Thursday, May 16, 2024
Advertisement

Shani Jayanti 2024: शनि देव को प्रसन्न करने के लिए आज जरूर करें ये काम, जीवन बनेगा सुखी और समृद्ध

Shani Jayanti 2024 Upay: शनि जयंती के दिन इन कामों को करने से सूर्य पुत्र शनि देव प्रसन्न होते हैं और भक्तों पर अपनी कृपा बरसाते हैं। तो यहां जानिए कि शनि जयंती के दिन कौनसे काम करने चाहिए।

Vineeta Mandal Written By: Vineeta Mandal
Updated on: May 08, 2024 8:45 IST
Shani Jayanti 2024- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Shani Jayanti 2024

Shani Jayanti 2024: 8 मई को शनि देव जयंती मनाई जा रही है। हिंदू पंचाग के अनुसार, वैशाख अमावस्या तिथि को शनि जयंती मनाई जाती है। आज के दिन शनि देव की आराधना करने से साढ़ेसाती और ढैय्या जैसे दोष का प्रभाव कम होता है। इसके अलावा अगर आप शनि की कृपा पाना चाहते हैं तो शनि जयंती के दिन ये काम जरूर करें। इन उपायों को करने से न केवल शनि देव प्रसन्न होंगे बल्कि आप उनके क्रोध से भी बच सकते हैं। तो आइए जानते हैं कि शनि जयंती के दिन क्या-क्या करना लाभदायी रहेगा।

पीपल की पूजा

कहते हैं कि शनि देव की कृपा पाने और शनि दोष से मुक्ति के लिए पीपल पेड़ की पूजा करनी चाहिए। तो शनि जयंती के दिन पीपल पेड़ के नीचे सरसों का तेल वाला पांच दीया जलाएं। ऐसा करने से शनि देव प्रसन्न होते हैं साथ ही जीवन पर मंडरा रहा हर संकट दूर हो जाता है।

सरसों तेल का दीया

शनि जयंती के दिन शनि देव के सामने एक सरसों तेल वाला दीया जरूर जलाएं। इस उपाय से आपको शनि दोष से छुटकारा मिलता है। इसके साथ ही शनि देव का आशीर्वाद प्राप्त होता है और जीवन खुशहाल बन जाता है।

शनि चालीसा 

शनि देव को प्रसन्न करने के लिए शनि जयंती के दिन शनि चालीसा का पाठ भी अवश्य करें। शनि जयंती के दिन शाम के समय पीपल पेड़ के नीचे दीया जलाएं उसके बाद शनि चालीसा का पाठ करें। इससे आपको लाभ मिलेगा और आपके जीवन से सारी परेशानियां दूर हो जाएंगी।

शनि जयंती के दिन इन मंत्रों का करें जाप

  1. ॐ प्रां प्रीं प्रौं सः शनैश्चराय नमः

  2. ॐ शं शनैश्चराय नमः

  3.  ऊँ प्रां प्रीं प्रौं सः शनैश्चराय नमः

  4.  ॐ निलान्जन समाभासं रविपुत्रं यमाग्रजम। छायामार्तंड संभूतं तं नमामि शनैश्चरम॥

शनि देव की पूजा करते समय इन बातों का रखें ध्यान

  • शनि जयंती के दिन उपवास भी रखा जा सकता है।
  • शनि देव को सरसों का तेल, काला तिल, शमी के पत्ते और नीले फूल अर्पित करें।
  • शनि देव की पूजा करते समय उनकी आंखों में न देखें बल्कि शनि महाराज के चरणों को ही देखें। 
  • शनि दोष से राहत पाने के लिए सरसों का तेल, लोहा, काला छाता, काले तिल और काली उड़द दाल का दान करें।

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं। इसका कोई भी वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है। इंडिया टीवी एक भी बात की सत्यता का प्रमाण नहीं देता है।)

ये भी पढ़ें-

Shani Jayanti 2024: आज शनि जयंती के दिन इन राशियों को झेलनी होगी कई दिक्कतें, राशि अनुसार जरूर करें ये उपाय, ठीक होगी शनि की महादशा

इन 4 राशियों को जरूर करनी चाहिए हनुमान जी की पूजा, जीवन के सभी कष्ट दूर कर देते हैं बजरंगबली

अक्षय तृतीया के दिन तिजोरी में रखें ये 4 चीजें, घर में होगी पैसों की बारिश, दूर होंगे कलह-कलेश

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Festivals News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement