Monday, May 20, 2024
Advertisement

US Protest: अमेरिका में फलस्तीन समर्थक प्रदर्शनकारियों पर चला पुलिस का डंडा!, हो रहा सख्त एक्शन

अमेरिका में फलस्तीन समर्थकों के विरोध प्रदर्शन पर पुलिस सख्त एक्शन ले रही है। पुलिस के एक्शन की वजह से अब छात्रों के तंबू उखड़ने लगे हैं। अब तक पुलिस ने विरोध प्रदर्शन में शामिल 2600 से अधिक लोगों को गिरफ्तार किया है।

Edited By: Amit Mishra @AmitMishra64927
Updated on: May 08, 2024 19:26 IST
अमेरिका में छात्रों के प्रदर्शन पर पुलिस सख्त- India TV Hindi
Image Source : AP अमेरिका में छात्रों के प्रदर्शन पर पुलिस सख्त

शिकागो: अमेरिका में छात्र इजराइल के विरोध में लगातार प्रदर्शन कर रहे हैं। इन प्रदर्शनों को लेकर अब पुलिस और विश्वविद्यालय प्रशासन ने भी सख्त रुख अपना लिया है। इसी क्रम में वाशिंगटन डीसी में जॉर्ज वाशिंगटन विश्वविद्यालय में पुलिस ने बुधवार तड़के फलस्तीन समर्थक प्रदर्शनकारियों के तंबुओं को हटाना शुरू कर दिया है। छात्रों की ओर से संचालित समाचार पत्र ‘जीडब्ल्यू हैचेट’ की खबर के अनुसार अधिकारियों ने प्रदर्शनकारियों को तड़के आगे नहीं बढ़ने की तीसरी और अंतिम चेतावनी दी। चेतावनी के बाद पुलिस ने कार्रवाई शुरू की। 

'नियमों का हो रहा उल्लंघन' 

विश्वविद्यालय के अधिकारियों ने अहम कदम उठाते हुए प्रदर्शन में शामिल छात्रों को निलंबित करने की चेतावनी दी थी। विश्वविद्यालय ने एक बयान में कहा कि विश्वविद्यालय छात्रों की स्वतंत्र अभिव्यक्ति के अधिकारों की रक्षा करने के लिए प्रतिबद्ध है लेकिन यह स्थान एक गैरकानूनी गतिविधि बन गया है, जहां कानून एवं नियमों का उल्लंघन किया जा रहा है। वाशिंगटन विश्वविद्यालय से पहले शिकागो विश्वविद्यालय में मंगलवार को पुलिस ने फलस्तीन समर्थक प्रदर्शनकारियों के एक तंबू को हटा दिया था। 

2600 से अधिक लोग गिरफ्तार 

अमेरिका के विश्वविद्यालयों में प्रशासन और प्रदर्शनकारियों के बीच तनाव बढ़ रहा है। तीन सप्ताह पहले कोलंबिया विश्वविद्यालय में एक अभियान शुरू होने के साथ विश्वविद्यालयों में विरोध प्रदर्शनों की शुरुआत हुई थी। कुछ महाविद्यालयों ने इजराइल-हमास युद्ध के खिलाफ हुए प्रदर्शनों पर तत्काल कार्रवाई की थी। हालांकि, अब तक प्रदर्शनों की अनुमति देने वाले कुछ विश्वविद्यालयों का धैर्य टूट गया और उन्हें पुलिस कार्रवाई का सहारा लेना पड़ा।  18 अप्रैल से अब तक 50 विश्वविद्यालय परिसरों में 2600 से अधिक लोगों को गिरफ्तार किया जा चुका है। (एपी)

 यह भी पढ़ें:

तालिबान की दो टूक, कहा 'हमलों में शामिल नहीं हैं अफगान, कमजोर हैं पाकिस्तानी...'

अमेरिका ने इजराइल को दिया तगड़ा झटका, रोक दी है गोला बारूद की सप्लाई...जानें वजह

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement