Sunday, May 05, 2024
Advertisement

'एशियन गेम्स से बाहर किए जाने पर हैरान था...,' सामने आया शिखर धवन का सबसे तगड़ा रिएक्शन

शिखर धवन ने पिछले एक दशक में टीम इंडिया के लिए वनडे क्रिकेट में शानदार प्रदर्शन किया है। वह दिसंबर 2022 के बाद से बाहर हैं। उन्हें एशियन गेम्स की बी टीम में भी नहीं चुना गया।

Priyam Sinha Written By: Priyam Sinha @PriyamSinha4
Updated on: August 11, 2023 7:31 IST
Shikhar Dhawan- India TV Hindi
Image Source : AP Shikhar Dhawan

बांग्लादेश के खिलाफ दिसंबर 2022 में खेली गई वनडे सीरीज के बाद से टीम इंडिया के स्टार ओपनर शिखर धवन टीम से बाहर हैं। उन्हें उसके बाद से एक बार भी टीम में नहीं चुना गया। वहीं शुभमन गिल ने लगातार शानदार प्रदर्शन करते हुए रोहित शर्मा के साथ ओपनिंग स्लॉट पर कब्जा कर लिया। शुभमन ही नहीं ईशान किशन ने भी इस स्लॉट पर लगातार अच्छा प्रदर्शन करके अपनी दावेदारी ठोक दी। ऐसे में 37 वर्षीय शिखर धवन के लिए मुश्किलें खड़ी हो गईं। अब उनकी आगामी एशिया कप और वनडे वर्ल्ड कप के लिए भी वापसी की उम्मीद लगभग ना के बराबर है। यहां तक कि उन्हें एशियन गेम्स के लिए चुनी गई बी टीम में भी जगह नहीं मिली। इसी को लेकर धवन का अब तक का सबसे तगड़ा रिएक्शन सामने आया है।

शिखर धवन ने पीटीआई/भाषा से बताया कि, टीम इंडिया के सीनियर खिलाड़ी शिखर एशियाई खेलों की टीम से बाहर किए जाने से थोड़े हैरान थे। पर उन्होंने अभी भी वापसी की उम्मीद नहीं छोड़ी और वह निकट भविष्य में नेशनल टीम में वापसी करने के लिए उम्मीदें लगाए हैं। हालांकि, धवन अभी भी टीम इंडिया के सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट में शामिल हैं। आपको बता दें कि टीम इंडिया के सभी खिलाड़ी वनडे विश्व कप की तैयारियों में व्यस्त हैं और वर्ल्ड कप व हांगझोऊ एशियाई खेलों की तारीखें क्लैश होने के कारण उम्मीद थी कि धवन को एशियाड के लिए टीम की कमान सौंपी जाएगी। पिछले कुछ समय से धवन ऐसा करते भी आ रहे थे।

शिखर धवन इस फैसले से हो गए थे हैरान!

इस बार शायद चयनकर्ताओं ने कुछ अलग करने का मन बना लिया था। जब टीम सामने आई तो हर कोई हैरान था। कप्तानी रुतुराज गायकवाड़ को सौंपी गई और शिखर धवन को टीम में नहीं चुना गया। इसको लेकर धवन ने गुरुवार को पीटीआई से कहा कि, जब मेरा नाम एशियाई खेलों के लिए टीम में नहीं था, मैं थोड़ा हैरान था। लेकिन फिर मुझे लगा कि उनकी सोचने की प्रक्रिया अलग होगी, आपको इसे स्वीकार करना होगा। खुश हूं कि रूतु टीम की अगुआई करेगा। इसमें सभी युवा खिलाड़ी हैं, मुझे पूर भरोसा हे कि वे अच्छा करेंगे। इतना ही नहीं धवन ने अपनी वापसी की उम्मीद नहीं छोड़ी है और कहा कि, मैं निश्चित रूप से वापसी के लिए तैयार रहूंगा। इसलिये मैं खुद को फिट रखे हूं। हमेशा मौका रहता है, भले ही एक प्रतिशत हो या फिर 20 प्रतिशत। मुझे अब भी ट्रेनिंग में मजा आता है और मुझे खेल में आनंद मिलता है, ये चीजें मेरे नियंत्रण में हैं, जो भी फैसला हुआ, मैं उसका सम्मान करता हूं।

Shikhar Dhawan

Image Source : AP
आखिरी सीरीज जब शिखर धवन थे टीम इंडिया के साथ

शिखर धवन का शानदार करियर रिकॉर्ड

शिखर धवन पिछले एक दशक से टीम इंडिया के सबसे सफल वनडे बल्लेबाजों में से एक रहे हैं। खासतौर से आईसीसी टूर्नामेंट में उनका प्रदर्शन काबिल-ए-तारीफ रहा है। उन्होंने 2015 और 2019 वर्ल्ड कप में बेहतरीन बल्लेबाजी की थी। इसके अलावा 2013 चैंपियंस ट्रॉफी में भी वह टीम इंडिया की बल्लेबाजी के हीरो थे। उनके नाम 167 वनडे मैचों में 6793 रन दर्ज हैं जिसमें 17 शतक और 39 अर्धशतक शामिल हैं। वहीं उन्होंने भारत के लिए 34 टेस्ट में 2315 और 38 टी20 इंटरनेशनल में 1759 रन बनाए हैं। आगामी वनडे एशिया कप और वर्ल्ड कप जैसे बड़े टूर्नामेंट में टीम इंडिया को शिखर धवन जैसे खिलाड़ी के अनुभव की कमी निश्चित ही खलेगी। अब देखना होगा कि शुभमन गिल और ईशान किशन जिसे भी मौका मिलेगा, वो इस कमी को किस हद तक दूर कर पाते हैं।

यह भी पढ़ें:-

विराट ही नहीं तिलक वर्मा के पास सूर्यकुमार यादव को भी पछाड़ने का मौका, 12 रन बनाते ही हो जाएगा काम

इंग्लैंड में डबल सेंचुरी लगाने के बाद पृथ्वी शॉ का बयान, कहा- भारतीय सेलेक्टर्स क्या सोच...

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement