Saturday, April 27, 2024
Advertisement

IND vs WI: टीम इंडिया के सबसे बड़े रिकॉर्ड पर खतरा! हर हाल में जीतने होंगे आखिरी दो टी20 मैच

भारतीय टीम ने पिछले साल वेस्टइंडीज को पांच मैचों की टी20 सीरीज में 4-1 से मात दी थी। उस वक्त कप्तान रोहित शर्मा थे लेकिन इस बार मामला फंस गया है।

Priyam Sinha Written By: Priyam Sinha @PriyamSinha4
Published on: August 11, 2023 8:06 IST
Hardik Pandya, Rovman Powell, IND vs WI t20 Series- India TV Hindi
Image Source : AP Hardik Pandya, Rovman Powell, IND vs WI t20 Series

भारतीय क्रिकेट टीम वेस्टइंडीज के खिलाफ मौजूदा समय में पांच मैचों की टी20 सीरीज खेल रही है। इस सीरीज के पहले दो मुकाबले हारने के बाद हार्दिक पांड्या की अगुआई वाली यह टीम 0-2 से पिछड़ रही थी। इसके बाद तीसरे मुकाबले में सूर्यकुमार यादव और तिलक वर्मा की बदौलत टीम ने 7 विकेट से मुकाबला जीता, लेकिन अब भी खतरा टला नहीं है। 12 अगस्त को फ्लोरिडा में खेला जाने वाला चौथा मुकाबला भी टीम इंडिया के लिए करो या मरो का है। अगर रिकॉर्ड पर नजर डालें तो यह मैच अगर टीम जीत भी जाती है तो 13 अगस्त को होने वाले आखिरी टी20 में भी साख दांव पर होगी। ऐसा इसलिए क्योंकि टीम इंडिया के सबसे बड़े रिकॉर्ड पर खतरा मंडरा रहा है। 

दरअसल टीम इंडिया की यह पांचवीं पांच मैचों  की टी20 सीरीज है। खास बात यह है कि इससे पहले सभी चार मौकों पर टीम हारी नहीं है। पिछले साल वेस्टइंडीज के खिलाफ उन्हीं के घर में भारत ने 4-1 से सीरीज अपने नाम की थी। पर इस बार टीम के ऊपर हार का खतरा मंडरा रहा है। यहां से एक भी चूक टीम इंडिया के इस बड़े रिकॉर्ड को ध्वस्त कर सकती है। इससे पहले भारतीय टीम चार सीरीज जो पांच टी20 मैचों की खेली थीं उसमें उसने न्यूजीलैंड, इंग्लैंड और साउथ अफ्रीका जैसी टीमों का भी सामना किया था।

5 मैचों की टी20 सीरीज में कैसा रहा टीम इंडिया का रिकॉर्ड?

आपको बता दें कि इससे पहले भारतीय टीम ने जो चार 5 मैचों की टी20 सीरीज खेली हैं उसमें से तीन बार टीम को जीत मिली है और एक सीरीज ड्रॉ रही है। यानी पहली बार टीम इंडिया अब बैकफुट पर नजर आ रही है। वेस्टइंडीज के खिलाफ मौजूदा सीरीज में यहां से एक भी हार टीम इंडिया के इस रिकॉर्ड को खराब कर देगी। आइए देखते हैं अभी तक खेली गईं पांच मैचों की सीरीज में क्या नतीजे रहे:-

  1. भारत बनाम न्यूजीलैंड (2019-20): टीम इंडिया ने 5-0 से जीती सीरीज
  2. भारत बनाम इंग्लैंड (2020-21): टीम इंडिया ने 3-2 से जीती सीरीज
  3. भारत बनाम साउथ अफ्रीका (2022): सीरीज 2-2 से ड्रॉ
  4. भारत बनाम वेस्टइंडीज (2022): टीम इंडिया ने 4-1 से जीती सीरीज

क्या रहा इस सीरीज में अब तक का हाल?

अगर इस सीरीज में अब तक के हाल की बात करें तो भारतीय टीम ने पहला मुकाबला रोमांचक मोड़ पर 4 रनों से गंवा दिया था। उसके बाद दूसरे टी20 इंटरनेशनल में भी उम्मीद खोने के बाद टीम इंडिया मैच में वापस लौटी लेकिन हार्दिक के एक गलत फैसले से टीम इंडिया 2 विकेट से मैच हार गई। उसके बाद तीसरे मैच में टीम ने जोरदार वापसी की। भारतीय बल्लेबाजी जो पहले दो मैच में नहीं चल रही थी। इस मैच में सूर्यकुमार यादव ने बागडोर संभाली और तिलक वर्मा ने पहले दोनों मैचों की तरह अहम योगदान दिया। इस बार टीम इंडिया ने 7 विकेट से मैच जीता और सीरीज 1-2 तक पहुंचा दी। अब चौथा और पांचवां मुकाबला फ्लोरिडा के लॉडरहिल में 12 और 13 अगस्त को खेला जाएगा। 

यह भी पढ़ें:-

रोहित शर्मा ने बताया क्यों नहीं खेल रहे टी20 क्रिकेट? विराट कोहली को लेकर भी किया खुलासा

'एशियन गेम्स से बाहर किए जाने पर हैरान था...,' सामने आया शिखर धवन का सबसे तगड़ा रिएक्शन

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement