A
Hindi News खेल क्रिकेट IND vs NZ: हार्दिक पंड्या की कप्तानी में टीम इंडिया अजेय, न्यूजीलैंड को सीरीज में 1-0 से दी मात

IND vs NZ: हार्दिक पंड्या की कप्तानी में टीम इंडिया अजेय, न्यूजीलैंड को सीरीज में 1-0 से दी मात

IND vs NZ: भारत ने न्यूजीलैंड को तीन मैचों की टी20 सीरीज में 1-0 से हरा दिया है। टीम इंडिया की कीवी टीम के खिलाफ यह लगातार तीसरी टी20 सीरीज में जीत है।

हार्दिक पंड्या ट्रॉफी...- India TV Hindi Image Source : GETTY IMAGES हार्दिक पंड्या ट्रॉफी के साथ

IND vs NZ: भारत और न्यूजीलैंड के बीच तीन मैचों की टी20 सीरीज खत्म हो गई है। हालांकि, इस सीरीज का अंत सही से नहीं हुआ लेकिन टीम इंडिया ने 1-0 से जीत अपने नाम जरूर कर ली। दरअसल बारिश के कारण नेपियर में हुआ तीसरा टी20 पूरे 40 ओवर का नहीं हो पाया और डीएलएस के कारण मुकाबला टाई हो गया। वहीं पहला मैच वेलिंग्टन में बिना टॉस के ही रद्द हो गया था। ऐसे में टीम इंडिया दूसरा मैच जीती थी और सीरीज भी उसने 1-0 से अपने नाम कर ली है। हार्दिक पंड्या की कप्तानी में टीम अभी तक टी20 इंटरनेशनल में हारी नहीं है और दूसरी सीरीज भी जीत चुकी है।

इस मैच में 4 ओवर में 17 रन देकर तीन विकेट लेने वाले मोहम्मद सिराज को प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया। वहीं पहले मुकाबले में 51 गेंदों पर नाबाद 111 रनों की पारी खेलने वाले सूर्यकुमार यादव को प्लेयर ऑफ द सीरीज चुना गया। अब भारतीय टीम 25, 27 और 30 नवंबर को तीन वनडे मैचों की सीरीज खेलेगी। इस सीरीज में शिखर धवन टीम इंडिया की कप्तानी करेंगे। इस टीम के भी कई खिलाड़ी उस सीरीज में खेलते नजर आएंगे लेकिन कप्तान हार्दिक पंड्या यहां से ही स्वदेश वापसी कर लेंगे।

क्या रहा मैच का हाल?

इस मैच में टॉस जीतकर न्यूजीलैंड के कार्यवाहक कप्तान टिम साउदी ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया। पहले खेलते हुए न्यूजीलैंड की शुरुआत डगमगाई लेकिन फिर ग्लेन फिलिप्स और डेवोन कॉन्वे ने मोर्चा संभालते हुए स्कोर 130 रन पर 2 विकेट तक पहुंचा दिया। यहीं से एक बार फिर मोहम्मद सिराज और अर्शदीप सिंह ने वापसी करी और 30 रन में ही न्यूजीलैंड के 8 विकेट गिराकर उन्हें 160 पर समेट दिया। इसके बाद 161 रनों के लक्ष्य को चेज करने उतरी भारतीय टीम की शुरुआत डगमगाई और 21 रन पर ही तीसरे ओवर में तीन विकेट गिर गए।

Image Source : Getty Imagesमोहम्मद सिराज और सूर्यकुमार यादव

यहां से मोर्चा संभाला कप्तान हार्दिक पंड्या ने जिन्होंने 18 गेंदों पर नाबाद 30 रनों की पारी खेली। 9 ओवर में भारत का स्कोर 4 विकेट पर था 75 रन और तभी बारिश ने खलल डाल दिया। यहां से मैच दोबारा नहीं शुरू हो पाया। डकवर्थ लुईस नियम के तहत भारत को 75 रन ही चाहिए थे। यानी मुकाबला टाई हो गया। इसी के चलते टीम इंडिया ने सीरीज 1-0 से जीत ली। हार्दिक पंड्या की कप्तानी में भारत का वैसे तो यह छठा मैच था जिसमें से भारत एक भी नहीं हारा है। भारत ने पंड्या की कप्तानी में 4 मैच जीते हैं, एक टाई हुआ और एक बिना टॉस के ही रद्द हो गया।

यह भी पढ़ें:-

Umran Malik Birthday: बीसीसीआई ने उमरान मलिक को दी जन्मदिन की बधाई, फैंस ने जमकर निकाली भड़ास

IND vs NZ : संजू सैमसन को फिर नहीं मिला टीम इंडिया में मौका, जानिए अब कब खेलेंगे

Latest Cricket News