A
Hindi News खेल क्रिकेट IND vs WI: टीम इंडिया की प्लेइंग 11 हुई तय, चौथे टी20 में इन खिलाड़ियों की जगह बिल्कुल पक्की!

IND vs WI: टीम इंडिया की प्लेइंग 11 हुई तय, चौथे टी20 में इन खिलाड़ियों की जगह बिल्कुल पक्की!

भारतीय टीम ने फ्लोरिडा के लॉडरहिल में इससे पहले कुल 6 मुकाबले खेले थे। पिछले मैच में यहां सभी 10 विकेट भारतीय स्पिन गेंदबाजों ने झटके थे।

IND vs WI 4th T20I- India TV Hindi Image Source : AP IND vs WI 4th T20I

भारत और वेस्टइंडीज के बीच पांच मैचों की टी20 सीरीज का चौथा मुकाबला 12 अगस्त शनिवार को फ्लोरिडा के लॉडरहिल में खेला जाएगा। टीम इंडिया ने इससे पहले यहां कुल 6 टी20 इंटरनेशनल मुकाबले खेले हैं और सभी मैच वेस्टइंडीज के खिलाफ ही हुए हैं। पिछले चार मैचों से टीम इंडिया यहां अजेय जरूर है लेकिन मौजूदा सीरीज में 1-2 से पिछड़ रही है। पहले दो मुकाबले भारतीय टीम आखिरी मोड़ पर जाकर हार गई थी। उसके बाद तीसरे मैच में 7 विकेट से शानदार जीत के साथ हार्दिक ब्रिगेड ने वापसी की। अभी भी मुश्किल टली नहीं है और चौथा मैच भी टीम के लिए करो या मरो का है। इस मुकाबले में खास बात यह होगी कि हार्दिक पांड्या विनिंग कॉम्बिनेशन के साथ उतरेंगे या कोई बदलाव करेंगे। दरअसल पुराने रिकॉर्ड एक खास समीकरण की ओर इशारा कर रहे हैं।

फ्लोरिडा में स्पिनर्स ने मचाया हाहाकार

भारतीय टीम ने 2016 से 2022 तक लॉडरहिल के सेंट्रलो ब्रोवर्ड स्टेडियम में जो छह टी20 मुकाबले खेले हैं उसमें स्पिनर्स का बोलबाला रहा है। आखिरी मैच जो पिछले साल यहां खेला गया था उसमें भारत के लिए सभी 10 विकेट स्पिनर्स ने लेकर इतिहास रच दिया था। वहीं पिछली सीरीज की बात करें तो इस मैदान पर उन दोनों मुकाबलों में कुल 19 विकेट भारतीय गेंदबाजों ने लिए थे जिसमें से 14 शिकार स्पिनर्स ने किए थे। अगर ओवरऑल जो 6 मैच टीम इंडिया ने यहां खेले हैं उसकी बात करें तो भारतीय गेंदबाजों ने कुल 47 विकेट लिए हैं जिसमें से 27 विकेट स्पिनर्स को ही मिले हैं। यानी लॉडरहिल की पिच स्पिनर्स की मददगार है यह तो साफ ही है, कहीं ना कहीं यह टीम इंडिया की प्लेइंग 11 के कॉम्बिनेशन की ओर भी इशारा कर रहा है।

Image Source : APAxar Patel, Kuldeep Yadav, Yuzvendra Chahal

इन खिलाड़ियों की जगह पक्की

लॉडरहिल में खेले गए पिछले मैच में सभी 10 विकेट भारतीय स्पिनर्स ने लिए थे। उस टीम का हिस्सा थे कुलदीप यादव, अक्षर पटेल और रवि बिश्नोई। हालांकि, इस बार थोड़ा सा बदलाव है कुलदीप, चहल और अक्षर लगातार प्लेइंग 11 का हिस्सा हैं। वहीं बिश्नोई स्क्वाड में जरूर हैं लेकिन उन्हें सिर्फ एक मैच ही खेलने का मौका मिला था जहां वह कुछ खास नहीं कर पाए थे। ऐसे में यह साफ नजर आ रहा है कि इस बार भी तीन स्पिनर्स ही यहां खेलेंगे लेकिन बिश्नोई की जगह प्लेइंग 11 में युजवेंद्र चहल ही जहां तक नजर आएंगे। वहीं पेस बैट्री की जिम्मेदारी अर्शदीप सिंह और मुकेश कुमार के कंधों पर ही हो सकती है। पिछले मैच में ईशान को बाहर करके यशस्वी को मौका दिया गया था जो कुछ खास नहीं कर पाए थे लेकिन फिर भी ऐसा लग रहा है कि यशस्वी जायसवाल को एक और मौका मिलेगा।

Image Source : APHardik Pandya, Rovman Powell, IND vs WI

फ्लोरिडा में कैसा रहा टीम इंडिया का प्रदर्शन?

भारतीय टीम ने पहली बार 2016 में यहां टी20 इंटरनेशनल खेला था और उस हाईस्कोरिंग मैच में टीम को 1 रन से हार मिली थी। फिर उसी सीरीज में दूसरा मुकाबला बारिश के कारण बेनतीजा रहा था। फिर 2019 में टीम इंडिया यहां वापस आई और उसने दोनों मैचों में वेस्टइंडीज को मात दी। साल 2022 में भी ऐसा ही देखने को मिला। टीम इंडिया ने पिछले साल विंडीज को यहां दोनों मैच हराकर पांच मैचों की सीरीज 4-1 से जीती थी। आइए जानते हैं उन सभी सीरीज के नतीजे क्या रहे थे:-

  1. साल 2016 - वेस्टइंडीज 1 रन से जीती
  2. साल 2016 - नो रिजल्ट
  3. साल 2019- टीम इंडिया 4 विकेट से जीती
  4. साल 2019- टीम इंडिया 22 रनों से जीती
  5. साल 2022- टीम इंडिया 59 रनों से जीती
  6. साल 2022- टीम इंडिया 88 रनों से जीती

यह भी पढ़ें:-

IND vs WI: टीम इंडिया के सबसे बड़े रिकॉर्ड पर खतरा! हर हाल में जीतने होंगे आखिरी दो टी20 मैच

तिलक वर्मा को मिलेगी वर्ल्ड कप स्क्वाड में जगह? अब कप्तान रोहित शर्मा ने खुद कह दी बड़ी बात

Latest Cricket News