Thursday, May 09, 2024
Advertisement

Shubman Gill: टेस्ट क्रिकेट में इस मुकाम से सिर्फ 34 रन दूर गिल, अफ्रीका के खिलाफ कर सकते हैं कमाल

India vs South Africa 1st Test: साउथ अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट सीरीज में शुभमन गिल अपने नाम एक बड़ा रिकॉर्ड कर सकते हैं। वह इससे सिर्फ 34 रन दूर हैं।

Govind Singh Written By: Govind Singh @GovindS48617417
Published on: December 25, 2023 20:31 IST
Shubman Gill- India TV Hindi
Image Source : GETTY Shubman Gill

India vs South Africa 1st Test: साउथ अफ्रीका के खिलाफ टी20 सीरीज बराबरी पर रही थी। वहीं वनडे सीरीज में भारतीय टीम ने 2-1 से जीत हासिल की थी। अब सभी फैंस की निगाहें टेस्ट सीरीज पर टिकी हुई हैं। भारतीय टीम आज तक साउथ अफ्रीका की धरती पर एक भी टेस्ट सीरीज नहीं जीत पाई है। अब रोहित शर्मा की कप्तानी में टीम इंडिया को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दो टेस्ट मैचों की सीरीज खेलनी है। टेस्ट सीरीज में भारतीय टीम के स्टार बल्लेबाज शुभमन गिल अपने नाम एक बड़ा रिकॉर्ड कर सकते हैं। 

शानदार फॉर्म में हैं गिल 

भारतीय टीम के युवा बल्लेबाज शुभमन गिल ने पिछले कुछ समय से कमाल का प्रदर्शन किया है। उन्होंने भारत को तीनों फॉर्मेट में मैच जिताए हैं और साल 2023 में वह टीम के लिए सबसे बड़े मैच विनर बनकर उभरे हैं। गिल एक बार क्रीज पर टिक गए तो उन्हें रोकना मुश्किल हो जाता है। उनके तरकश में हर वो तीर मौजूद है, जिससे वह विरोधी टीम को धराशाई कर सकें। वह इस समय शानदार फॉर्म में चल रहे हैं। 

बना सकते हैं ये रिकॉर्ड 

शुभमन गिल ने भारतीय टीम के लिए साल 2000 में टेस्ट में डेब्यू किया था। इसके बाद से ही वह टीम इंडिया के बैटिंग ऑर्डर की अहम कड़ी बन गए हैं। उन्होंने अभी तक भारतीय टीम के लिए 18 टेस्ट मैचों में 966 रन बनाए हैं, जिसमें 2 शतक और चार अर्धशतक शामिल हैं। अगर वह साउथ अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट सीरीज में 34 रन और बना लेते हैं तो वह टेस्ट क्रिकेट में अपने 1000 रन पूरे कर लेंगे। गिल ने भारत के लिए 44 वनडे और 13 टी20 मैचों में भी हिस्सा लिया है।

साउथ अफ्रीका में है खराब रिकॉर्ड 

टीम इंडिया ने अभी तक साउथ अफ्रीका की धरती पर 23 टेस्ट मुकाबले खेले हैं, जिसमें से सिर्फ चार में ही जीत हासिल की है। वहीं 12 मुकाबलों में उसे हार का सामना करना पड़ा है। 7 मैच ड्रॉ पर समाप्त हुए हैं। साउथ अफ्रीका की धरती पर टीम इंडिया ने विराट कोहली, महेंद्र सिंह धोनी और राहुल द्रविड़ की कप्तानी में ही जीत हासिल की है।

टेस्ट सीरीज के लिए भारतीय टीम: 

रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, यशस्वी जायसवाल, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, अभिमन्यु ईश्वरन, केएल राहुल (विकेटकीपर), रविचंद्रन अश्विन, रवींद्र जडेजा, शार्दुल ठाकुर, मोहम्मद सिराज, मुकेश कुमार, जसप्रीत बुमराह (उपकप्तान), प्रसिद्ध कृष्णा और केएस भरत (विकेटकीपर)।

यह भी पढ़ें: 

टेस्ट सीरीज जीतने के लिए रोहित ने भरी हुंकार, कहा-वह हासिल करना चाहता हूं, जो दुनिया में...

पाकिस्तान क्रिकेट में फिर हुआ फेरबदल, अब इस खिलाड़ी को अचानक मिल गई बड़ी जिम्मेदारी

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement