A
Hindi News खेल क्रिकेट IND vs SA T20 Series: ऋषभ पंत और टीम इंडिया के मंसूबों पर बारिश ने फेरा पानी, सीरीज 2-2 की बराबरी पर हुई समाप्त

IND vs SA T20 Series: ऋषभ पंत और टीम इंडिया के मंसूबों पर बारिश ने फेरा पानी, सीरीज 2-2 की बराबरी पर हुई समाप्त

भारत और साउथ अफ्रीका के बीच पांच मैचों टी20 सीरीज 2-2 की बराबरी पर खत्म हो गई है। आखिरी टी20 मुकाबला बारिश की भेंट चढ़ा और भारतीय टीम इतिहास रचने से चूक गई।

<p><span style="color: #626262; background-color:...- India TV Hindi Image Source : GETTYIMAGES भारत-साउथ अफ्रीका टी20 सीरीज 2-2 से ड्रॉ

Highlights

  • भारत कभी भी घर पर साउथ अफ्रीका के खिलाफ नहीं जीता द्विपक्षीय टी20 सीरीज
  • बारिश के कारण धुला बेंगलुरु टी20, सीरीज 2-2 की बराबरी पर खत्म
  • पहले दो मैच हारकर भारत ने सीरीज में की थी शानदार वापसी

IND vs SA T20 Series: भारत और साउथ अफ्रीका के बीच पांच मैचों की टी20 सीरीज दुर्भाग्यवश बिना किसी परिणाम पर समाप्त हो गई है। अगर कहें तो कहीं ना कहीं ऋषभ पंत की अगुआई वाली भारतीय टीम के इतिहास रचने के मंसूबों पर पानी भी फिर गया है। बेंगलुरु में खेला जाने वाला आखिरी टी20 मैच बारिश के कारण रद्द हुआ और सीरीज ड्रॉ पर समाप्त हुई। इससे पहले भारत ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ घर में जहां कभी टी20 द्विपक्षीय सीरीज नहीं जीती थी वहीं ऐसा एक बार फिर कायम रहा है।

टूट गया इतिहास रचने का सपना

आपको बता दें साउथ अफ्रीका पहली बार 2015-16 में भारत में टी20 सीरीज खेली थी। उस सीरीज में भारत को 2-0 से हार झेलनी पड़ी थी। इसके बाद 2019-20 में फिर प्रोटीज भारत टी20 सीरीज खेलने आए। इस बार फिर भारत नहीं जीत पाया लेकिन वह हारा भी नहीं और 3 मैचों की सीरीज 1-1 से ड्रॉ हो गई। ऐसा ही परिणाम इस सीरीज में देखने को मिला जब भारत सीरीज में ड्राइविंग सीट पर आ चुका था लेकिन बेंगलुरु में बारिश बाधा बनी और सीरीज 2-2 पर खत्म हो गई। इससे पहले कोई भी कप्तान भारत को साउथ अफ्रीका के खिलाफ घर में टी20 सीरीज नहीं जिता पाया था। ऋषभ पंत उस दहलीज पर खड़े थे लेकिन बारिश ने उनके मंसूबों पर पानी फेर दिया।

पाकिस्तान के पूर्व क्रिकेटर ने पंत की फिटनेस पर उठाए सवाल, कहा- उनका वजन बढ़ गया है, वह झुक भी नहीं पाते

क्या रहा सीरीज के सभी मुकाबलों का परिणाम?

पांच मैचों की सीरीज का पहला मुकाबला दिल्ली के अरुण जेटली स्टेडियम में खेला गया। इस मैच में भारतीय टीम ने पहले खेलते हुए 211 रन बनाए लेकिन मेहमान टीम ने 3 विकेट खोकर वान दर डूसेन और मिलर की बदौलत मैच 7 विकेट से जीत लिया। इसके बाद कटक में टीम का बल्लेबाजी क्रम फ्लॉप हुआ और अफ्रीका 4 विकेट से यह मैच जीती। फिर विशाखापट्टनम से शुरु हुई भारत की सीरीज जहां ऋषभ पंत की इस टीम ने भुवनेश्वर, हर्षल और चहल की गेंदबाजी से 48 रनों से मैच जीता। फिर राजकोट में दिनेश कार्तिक और आवेश खान के शानदार प्रदर्शन से टीम ने मेहमानों पर सबसे बड़ी टी20 जीत दर्ज कर सीरीज को बराबर किया। इसके बाद बेंगलुरु में खेला जाने वाला फाइनल मुकाबला बारिश की भेंट चढ़ गया।

भुवी बने मैन ऑफ द सीरीज

भुवनेश्वर कुमार ने इस सीरीज में लगातार शानदार गेंदबाजी की। उन्होंने चार मैचों में 6 विकेट लिए और उन्हें मैन ऑफ द सीरीज भी चुना गया। साथ ही ईशान किशन इस सीरीज की पांच पारियों में 206 रन बनाकर टॉप स्कोरर रहे जिसमें उनके दो अर्धशतक भी शामिल थे। भुवनेश्वर के साथ हर्षल पटेल ने भी इस सीरीज में 6 विकेट अपने नाम किए। हालांकि हर्षल पटेल इस सीरीज के लीडिंग विकेट टेकर 7 विकेट के साथ रहे लेकिन भुवी की इकॉनमी इस सीरीज में शानदार रही।

Latest Cricket News