Sunday, May 19, 2024
Advertisement

गाजा में 'अकाल' जैसे हालात, अब इजराइल की सेना ने उठाया बड़ा कदम, लोगों को मिलेगी राहत

इजराइल की सेना हमास के आतंकियों के लिए काल बनी हुई है। जंग के वक्त में अब इजराइल की सेना ने बड़ा कदम उठाया है। इजराइल ने केरेम शालोम क्रॉसिंग को फिर से खोल दिया है।

Edited By: Amit Mishra @AmitMishra64927
Updated on: May 08, 2024 16:16 IST
Israel Defense Forces- India TV Hindi
Image Source : ISRAEL DEFENSE FORCES (X) Israel Defense Forces

यरुशलम: बीते साल हमास की तरफ से किए गए आतंकी हमले के बाद इजराइल का पलटवार जारी है। इजराइल लगातार हमास के ठिकानों को निशाना बना रहा है। इस बीच इजराइली सेना ने बुधवार को बड़ा कदम उठाया है। इजराइल की सेना ने कहा है कि उसने गाजा में मानवीय सहायता पहुंचाने के लिए अहम केरेम शालोम क्रॉसिंग को फिर से खोल दिया है। क्रॉसिंग के पास हमास के एक रॉकेट हमले में चार इजराइली सैनिकों के मारे जाने के बाद इसे रविवार को बंद कर दिया गया था। 

सभी क्रॉसिंग पर इजराइल का कब्जा

इजराइल और हमास के बीच जंग की शुरुआत से ही केरेम शालोम क्रॉसिंग गाजा में मानवीय सहायता पहुंचाने का अहम माध्यम रहा है। यह ऐसी जगह है जहां से लोग लोग गाजा में आ और जा सकते हैं। फिलहाल गाजा सीमा की सभी क्रॉसिंग पर इजराइल का कब्जा है। गाजा के स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि चिकित्सीय इलाज के लिए जाने वाले कम से कम 46 मरीज और घायल फंसे हैं। केरेम शालोम क्रॉसिंग खुलने के बाद अब लोगों को राहत जरूर मिलेगी। 

गाजा में बढ़ी मानवीय सहायता 

इस बीच यहां यह भी बता दें कि, संयुक्त राष्ट्र एजेंसियों और सहायता समूहों ने हाल के दिनों में मानवीय सहायता बढ़ा दी है। ऐसा इस वजह से संभव हुआ है क्योंकि इजराइल ने अपने निकटतम सहयोगी अमेरिका के दबाव में कुछ प्रतिबंध हटा दिए हैं और उत्तर में एक अतिरिक्त क्रॉसिंग खोल दी है। संयुक्त राष्ट्र ने कहा है कि उत्तरी गाजा पहले ही ‘‘पूरी तरह अकाल’’ की स्थिति में है। 

क्या था इजराइल का प्लान 

फिलहाल जो स्थिति नजर आ रही है उससे तो यही लग रहा है कि इजराइल की तरफ से क्रॉसिंग पर कब्जा जमाने का अभियान सीमित था। अंदेशा था कि इजराइल रफह पर जमीनी हमला करने की पूरी तैयारी कर चुका है। इजराइल की तरफ से संकेत भी इसी तरह के मिल रहे थे। इस बीच इजराइल ने कहा है कि अगर संघर्ष विराम और बंधकों की रिहाई को लेकर हमास के साथ जारी सीधी वार्ता में कोई प्रगति नहीं होती है तो वह अपने सैन्य अभियान का विस्तार करेगा।  

यह भी पढ़ें: 

पाकिस्तान की जेल में बंद इमरान खान के लिए परेशान है अमेरिका, जानें क्या है माजरा

अमेरिकी भारतीयों पर छाया प्रधानमंत्री का जादू, चाहते हैं लगातार तीसरी बार PM बनें मोदी

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement