Monday, May 20, 2024
Advertisement

अमेरिकी भारतीयों पर छाया प्रधानमंत्री का जादू, चाहते हैं लगातार तीसरी बार PM बनें मोदी

अमेरिकी भारतीय जब हिंदुस्तान की आर्थिक वृद्धि देखते हैं, जब वे ग्रामीण भारत का विकास देखते हैं, जब वे देखते हैं कि पिछले 10 वर्षों में भारत की सुरक्षा में सुधार हुआ है और वर्तमान मोदी सरकार ने देश में आतंकवादी खतरों या आतंकवादी घटनाओं को समाप्त कर दिया है तो उनको अच्छा लगता है।

Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Updated on: May 08, 2024 14:47 IST
नरेंद्र मोदी, प्रधानमंत्री। - India TV Hindi
Image Source : PTI नरेंद्र मोदी, प्रधानमंत्री।

सांता क्लारा (अमेरिका): अमेरिका में भारतीय प्रवासी समुदायों के बीच पीएम मोदी का जादू लोगों के सिर चढ़कर बोल रहा है। अमेरिकी भारतीय चाहते हैं कि मोदी लगातार तीसरी बार भारत के प्रधानमंत्री बनें। अमेरिका के एक प्रभावशाली नेता अजय जैन भुटोरिया ने कहा कि ज्यादातर भारतीय-अमेरिकी प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के लिए तीसरा कार्यकाल चाहते हैं, क्योंकि उनकी सरकार की नीतियां भारत को बदल रही हैं। डेमोक्रेटिक पार्टी के लिए निधि जुटाने वाले भुटोरिया ने कहा कि भारतीय अमेरिका में गहन आर्थिक वृद्धि का हिस्सा हैं और वे आर्थिक वृद्धि में योगदान देने के लिए कड़ी मेहनत कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि जब भारतीय-अमेरिकी भारत में ऐसी ही आर्थिक वृद्धि देखते हैं तो उन्हें इस पर गर्व महसूस होता है।

भुटोरिया ने कहा, ‘‘मुझे लगता है कि अधिकतर भारतीय-अमेरिकी चाहते हैं कि प्रधानमंत्री मोदी वापसी करें। जब भारत चमकता है तो उन्हें गर्व महसूस होता है।’’ उन्होंने कहा, ‘‘उन्हें गर्व महसूस होता है कि भारत वृद्धि कर रहा है। भारत लगभग छह से सात फीसदी की तेज गति से आर्थिक विकास कर रहा है। जब मैं आंकड़े पढ़ रहा था तो यह कहते हैं कि भारत चौथी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनने के लिए इस साल के अंत तक जापान को पीछे छोड़ देगा। और संभवत: 2027 तक भारत, अमेरिका और चीन के बाद दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था होगा।’’ भुटोरिया ने कहा कि अधिकतर भारतीय-अमेरिकी चाहते हैं कि मोदी को तीसरा कार्यकाल मिले। उन्होंने कहा कि सरकार की नीतियां भारत को बदल रही हैं चाहे वाणिज्य के क्षेत्र में हो या छोटे कारोबार या बड़े कारोबार, रेल विकास या सड़क बुनियादी ढांचा क्षेत्र में हो।

भारतवंशियों में है मोदी की अच्छी पहुंच

भुटोरिया ने कहा ‘‘प्रधानमंत्री मोदी भारत वंशियों तक अच्छी पहुंच रखते हैं चाहे यह 2014 में हो, या 2019 में या फिर हाल ही में 2023 में जब राष्ट्रपति जो बाइडन ने उनके सम्मान में राजकीय भोज आयोजित किया था। तब 4,500 से अधिक भारतीय अमेरिकी व्हाइट हाउस के साउथ लॉन में मौजूद थे। उन्हें वहां रहना, और एक वैश्विक नेता के तौर पर भारत को मिलता सम्मान अच्छा लगा।’’ भुटोरिया ने कहा ‘‘यह पूरा समुदाय भारत के साथ भावनात्मक रूप से जुड़ा हुआ है। जो लोग भारत से आए हैं, वे यहां पैदा हुई दूसरी पीढ़ी की तुलना में भावनात्मक रूप से कहीं अधिक जुड़े हुए हैं। (भाषा) 

यह भी पढ़ें

दुनिया में सबसे मीठे जल की नदी कौन सी है?

ब्रिटेन की जेल में बंद भारतीय भगोड़े नीरव मोदी को कोर्ट से लगा बड़ा झटका, जज ने खारिज की याचिका

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement