Wednesday, May 15, 2024
Advertisement

Guruwar Ke Upay: गुरुवार के ये उपाय दिलाएंगे हर समस्या से छुटकारा, धन-धान्य में होगी बढ़ोतरी

Guruwar Ke Upay: अगर आपके हर काम में कोई न कोई बाधा उत्पन्न हो जाता है तो गुरुवार के दिन इन उपायों को जरूर आजमाएं। आचार्य इंदु प्रकाश से जानिए गुरुवार के उपायों के बारे में।

Written By : Acharya Indu Prakash Edited By : Vineeta Mandal Updated on: May 08, 2024 19:00 IST
Guruwar Ke Upay- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Guruwar Ke Upay

Guruwar Ke Upay: सप्ताह के हर दिन अलग-अलग देवी-देवताओं की पूजा की जाती है। इसी तरह गुरुवार का दिन भगवान विष्णु को समर्पित है। इस दिन श्रहरि की पूजा करने से मन की सभी इच्छा पूर्ण होती है साथ घर-परिवार में सुख-समृद्धि बनी रहती है। इसके अलावा गुरुवार के दिन इन विशेष उपायों को करने से सभी समस्याओं का समाधान मिल जाता है। तो आइए आचार्य इंदु प्रकाश से जानते हैं कि गुरुवार के दिन कौनसी समस्या के लिए कौनसे उपाय को करना चाहिए।

- अगर आप अपने धन-धान्य के साधनों में बढ़ोतरी करना चाहते हैं तो इसके लिए आज आपको स्नान आदि के बाद साफ कपड़े पहनकर शिव मन्दिर जाना चाहिए और भगवान की विधि-पूर्वक पूजा करनी चाहिए। इसके लिए सबसे पहले शिवलिंग पर जलाभिषेक करें। फिर रोली-चावल का तिलक लगाएं। इसके बाद शक्कर से भगवान का मुंह मीठा करें और साथ ही फलों का भोग लगाएं। फिर धूप-दीप आदि से भगवान की पूजा करें और आखिर में हाथ जोड़कर प्रणाम करें।

- अगर पिता के साथ किसी बात को लेकर आपकी अनबन चल रही है तो उस अनबन को दूर करने के लिए आज आपको चींटियों के बिल में आटा डालना चाहिए। अगर भूरी या लाल चींटियों का बिल हो तो और भी अच्छा है।

- अगर आप अपने दाम्पत्य जीवन को खुशहाल देखना चाहते हैं तो आज 11 छोटी बच्चियों को दूध का पैकेट भेंट करें । अगर आप 11 बच्चियों को दूध का पैकेट भेंट न कर पाएं तो पांच को करें या फिर दो को ही कर दें लेकिन करें जरूर। आप चाहें तो दूध चावल की खीर बनाकर भी उन्हें खिला सकते हैं।

- अगर आप अपनी किसी प्रॉपर्टी की खरीद-बिक्री को लेकर कुछ समय से परेशान हैं आपको कोई अच्छा ग्राहक नहीं मिल पा रहा है तो आज के दिन आपको स्नान आदि के बाद शिव मन्दिर जाना चाहिए और भगवान शिव को प्रणाम करना चाहिए। साथ ही शिवलिंग पर गंगाजल मिला हुआ शुद्ध जल अर्पित करना चाहिए।

- अगर आप तरक्की की नई बुलंदियों को छूना चाहते हैं अपनी एक अलग पहचान बनाना चाहते हैं तो आज आपको अपने हाथों से पंचामृत तैयार करना चाहिए। पंचामृत तैयार करने के लिए दूध दही शहद गंगाजल और थोड़ी-सी शक्कर लेनी चाहिए और उन्हें आपस में मिलाकर पंचामृत तैयार करना चाहिए। अब इस पंचामृत से भगवान शंकर को भोग लगाइए और अपनी तरक्की के लिए प्रार्थना करिए।

- अगर शादी के रिश्ते को लेकर आपके मन में कुछ ऊहा-पोह बनी हुई है या कुछ उलझन बनी हुई है तो उससे बाहर निकलने के लिए आज आपको दही में थोड़ा-सा गुड़ मिलाकर शिवलिंग पर अर्पित करना चाहिए। साथ ही अपनी उलझनों को दूर करने के लिए भगवान से प्रार्थना करें।

- अगर आप अपने जीवन के हर क्षेत्र में सफलता पाना चाहते हैं और एक कामयाब इंसान बनना चाहते हैं तो उसके लिए आज आपको कृतिका नक्षत्र से संबंधित गुलर या गुलर के पेड़ की फोटो को डाउनलोड करके उसके दर्शन करना चाहिए और गुलर के पेड़ की तस्वीर को नमस्कार करना चाहिए। साथ ही ध्यान रखना चाहिए कि कृत्तिका नक्षत्र के दौरान आप गुलर के पेड़ को किसी भी तरह से

नुकसान न पहुचाएं और न ही किसी उपयोग में लाएं।

- अगर आप सामाजिक कार्यों में अपनी सफलता सुनिश्चित करना चाहते हैं तो आज के दिन अपने घर के आग्नेय कोण यानि दक्षिण-पूर्व दिशा के कोने में घी का एक दीपक जलाएं और हाथ जोड़कर अग्नि देव को प्रणाम करें। साथ ही सामाजिक कार्यों में अपनी सफलता के लिए प्रार्थना करें।

- अगर आपको किसी के सामने अपनी प्रेजेन्टेशन देनी है और आप चाहते हैं कि आपको वहां किसी प्रकार की परेशानी न आये और आप अपनी बात को ठीक ढंग से रख पाएं तो आज प्रेजेन्टेशन के लिए जाते समय अपनी जेब में या अपने पर्स में एक लाल रंग का फूल रखकर ले जाएं।

- अगर आप अपने कॉन्फिडेंस से सबका दिल जीत लेना चाहते हैं तो आज के दिन आपको चंद्रमा के इस मंत्र का 108 बार जप करना चाहिए। मंत्र इस प्रकार है- ॐ श्रां श्रीं श्रौं स: चन्द्रमसे नम:।

- अगर आप किसी से दोस्ती करना चाहते हैं या अपने दोस्ती के रिश्ते को मजबूत करना चाहते हैं तो आज के दिन आपको चन्दन का तिलक अपने मस्तक पर लगाना चाहिए और अगर संभव हो तो उस व्यक्ति को भी तिलक लगाना चाहिए जिससे आप दोस्ती करना चाहते हैं या अपने दोस्ती के रिश्ते को मजबूत करना चाहते हैं।

(आचार्य इंदु प्रकाश देश के जाने-माने ज्योतिषी हैं, जिन्हें वास्तु, सामुद्रिक शास्त्र और ज्योतिष शास्त्र का लंबा अनुभव है। इंडिया टीवी पर आप इन्हें हर सुबह 7.30 बजे भविष्यवाणी में देखते हैं।)

ये भी पढ़ें-

परशुराम जयंती 2024 में कब है? जानें इस दिन पूजा का शुभ मुहूर्त और विधि

चारधाम में किन देवी-देवताओं की होती है पूजा? जान लें आरती का समय और महत्व

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement