहर का रास्ता दिखा दिया है। 

ये खिलाड़ी हो गए बाहर 

भारत ने हाल में साउथ अफ्रीका के खिलाफ दो टेस्ट मैचों की सीरीज खेली थी, जो 1-1 से बराबर रही थी। इस सीरीज के लिए शार्दुल ठाकुर, प्रसिद्ध कृष्णा, अभिमन्यु ईश्वरन शामिल थे। लेकिन अब इन तीनों प्लेयर्स को इंग्लैंड के खिलाफ सीरीज के लिए टीम इंडिया से बाहर का रास्ता दिखा दिया गया है। शार्दुल को अफ्रीका के खिलाफ पहले टेस्ट मैच में चांस मिला था, लेकिन वह दमदार प्रदर्शन नहीं कर पाए थे। दूसरी तरफ प्रसिद्ध कृष्णा ने अफ्रीका के खिलाफ डेब्यू किया था। अब उन्हें बरकरार नहीं रखा गया है। अभिमन्यु को चोटिल ऋतुराज गायकवाड़ की जगह मौका मिला था। वह टीम से बाहर हो गए हैं। ईशान किशन और मोहम्मद शमी भी इंग्लैंड के खिलाफ पहले दो टेस्ट मैचों के लिए टीम का हिस्सा नहीं हैं। 

चार स्पिनर्स को मिला चांस 

भारतीय पिचें हमेशा से ही स्पिनर्स की मददगार होती हैं। इन पिचों पर स्पिनर्स कहर बरपाते हैं। इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज के लिए टीम इंडिया में चार धाकड़ स्पिनर्स को जगह मिली है। वहीं टीम इंडिया में मुकेश कुमार, जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद सिराज की तेज गेंदबाजी तिकड़ी को भी चांस मिला है। ये खिलाड़ी मैच का रुख बदलने में माहिर हैं। 

ऐसा है दोनों टीमों का रिकॉर्ड 

भारत और इंग्लैंड के बीच अभी तक 131 टेस्ट मुकाबले खेले गए हैं, जिसमें से 31 में भारत ने जीत हासिल की है। वहीं 50 मैचों में इंग्लैंड की टीम ने बाजी मारी है। 50 मैच ड्रॉ पर समाप्त हुए हैं। लेकिन घर पर टीम इंडिया का इंग्लैंड के खिलाफ रिकॉर्ड अच्छा है और भारत ने घर पर इंग्लैंड के खिलाफ 22 टेस्ट मैच जीते हैं। 

इंग्लैंड के खिलाफ पहले दो मैचों के लिए भारतीय टेस्ट टीम:

रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, यशस्वी जयसवाल, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, केएल राहुल (विकेटकीपर), केएस भरत (विकेटकीपर), ध्रुव जुरेल (विकेटकीपर), रविचंद्रन अश्विन, रवींद्र जडेजा, अक्षर पटेल, कुलदीप यादव, मोहम्मद सिराज, मुकेश कुमार, जसप्रीत बुमराह आवेश खान। 

यह भी पढ़ें: 

पलेस्टाइन का विरोध करना साउथ अफ्रीकी कप्तान को पड़ा भारी, वर्ल्ड कप से पहले छिन गई कप्तानी

PSL 2024 का पूरा शेड्यूल आया सामने, इन चार शहरों में खेला जाएगा टूर्नामेंट

Latest Cricket News