A
Hindi News खेल क्रिकेट वेस्टइंडीज दौरे से बाहर रहेंगे टीम इंडिया के यह 3 बड़े खिलाड़ी, जानें किसे मिल सकता है मौका

वेस्टइंडीज दौरे से बाहर रहेंगे टीम इंडिया के यह 3 बड़े खिलाड़ी, जानें किसे मिल सकता है मौका

भारतीय टीम वेस्टइंडीज के खिलाफ 12 जुलाई से अपने एक महीने लंबे दौरे की शुरुआत करेगी। इस दौरे से टीम के तीन बड़े खिलाड़ियों का बाहर होना तय माना जा रहा है।

India Team- India TV Hindi Image Source : GETTY भारतीय क्रिकेट टीम

भारतीय टीम 12 जुलाई से वेस्टइंडीज के खिलाफ दो टेस्ट मैचों के साथ अपने एक महीने लंबे दौरे की शुरुआत करेगी। दो रेड बॉल मैच के बाद टीम को यहां तीन वनडे और पांच टी20 मैचों की सीरीज भी खेलनी है। 13 अगस्त तक यह दौरा चलेगा। इसके बाद टीम आयरलैंड के खिलाफ एक छोटी श्रंखला खेलेगी और फिर एशिया कप 2023 की 31 अगस्त से शुरुआत होनी है। पर इससे पहले एक बड़ी खबर जो निकलकर आ रही है। उस मुताबिक टीम इंडिया के तीन बड़े खिलाड़ी इस पूरे दौरे से बाहर रहेंगे। दरअसल यह तीनों खिलाड़ी इंजरी की समस्या से जूझ रहे थे।

आपको बता दें कि भारतीय टीम ने हाल ही में फरवरी-मार्च में बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी खेली थी। उसके बाद आईपीएल में भी यह तीनों खिलाड़ी बाहर रहे थे। फिर वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल के लिए भी टीम इंडिया को इन तीनों ही खिलाड़ियों की सेवा नहीं मिल पाई। गौरतलब है कि इन तीनों खिलाड़ियों के अलावा ऋषभ पंत भी टीम का हिस्सा नहीं हैं। उनका दिसंबर में भयंकर रोड एक्सीडेंट हुआ था। जिसके बाद मुंबई में उनके घुटने की सर्जरी भी हुई थी। अभी किसी को कुछ पता नहीं है कि कब तक उनकी क्रिकेट फील्ड पर वापसी हो पाएगी। हालांकि, कुछ दिनों पहले एक वीडियो सामने आया था जिसमें दिख रहा था कि वह अब सहारा छोड़कर अपने पैरों पर चलना शुरू कर चुके हैं और हल्की ट्रेनिंग भी शुरू कर दी है।

Image Source : Getty ImagesJasprit Bumrah

कौन हैं वो 3 खिलाड़ी?

दरअसल हम बात कर रहे हैं केएल राहुल, श्रेयस अय्यर और जसप्रीत बुमराह की। अगर एक-एक करके बात करें तो जसप्रीत बुमराह पिछले साल सितंबर से बाहर हैं। उनकी ऑस्ट्रेलिया सीरीज में वापसी हुई थी लेकिन पूरी सीरीज भी वह नहीं खेल पाए थे। इसके बाद अब लगभग पूरे एक साल बाद सितंबर 2023 में वह एशिया कप के दौरान ब्लू जर्सी में नजर आ सकते हैं। वहीं केएल राहुल को आईपीएल 2023 के दौरान चोट लगी थी। वह कुछ ही मैच खेलकर बाहर हो गए थे। उनकी वापसी को लेकर भी यही कहा जा रहा है कि वह एशिया कप तक फिट हो जाएंगे। वहीं श्रेयस अय्यर के बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी के दौरान इंजरी हुई थी। वह भी विदेश में सर्जरी करवाने गए थे। एक बीसीसीआई के सीनियर अधिकारी ने मीडिया से कहा है कि, इन तीनों खिलाड़ियों का आगामी विंडीज टूर से बाहर रहना तय है। यानी यह तीनों चयन के लिए उपलब्ध नहीं रहेंगे।

Image Source : GettyKL Rahul

किसे मिल सकता है मौका?

अब अगर मौके की बात करें तो टीम के अंदर कई चर्चाएं हैं युवा खिलाड़ियों के नाम पर। यशस्वी जायसवाल, सरफराज खान जैसे खिलाड़ी बल्लेबाजों के लिए बड़े दावेदार हैं। तो गेंदबाजी में टीम के पास मुकेश कुमार के रूप में बेंच पर बैठा एक शानदार पेसर है। इसके अलावा मोहम्मद सिराज, मोहम्मद शमी, उमेश यादव, जयदेव उनादकट, अर्शदीप सिंह जैसे खिलाड़ी टीम के पास मौजूद हैं। व्हाइट बॉल में हार्दिक पांड्या के रूप में टीम के पास एक अतिरिक्त पेसर है। देखना होगा कि टीम मैनेजमेंट किन खिलाड़ियों पर दांव लगाता है। फिलहाल अभी टीम का ऐलान बाकी है। खबरों के मुताबिक अगले हफ्ते कभी भी इस दौरे के लिए टीम सामने आ सकती है।

यह भी पढ़ें:-

जका अशरफ ने नहीं माना 'हाइब्रिड मॉडल', PCB ने फंसाया पेंच; पाकिस्तान के बिना हो सकता है एशिया कप

इंग्लैंड की हार के लिए स्टोक्स जिम्मेदार? कप्तान ने अब आखिरकार तोड़ी चुप्पी

 

Latest Cricket News