Friday, May 17, 2024
Advertisement

व्लादिमीर पुतिन ने 5वीं बार राष्ट्रपति बनते ही दिखाया रौद्र रूप, रूस ने यूक्रेन पर किए ताबड़तोड़ हमले

रूस ने यूक्रेन पर घातक मिसाइल और ड्रोन हमले किए हैं। रूस की तरफ से किए हमलों में यूक्रेन के ऊर्जा ढांचों को निशाना बनाया गया है। रूसी हमलों को लेकर यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की ने सोशल मीडिया पर प्रतिक्रिया दी है।

Amit Mishra Edited By: Amit Mishra @AmitMishra64927
Updated on: May 08, 2024 16:55 IST
russia ukraine war (file)- India TV Hindi
Image Source : AP russia ukraine war (file)

कीव: रूस और यूक्रेन के बीच जंग जारी है और हाल के दिनों में रूस की तरफ से हमले तेज कर दिए गए हैं। जंग के बीच यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की ने दावा किया कि रूस ने बुधवार को उनके देश में सात स्थानों को निशाना बनाकर 50 से अधिक मिसाइलों और ड्रोन से हमले किए। अधिकारियों ने बताया कि रूस के कब्जे वाले क्षेत्र में नीपर नदी से किए गए हमलों में खेरसोन शहर में रेलवे स्टेशन और पटरियों को नुकसान हुआ है और राजधानी कीव से लगे ब्रोवेरी में दो लोग घायल हो गए है। 

जेलेंस्की ने क्या कहा

यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की ने सोशल मीडिया पर एक पोस्ट में कहा, “द्वितीय विश्व युद्ध में नाजियों पर जीत की याद में मनाए जाने वाले स्मृति एवं विजय दिवस पर नाजी पुतिन ने भीषण मिसाइल हमले किए हैं।” उन्होंने कहा, “पूरी दुनिया को यह स्पष्ट रूप से समझना चाहिए कि कौन क्या है। पूरी दुनिया को नाजीवाद को एक और मौका देने का कोई अधिकार नहीं है। ” 

रूस के निशाने पर यूक्रेन का ऊर्जा ढांचा

नेशनल इलेक्ट्रिकल ग्रिड ऑपरेटर ‘उक्रेनर्गो’ ने कहा कि विन्नित्सिया, जपोरिजिया, किरोवोह्रद, पोल्टावा और इवानो-फ्रैंकिव्स्क क्षेत्रों में ऊर्जा इकाईंयों पर हमला हुआ है। स्थानीय गवर्नर मक्सिम कोजिस्की के अनुसार, ल्वीव में दो ऊर्जा प्रतिष्ठानों को निशाना बनाया गया है।  रूस यूक्रेन के ऊर्जा ढांचे को लगातार निशाना बनाता रहा है। 27 अप्रैल को उसने ऊर्जा इकाईयों पर बड़ा हवाई हमला किया था। 

5वीं बार राष्ट्रपति बने पुतिन 

बता दें कि, रूस की राजधानी मॉस्को में स्थित राष्ट्रपति कार्यालय 'क्रेमलिन' में मंगलवार (07-05-2024) को आयोजित एक भव्य समारोह में व्लादिमीर पुतिन ने देश के राष्ट्रपति के रूप में अपना पांचवां कार्यकाल शुरू किया। पुतिन अब अगले छह वर्षों तक देश के राष्ट्रपति पद पर रहेंगे। बीते करीब 25 वर्षों से देश की सत्ता पर काबिज पुतिन, जोसेफ स्टालिन के बाद राष्ट्रपति के पद पर सबसे लंबे समय तक रहने वाले रूस के पहले नेता बन गए हैं। पुतिन का नया कार्यकाल 2030 तक जारी रहेगा और इसके बाद वह राष्ट्रपति के अगले कार्यकाल की दावेदारी के लिए संवैधानिक रूप से एक बार फिर से पात्र बन जाएंगे। 

यह भी पढ़ें:

गाजा में 'अकाल' जैसे हालात, अब इजराइल की सेना ने उठाया बड़ा कदम, लोगों को मिलेगी राहत

पाकिस्तान की जेल में बंद इमरान खान के लिए परेशान है अमेरिका, जानें क्या है माजरा

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Around the world News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement