Friday, May 17, 2024
Advertisement

Shani Jayanti 2024: आज शनि जयंती के दिन इन राशियों को झेलनी होगी कई दिक्कतें, राशि अनुसार जरूर करें ये उपाय, ठीक होगी शनि की महादशा

Shani Jayanti 2024 And Horoscope: 8 मई को शनि जयंती मनाई जा रही है। अगर आप चाहते हैं आप पर शनि देव की कृपा बनी रहे तो आज के दिन अपने राशि के मुताबिक इन उपायों को जरूर करें।

Written By : Chirag Bejan Daruwalla Edited By : Vineeta Mandal Updated on: May 08, 2024 8:33 IST
Shani Jayanti 2024- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Shani Jayanti 2024

Shani Jayanti 2024: आज यानी कि बुधवार को शनि जयंती मनाई जा रही है। हर साल वैशाख अमावस्या तिथि को शनि जयंती भी मनाई जाती है। हिंदू पंचांग के अनुसार वैशाख अमावस्या की तिथि 8 मई को सुबह 08 बजकर 51 मिनट तक रहेगी। इसके बाद वैशाख मास के शुक्ल पक्ष की प्रतिपदा तिथि प्रारंभ हो जाएगी। इस दिन वैशाख अमावस्या और शनि जयंती मनाई जाने वाली है। इस दिन सुबह स्नान करके ध्यान, पूजा, जप, तप और दान कर सकते हैं।

धार्मिक मान्यता है कि शनि देव की पूजा करने से व्यक्ति के जीवन में व्याप्त सभी प्रकार के दुख और परेशानियां दूर हो जाती हैं। आपको मनचाहा परिणाम भी मिलता है। शनि देव को न्याय का देवता भी कहा जाता है। ऐसे में जो लोग अच्छे कर्म करते हैं शनि देव उन्हें शुभ फल देतें, जबकि बुरे कर्म करने वालों को सजा भी देते हैं। तो आइए ज्योतिषी चिराग दारूवाला से जानते हैं कि शनि की साढ़ेसाती के प्रभाव को कम करने के लिए वैशाख अमावस्या के दिन राशिनुसार कौनसे उपायों को करना चाहिए।

मेष 

शनि जयंती 2024 मेष राशि वालों के लिए कुछ चुनौतियां ला सकती हैं, खासकर करियर और वित्त के क्षेत्र में। मेष राशि वालों को सलाह दी जाती है कि वे ध्यान केंद्रित रखें और अनावश्यक जोखिम लेने से बचें। 8 मई को शनि मंत्र का जाप और शनि देव की पूजा करने से नकारात्मक प्रभाव को कम करने में मदद मिल सकती है।

वृषभ 

वृषभ राशि के जातकों को इस दौरान स्वास्थ्य संबंधी कुछ परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। शनि जयंती के मौके पर लोगों को अपनी सेहत और सेहत का ख्याल रखना होगा। हालांकि, दान कार्य करना और जरूरतमंदों की मदद करना फायदेमंद हो सकता है।

मिथुन 

मिथुन राशि वालों के लिए इस साल की शनि जयंती व्यक्तिगत और व्यावसायिक रिश्तों में कुछ चुनौतियां ला सकती है। इस दौरान उन्हें स्पष्ट रूप से संवाद करने और गलतफहमी से बचने की जरूरत है। शनि मंत्र का जाप और शनि देव को सरसों का तेल चढ़ाना लाभकारी हो सकता है।

कर्क 

कर्क राशि वाले लोगों को शनि जयंती के दौरान कुछ आर्थिक समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। जातकों को अपने वित्त को लेकर सतर्क रहने की जरूरत है और अनावश्यक खर्चों से बचना होगा। शनि देव की पूजा और दान कार्य करने से नकारात्मक प्रभावों को कम करने में मदद मिल सकती है।

सिंह 

इस वर्ष की शनि जयंती सिंह राशि वालों के लिए करियर क्षेत्र में कुछ चुनौतियाँ ला सकती है। उन्हें अपना ध्यान केंद्रित रखने और कार्यस्थल पर विवादों से बचने की जरूरत है। 8 मई को शनि मंत्र का जाप और भगवान शनि देव को काले तिल चढ़ाने से लाभ हो सकता है।

कन्या

शनि के प्रभाव से कन्या राशि के लोगों को स्वास्थ्य संबंधी कुछ परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। उन्हें अपने स्वास्थ्य और खुशहाली का ध्यान रखने की जरूरत है। शनि मंत्र का जाप और भगवान शनि की पूजा करने से नकारात्मक प्रभावों को कम करने में मदद मिल सकती है।

तुला

तुला राशि वालों के लिए इस साल की शनि जयंती व्यक्तिगत और व्यावसायिक रिश्तों में कुछ चुनौतियाँ ला सकती है। इस समय इस राशि वालों के लिए जरूरी होगा कि वे सीधी बात करें और गलतफहमी से बचें। इन लोगों के लिए शनि मंत्र का जाप और शनि देव को सरसों का तेल चढ़ाना शुभ हो सकता है।

वृश्चिक

वृश्चिक राशि वालों को इस दौरान कुछ आर्थिक परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। उन्हें अपने वित्त को लेकर सतर्क रहने और अनावश्यक खर्चों से बचने की जरूरत है। 8 मई को शनि देव की पूजा और दान करने से शुभ फल मिलेगा। साथ ही शनि के दुष्प्रभाव भी कम होंगे।

धनु

इस साल की शनि जयंती धनु राशि वालों के लिए करियर के क्षेत्र में कुछ चुनौतियाँ ला सकती है। उन्हें कार्यस्थल से दूर रहकर अपने लक्ष्य पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए। शनि मंत्र का जाप और शनि देव को काले तिल चढ़ाने से लाभ होगा।

मकर

मकर राशि के जातकों को इस दौरान स्वास्थ्य संबंधी कुछ परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। लोगों को अपने स्वास्थ्य और खुशहाली का विशेष ध्यान रखना चाहिए। शनि मंत्र का जाप और भगवान शनि की पूजा करने से नकारात्मक प्रभावों को कम करने में मदद मिल सकती है।

कुंभ 

कुंभ राशि वालों के लिए शनि जयंती व्यक्तिगत और व्यावसायिक रिश्तों में कुछ चुनौतियं ला सकती है। उन्हें किसी भी तरह की गलतफहमी से बचना चाहिए। 8 मई को शनि जयंती के अवसर पर शनि मंत्र का जाप करना लाभकारी हो सकता है।

मीन 

मीन राशि के जातकों को इस दौरान कुछ आर्थिक परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। लोगों को अपने वित्तीय निर्णयों को लेकर सतर्क रहना चाहिए और अनावश्यक खर्चों से बचना चाहिए। शनि देव की पूजा और दान-पुण्य करने से शनि के नकारात्मक प्रभाव को कम करने में मदद मिल सकती है।

(ज्योतिषी चिराग दारूवाला विशेषज्ञ ज्योतिषी बेजान दारूवाला के पुत्र हैं। उन्हें प्रेम, वित्त, करियर, स्वास्थ्य और व्यवसाय पर विस्तृत ज्योतिषीय भविष्यवाणियों के लिए जाना जाता है।)

ये भी पढ़ें-

Vaishakh Amavasya 2024: अगर पितृ दोष से चाहते हैं मुक्ति तो वैशाख अमावस्या के दिन करें ये काम, पितरों का मिलेगा आशीर्वाद, बनेंगे सभी बिगड़े काम

शनि देव होंगे क्रोधित, किस्मत नहीं देगी साथ, अगर आपके अंदर भी हैं ये 7 आदतें

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement