A
Hindi News खेल क्रिकेट IND vs SA: साउथ अफ्रीका में पूरी टीम इंडिया का होगा डेब्यू, क्या सेलेक्टर्स से हो गई बड़ी गलती?

IND vs SA: साउथ अफ्रीका में पूरी टीम इंडिया का होगा डेब्यू, क्या सेलेक्टर्स से हो गई बड़ी गलती?

IND vs SA T20 Series: 10 दिसंबर से भारत और साउथ अफ्रीका के बीच 3 मैचों की टी20 सीरीज खेली जानी है। दोनों टीमों के बीच साल 2018 के बाद साउथ अफ्रीका में ये पहली टी20 सीरीज होगी।

IND VS SA- India TV Hindi Image Source : GETTY भारत बनाम साउथ अफ्रीका टी20 सीरीज

India vs South Africa T20 Series: भारत की युवा टी20 टीम का साउथ अफ्रीका दौरा 10 दिसंबर से शुरू होने जा रहा है। दोनों टीमों के बीच तीन मैचों की टी20 सीरीज खेली जाएगी। ये सीरीज टी20 वर्ल्ड कप 2024 को ध्यान में रखते हुए सभी खिलाड़ियों के लिए काफी अहम रहने वाली है। लेकिन इस सीरीज के लिए भारतीय सेलेक्टर्स ने एक ऐसी टीम चुनी है जो एक साथ साउथ अफ्रीका में डेब्यू करने जा रही है। 

अफ्रीका में पूरी टीम इंडिया का होगा डेब्यू

भारतीय सेलेक्टर्स ने 30 दिसंबर को टी20 सीरीज के लिए भारतीय टीम का ऐलान किया था। इस सीरीज के लिए टीम इंडिया की कमान सूर्यकुमार यादव को दी गई है। वहीं, रवींद्र जडेजा को टीम का उपकप्तान बनाया गया था। इन दोनों ही खिलाड़ियों ने साउथ अफ्रीका में एक भी टी20 मैच नहीं खेला है। वहीं, इनके नेतृत्व में खेलने वाली पूरी टीम साउथ अफ्रीका की कंडिशन से अनजान है, क्योंकि स्क्वॉड में एक भी ऐसा खिलाड़ी शामिल नहीं है जिसने इससे पहले कभी भी साउथ अफ्रीका में टी20 मैच खेला है। 

साउथ अफ्रीका में भारत का प्रदर्शन 

टीम इंडिया ने साउथ अफ्रीका में अभी तक 7 मैच खेले हैं। इनमें से भारत ने 5 मैच जीते हैं और 2 मैच अफ्रीकी टीम के नाम रहे हैं। टीम इंडिया ने साल 2018 में आखिरी बार साउथ अफ्रीका के खिलाफ उनके घर में सीरीज खेली थी। तब टीम इंडिया ने 2-1 से बाजी मारी थी। वहीं, दोनों टीमों के बीच अभी तक 24 टी20 मैच खेले गए हैं, जिसमें से भारत ने 13 और साउथ अफ्रीका ने 10 मैचों में जीत हासिल की है। 1 मैच बेनतीजा भी रहा है। 

टी20 सीरीज के लिए भारत की टीम: 

यशस्वी जयसवाल, शुभमन गिल, ऋतुराज गायकवाड़, तिलक वर्मा, सूर्यकुमार यादव (कप्तान), रिंकू सिंह, श्रेयस अय्यर, ईशान किशन (विकेटकीपर), जितेश शर्मा (विकेटकीपर), रवींद्र जडेजा (उपकप्तान), वॉशिंगटन सुंदर, रवि बिश्नोई, कुलदीप यादव, अर्शदीप सिंह, मो. सिराज, मुकेश कुमार, दीपक चाहर।

भारत-साउथ अफ्रीका टी20 सीरीज का शेड्यूल

10 दिसंबर- पहला टी20, डरबन
12 दिसंबर- दूसरा टी20, गकेबरहा 
14 दिसंबर- तीसरा टी20, जोहानसबर्ग 

ये भी पढ़ें

टी20 वर्ल्ड कप की रेस में चहल-कुलदीप से आगे निकला ये खिलाड़ी! ठोका तगड़ा दावा

साउथ अफ्रीका दौरे से पहले टीम इंडिया के लिए बड़ी खुशखबरी, खत्म हुई ये टेंशन!

Latest Cricket News