A
Hindi News खेल क्रिकेट IND vs SA के बीच टेस्ट मैच के पहले दिन ऐसा रहेगा मौसम, इतने प्रतिशत तक बारिश होने की संभावना

IND vs SA के बीच टेस्ट मैच के पहले दिन ऐसा रहेगा मौसम, इतने प्रतिशत तक बारिश होने की संभावना

IND vs SA 1st Test: भारत और साउथ अफ्रीका के बीच पहला टेस्ट मैच सेंचुरियन के मैदान पर खेला जाएगा। लेकिन टेस्ट मैच के पहले दिन भारी बारिश की संभावना जताई गई है।

टेम्बा बावुमा और रोहित शर्मा- India TV Hindi Image Source : GETTY टेम्बा बावुमा और रोहित शर्मा

IND vs SA 1st Test Centurion Weather Report: भारत और साउथ अफ्रीका के बीच 26 दिसंबर से 2 मैचों की टेस्ट सीरीज शुरू हो रही है। भारतीय टीम के कप्तान रोहित शर्मा हैं। वहीं अफ्रीकी टीम की कमान टेम्बा बावुमा को मिली है। भारतीय टीम में युवा और अनुभवी प्लेयर्स को मौका मिला है। लेकिन टीम इंडिया आज तक साउथ अफ्रीका की धरती पर टेस्ट सीरीज नहीं जीत पाई है। केवल महेंद्र सिंह धोनी ही साउथ अफ्रीका की धरती पर टेस्ट सीरीज ड्रॉ करवा पाए हैं। अब दोनों टीमों के बीच पहला मुकाबला सेंचुरियन के सुपरस्पोर्ट पार्क में खेला जाएगा। आइए जानते हैं, सेंचुरियन में पहले दिन का मौसम कैसा है? 

बारिश बन सकती है विलेन 

एक्यूवेदर की रिपोर्ट के मुताबिक सेंचुरियन में 26 दिसंबर को 96 प्रतिशत बारिश हो सकती है। तेज हवाएं भी चलने की उम्मीद है। दिन में बादल छाए रहेंगे। दिन में कम से कम चार घंटे बारिश का अनुमान है। वहीं रात में बारिश की संभावना 60 प्रतिशत तक है। रात में 18 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलेगी। ऐसे में पहले दिन मुकाबले का हो पाना मुश्किल नजर आ रहा है। 

Image Source : Auccuweather Centurion Weather Report

ऐसा है दोनों टीमों का रिकॉर्ड

साउथ अफ्रीका ने सेंचुरियन के मैदान पर 28 मुकाबले खेले हैं और 22 में जीत दर्ज की है। इस मैदान पर साउथ अफ्रीका का दबदबा है। दूसरी तरफ टीम इंडिया ने सिर्फ तीन टेस्ट मैच ही खेले हैं और उसे दो में हार का सामना करना पड़ा है और सिर्फ एक में ही जीत मिली है। भारत ने साल 2010-11 के दौरे पर यहां पहली बार टेस्ट मैच खेला था और इसमें उसे एक पारी और 25 रनों से हार मिली थी। इसके बाद साल 2017-18 के दौरे पर खेले गए टेस्ट मैच में  भारतीय टीम को 135 रनों से हार का सामना करना पड़ा था। वहीं 2021-22 के दौरे पर भारत ने अफ्रीका को इस मैदान पर 113 रनों से टेस्ट मैच में मात दी थी।

टेस्ट सीरीज के लिए दोनों टीमों की स्क्वाड: 

भारत: रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, यशस्वी जायसवाल, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, अभिमन्यु ईश्वरन, रविचंद्रन अश्विन, रवींद्र जडेजा, केएल राहुल (विकेटकीपर), केएस भरत (विकेटकीपर), शार्दुल ठाकुर, मोहम्मद सिराज, मुकेश कुमार, जसप्रीत बुमराह (उपकप्तान), प्रसिद्ध कृष्णा।

दक्षिण अफ्रीका: टेम्बा बावुमा (कप्तान), टोनी डि जोर्जी, डीन एल्गर, एडेन मार्करम, कीगन पीटरसन, मार्को यानसेन, वियान मुल्डर, डेविड बेडिंघम (विकेटकीपर), ट्रिस्टन स्टब्स (विकेटकीपर), कायेल वेरेयेन, नंद्रे बर्गर, गेराल्ड कोएट्जी, केशव महाराज, लुंगी एंगिडी, कगिसो रबाडा।

यह भी पढ़ें: 

पिच से किसे होगा फायदा? गेंदबाजों का होगा राज या बल्लेबाज करेंगे रनों की बरसात

टेस्ट क्रिकेट में इस मुकाम से सिर्फ 34 रन दूर गिल, अफ्रीका के खिलाफ कर सकते हैं कमाल

Latest Cricket News