A
Hindi News खेल क्रिकेट वर्ल्ड कप में पाकिस्तान समेत इन तीन टीमों से भारत की टक्कर, जानें कैसा रहा है टी20 में आंकड़ा

वर्ल्ड कप में पाकिस्तान समेत इन तीन टीमों से भारत की टक्कर, जानें कैसा रहा है टी20 में आंकड़ा

T20 World Cup 2024 में टीम इंडिया को पाकिस्तान, आयरलैंड, यूएसए और कनाडा के खिलाफ ग्रुप स्टेज में मुकाबला खेलना है। ऐसे में आइए जानते हैं कि इन टीमों के खिलाफ टी20 में टीम इंडिया का आंकड़ा कैसा रहा है।

T20 World Cup 2024- India TV Hindi Image Source : GETTY भारत बनाम पाकिस्तान (T20 World Cup)

T20 World Cup 2024: टी20 वर्ल्ड कप के लिए मंच धीरे-धीरे तैयार किया जा रहा है। टूर्नामेंट में इस बार 20 टीमें हिस्सा लेने जा रही हैं। यही कारण है कि फैंस भी इस बार वर्ल्ड कर का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। आईसीसी ने शुक्रवार को वर्ल्ड कप का पूरा शेड्यूल भी जारी कर दिया। शेड्यूल के अनुसार सभी 20 टीमों को चार अलग-अलग ग्रुप में बांटा गया है। टीम इंडिया ग्रुप ए का हिस्सा है। उस ग्रुप में पाकिस्तान, आयरलैंड, कनाडा और होस्ट यूएसए भी हैं। भारत को अपने ग्रुप स्टेज के मुकाबले इन्हीं टीमों से खेलना है।

टीम इंडिया का वर्ल्ड कप शेड्यूल

भारत को अपना पहला मुकाबला 05 जून को खेलना है। टीम इंडिया का पहला मैच आयरलैंड से खेला जाएगा। यह मैच न्यूयॉर्क में खेला जाएगा। इस मुकाबले के बाद वर्ल्ड कप का सबसे बड़ा मुकाबला 09 जून को न्यूयॉर्क में ही खेला जाएगा। जहां टीम इंडिया और पाकिस्तान की टीम आमने सामने होंगी। वर्ल्ड कप में भारत और पाकिस्तान के बीच मुकाबले का सभी को बेसब्री से इंतजार है। भारत अपना तीसरा ग्रुप स्टेज मैच 12 जून को न्यूयॉर्क में अमेरिका के खिलाफ और चौथा लीग मैच 15 जून को फ्लोरिडा में कनाडा के खिलाफ खेलेगा। ऐसे में आइए जानते हैं कि इन टीमों के खिलाफ टीम इंडिया का टी20 रिकॉर्ड कैसा रहा है।

सभी टीमों के खिलाफ कैसा रहा है टीम इंडिया का आंकड़ा

बात करें भारत और पाकिस्तान के बारे में तो टी20 में दोनों टीमों के बीच कुल 12 मुकाबले खेले गए जहां टीम इंडिया का पलड़ा पूरी तरह भारी रहा है। भारत ने पाकिस्तान के खिलाफ 12 में 9 मैचों में जीत हासिल की है। वहीं पाकिस्तान को सिर्फ 3 मैचों में जीत मिली है। वर्ल्ड कप में भी टीम इंडिया ने पाकिस्तान को धूल चटाई है। दोनों टीमों के बीच टी20 वर्ल्ड कप में 7 मुकाबले खेले गए हैं। जहां टीम इंडिया 6-1 से आगे है।

आयरलैंड के खिलाफ टी20 में हेड टू हेड के आंकड़े पर नजर डालें तो टीम इंडिया का पलड़ा आयरलैंड के खिलाफ भी पूरी तरह से भारी है। दोनों टीमों के बीच 7 टी20 मुकाबले खेले गए हैं। जहां भारतीय टीम ने 7 में से 7 बार आयरलैंड को हराया है। वहीं आयरलैंड की टीम एक बार भी टीम इंडिया के खिलाफ जीत नहीं हासिल कर सकी है। बात करें कनाडा और यूएसए के बारे में तो इन दोनों टीमों के खिलाफ टीम इंडिया ने कभी भी कोई टी20 मैच नहीं खेला है। यह पहली बार होगा जब टीम इंडिया इन दोनों टीमों के खिलाफ कोई टी20 मैच खेलेगी।

यह भी पढ़ें

T20 World Cup 2024 का शेड्यूल जारी, इस दिन खेला जाएगा भारत-पाकिस्तान मुकाबला

USA और वेस्टइंडीज के इन 9 वेन्यू पर खेले जाएंगे टी20 वर्ल्ड कप के मैच, जानें यहां

 

 

Latest Cricket News