Monday, May 20, 2024
Advertisement

तालिबान की दो टूक, कहा 'हमलों में शामिल नहीं हैं अफगान, कमजोर हैं पाकिस्तानी...'

खैबर पख्तूनख्वा में इसी साल 26 मार्च को एक आत्मघाती हमला हुआ था। इस हमले में पांच चीनी इंजीनियर्स की मौत हो गई थी। हमले का ठीकरा पाकिस्तान ने अफगानों पर फोड़ा है। अब जवाब तालिबान ने भी दिया है।

Edited By: Amit Mishra @AmitMishra64927
Updated on: May 08, 2024 18:40 IST
taliban fighter (फाइल फोटो)- India TV Hindi
Image Source : AP taliban fighter (फाइल फोटो)

इस्लामाबाद: तालिबान ने पाकिस्तान में हाल के हमलों में अफगान की संलिप्तता के दावे को बुधवार को खारिज करते हुए इसे ‘गैर जिम्मेदाराना एवं सच्चाई से परे’ बताया है। पाकिस्तान की सेना ने मंगलवार को कहा था कि मार्च में जिस आत्मघाती बम हमले में पांच चीनी इंजीनियर्स और एक पाकिस्तानी चालक की मौत हुई थी, उस हमले की साजिश पड़ोसी देश अफगानिस्तान में रची गई थी, हमलावर एक अफगान नागरिक था। पाकिस्तानी सेना के प्रवक्ता मेजर जनरल अहमद शरीफ ने कहा था कि खैबर पख्तूनख्वा के बिशम जिले में 26 मार्च को हुए हमले के सिलसिले में चार लोगों को गिरफ्तार भी किया गया है। 

'सच्चाई से ध्यान बांटने की कोशिश'

तालिबान के रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता इनायतुल्लाह खावराजमी ने बुधवार को एक बयान में कहा, ‘‘ऐसी घटनाओं के लिए अफगानिस्तान पर ठीकरा फोड़ना विषय की सच्चाई से ध्यान बांटने की विफल कोशिश है, हम इसका जोरदार खंडन करते हैं।’’ खावराजमी ने कहा, ‘‘पाकिस्तानी सेना की कड़ी सुरक्षा वाले खैबर पख्तूनख्वा के एक क्षेत्र में चीनी नागरिकों की हत्या पाकिस्तानी सुरक्षा एजेंसियों की कमजोरी को दर्शाती है।’’ उन्होंने कहा कि इस्लामी अमीरात (अफगानिस्तान) ने चीन को आश्वासन दिया है कि (इस हमले में) अफगान शामिल नहीं हैं। 

'पाकिस्तान को देना चाहिए जवाब' 

पाकिस्तानी सेना के प्रवक्ता मेजर जनरल अहमद शरीफ ने कहा था कि अफगान तालिबान ने सत्ता में आने से पहले अंतरराष्ट्रीय समुदाय से जो वादा किया था कि किसी को भी किसी अन्य देश के खिलाफ अफगान सरजमीं का इस्तेमाल नहीं करने दिया जाएगा, उस वादे पर वो खरा नहीं उतर पाए हैं। खावराजमी ने पलटवार करते हुए कहा कि अफगानिस्तान के पास पाकिस्तान से ‘इस्लामिक स्टेट’ के सदस्यों के अफगानिस्तान आने के सबूत हैं और ‘पाकिस्तान की सरजमीं का हमारे खिलाफ इस्तेमाल किया जा रहा है, जिसके लिए पाकिस्तान को जवाब देना चाहिए।’’ (एपी)

यह भी पढ़ें:

अमेरिका ने इजराइल को दिया तगड़ा झटका, रोक दी है गोला बारूद की सप्लाई...जानें वजह

व्लादिमीर पुतिन ने 5वीं बार राष्ट्रपति बनते ही दिखाया रौद्र रूप, रूस ने यूक्रेन पर किए ताबड़तोड़ हमले

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement