Saturday, May 18, 2024
Advertisement

गर्मी में बेहोश होने वाले शख्स को भूलकर भी न पिलाएं पानी, स्वास्थ्य मंत्रालय ने जारी की एडवाइजरी

Unconscious Because Of Heat: गर्मी बढ़ते ही स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से हीटवेव से बचने के लिए गाइडलाइन जारी की जा रही हैं। खुद को हाइड्रेट और कूल रखने की कोशिश करें और भरपूर पानी पीते रहें। अगर कोई बेहोश हो जाए तो क्या प्राथमिक उपचार करना चाहिए?

Written By: Bharti Singh
Published on: May 08, 2024 12:57 IST
Unconscious - India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Unconscious

मई के शुरू होते ही गर्मी अपने तेवर दिखाने लगी है। हीटवेव की वजह से लोग बीमार पड़ रहे हैं। कई राज्यों में तापमान 40 डिग्री सेल्सियस के पार पहुंच गया है। ऐसे में खुद को कूल और हाइड्रेट रखने की कोशिश करें। गर्मी और धूप में निकलने से डिहाइड्रेशन के मरीज तेजी से बढ़ रहे हैं। हीटवेव के प्रकोप को देखते हुए केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से हर रोज गाइडलाइन जारी की जा रही हैं। बीट द हीट के साथ कई तरह के एहतियात बरतने की सलाह दी जा रही है। जानिए गर्मी में कैसे रखें सेहत का ख्याल और किन चीजों से बचें?

स्वास्थ्य मंत्रालय ने जारी की गाइडलाइन

स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से किए गए ट्वीट में लोगों को हीटवेव से बचने की सलाह दी हई है। हेल्थ मिनिस्ट्री ने लोगों को हीटवेव से बचने के लिए तैयार करने को कहा है। गर्मी के कारण घबराहट महसूस हो तो तुरंत शरीर को कूलडाउन करने की कोशिश करें। खुद को हाइड्रेट रखें और ज्यादा से ज्यादा पानी पीते रहें। गर्मी में स्वस्थ रहने के लिए पानी पीते रहें, लूज फिट कपड़े पहने, घर या ठंडी जगहों पर ही रहें, तेज धूप में नहीं निकलने की सलाह दी गई है। अगर कोई व्यक्ति बेहोश हो जाता है तो उसे तुरंत पानी नहीं पिलाने के निर्देश दिए गए हैं।

क्या कहते हैं एक्सपर्ट्स?

एक्सपर्ट्स की सलाह है कि अगर कोई व्यक्ति बेहोश हो जाता है तो उसे पानी निगलने में परेशानी होती है। इस कंडीशन में पानी पेट में जाने की बजाय कई बार लंग्स में जा सकता है। इससे सांस लेने में परेशानी हो सकती है। बेहोश होने पर पानी पिलाने से जब पानी फेफड़ों में जाता है तो निमोनिया होने का खतरा भी बढ़ जाता है।

इलेक्ट्राइट्स का संतुलन बिगड़ सकता है

जब आप बेहोश व्यक्ति को पानी या किसी तरह का लिक्विड गलत तरीके से पिलाते हैं तो इससे ब्लड स्ट्रीम में इलेक्ट्राइट्स का बैलेंस बिगड़ सकता है। ऐसी स्थिति हार्ट सबंधी परेशानियां पैदा कर सकती है। इससे व्यक्ति के बेहोश होने की वजह का पता लगाना भी मुश्किल हो जाता है।

गर्मी में बेहोश होने पर क्या करें?

डॉक्टर की मानें तो अगर को इंसान बेहोश हो जाता है तो इस इमरजेंसी सिचुएशन में पीड़ित के सिर को धीरे से एक साइड झुकाएं और ठुड्डी को ऊपर की ओर उठाएं। इससे सांस लेने का रास्ता खुला रहेगा। सांस नहीं आने पर इसे रिकवरी पोजीशन कहा जाता है। अगर बेहोशी के साथ उल्टी भी हो रही हैं तो इस स्थिति में व्यक्ति का दम घुटने से बचता है। चेक करें कि बेहोश व्यक्ति सांस ले रहा है या नहीं। अगर सांस नहीं आ रही तो तुरंत सीपीआर देने की कोशिश करें और हॉस्पिटल लेकर जाएं।

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement