Sunday, May 19, 2024
Advertisement

अमेरिका ने इजराइल को दिया तगड़ा झटका, रोक दी है गोला बारूद की सप्लाई...जानें वजह

अमेरिका ने इजराइल को गोला बारूद की सप्लाई रोक दी है। अमेरिका के इस कदम से साफ हो गया है कि फिलहाल अमेरिका और इजराइल के बीच रिश्ते सामान्य नहीं हैं। दोनों देशों के बीच संबंध खराब होते हुए नजर आ रहे हैं।

Edited By: Amit Mishra @AmitMishra64927
Updated on: May 08, 2024 17:37 IST
अमेरिका ने इजराइल के लिए रोकी गोला बारूद की आपूर्ती (सांकेतिक तस्वीर)- India TV Hindi
Image Source : AP अमेरिका ने इजराइल के लिए रोकी गोला बारूद की आपूर्ती (सांकेतिक तस्वीर)

वाशिंगटन: अमेरिका और इजराइल के बीत मतभेद अब सतह पर नजर आने लगा है। अमेरिका ने रफह शहर पर इजराइली हमले को लेकर पहले ही चिंता जताई थी। अब अमेरिका ने बड़ा कदम उठाते हुए इजराइल को गोला बारूद की सप्लाई रोक दी है। एक वरिष्ठ अधिकारी ने इस बारे में जानकारी दी है। नाम उजागर नहीं करने की शर्त पर अधिकारी ने बताया कि खेप में 2000 पाउंड वजन (900 किलोग्राम) के 1800 बम और 500 पाउंड वजनी (225 किलोग्राम) 1700 बम भेजे जाने थे। अधिकारी ने बताया कि अमेरिका ने इस बात पर चिंता व्यक्त की है कि इतनी बड़ी मात्रा में विस्फोटकों का इस्तेमाल घनी आबादी वाले क्षेत्र में किया जा सकता है।

हमास ने किया था हमला 

आतंकी संगठन हमास की ओर से पिछले साल सात अक्टूबर को इजराइल पर हमला किया गया था। इसके जवाब में इजराइल ने गाजा पट्टी पर आक्रमण शुरू कर दिया था। जंग के बीच 10 लाख से अधिक लोगों ने रफह में शरण ले रखी है। ऐसे में अगर इजराइल रफह में बड़ी मात्रा में विस्फोटकों का इस्तेमाल कर हमला करता है तो भार संख्या में आम नागरिकों की जान जा सकती है। 

अमेरिका ने की मदद 

हमास से जंग के बीच अमेरिका ने इजराइल को भारी मात्रा में सैन्य सहायता मुहैया कराई है। लेकिन अब गोला बारूद की खेप को रोकने से इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू की सरकार और अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन प्रशासन के बीच बढ़ता गतिरोध और खुलकर सामने आया गया है। बाइडेन ने इजराइल से गाजा में निर्दोष नागरिकों की रक्षा के लिए और अधिक उचित कदम उठाने का आह्वान किया था। 

यह है गतिरोध की वजह 

व्हाइट हाउस की ओर से आपत्ति दर्ज कराए जाने के बावजूद इजराइली सरकार रफह पर आक्रमण की तैयारी करती रही है।  इसी के बाद अप्रैल में अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के प्रशासन ने इजराइल को भविष्य में सैन्य सहायता भेजने की समीक्षा शुरू कर दी थी। अधिकारी ने बताया कि गोला बारूद की खेप की आपूर्ति रोकने का निर्णय पिछले सप्ताह लिया गया और खेप निकट भविष्य में इजराइल को भेजी जाएगी या नहीं, इस पर निर्णय नहीं लिया गया है। (एपी)

यह भी पढ़ें:

गाजा में 'अकाल' जैसे हालात, अब इजराइल की सेना ने उठाया बड़ा कदम, लोगों को मिलेगी राहत

पाकिस्तान की जेल में बंद इमरान खान के लिए परेशान है अमेरिका, जानें क्या है माजरा

 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement