Sunday, April 28, 2024
Advertisement

USA और वेस्टइंडीज के इन 9 वेन्यू पर खेले जाएंगे टी20 वर्ल्ड कप के मैच, जानें यहां

T20 World Cup 2024: आईसीसी ने शुक्रवार को टी20 वर्ल्ड कप 2024 के शेड्यूल का ऐलान किया। जहां कुल 9 वेन्यू पर टूर्नामेंट के 55 मुकाबले खेले जाएंगे।

Rishikesh Singh Written By: Rishikesh Singh
Published on: January 05, 2024 20:57 IST
T20 World Cup 2024- India TV Hindi
Image Source : GETTY टी20 वर्ल्ड कप ट्रॉफी

T20 World Cup 2024 Venue: टी20 वर्ल्ड कप 2024 की तैयारियां शुरू कर दी गई हैं। आईसीसी ने शुक्रवार को टी20 वर्ल्ड कप के पूरे शेड्यूल का ऐलान कर दिया। जारी किए गए शेड्यूल के अनुसार वर्ल्ड कप के मुकाबले 1 जून से 29 जून कर खेले जाएंगे। आपको बता दें कि इस साल का टी20 वर्ल्ड कप यूएसए और वेस्टइंडीज में खेला जाना है। यूएसए में पहली बार आईसीसी टूर्नामेंट का कोई मुकाबला खेला जाना है। इस साल वर्ल्ड कप कुल 20 टीमें हिस्सा ले रही हैं। जहां सभी टीमों को 4 ग्रुप में बांटा गया है।

वर्ल्ड कप के सभी मैच 9 वेन्यू पर खेले जाएंगे। ये सभी वेन्यू अमेरिका और वेस्टइंडीज में मौजूद हैं। टी20 वर्ल्ड पहली बार इस तरह के फॉर्मेट में खेला जा रहा है। इससे फैंस के बीच टूर्नामेंट को लेकर काफी ज्यादा उत्सुकता बढ़ गई है। टूर्नामेंट का पहला मैच होस्ट यूएसए और कनाडा के बीच खेला जाएगा। दोनों टीमें पहली बार टी20 वर्ल्ड कप में हिस्सा ले रही हैं। भारतीय टीम अपना पहला मुकाबला 05 जून से खेलेगी। ऐसे में आइए वर्ल्ड कप सभी 9 वेन्यू के नाम पर एक नजर डालें।

टी20 वर्ल्ड कप 2024 के सभी 9 वेन्यू

वेस्टइंडीज के सभी वेन्यू 

  1. केंसिंग्टन ओवल, बारबाडोस 
  2. ब्रायन लारा क्रिकेट अकादमी, त्रिनिदाद 
  3. प्रोविडेंस स्टेडियम, गुयाना 
  4. सर विवियन रिचर्ड्स स्टेडियम, एंटीगुआ 
  5. डैरेन सैमी क्रिकेट ग्राउंड, सेंट लूसिया 
  6. अर्नोस वेले स्टेडियम, सेंट विंसेंट

अमेरिका के तीन वेन्यू 

  1. आइजनहावर पार्क, न्यूयॉर्क 
  2. लॉडरहिल, फ्लोरिडा 
  3. ग्रैंड प्रेयरी, टेक्सास

भारतीय टीम के सभी मुकाबले कब और कहां

टीम इंडिया ग्रुप ए का हिस्सा है। जहां पाकिस्तान, आयरलैंड, कनाडा और होस्ट यूएसए भी उसी ग्रुप में हैं। भारत को अपना पहला मुकाबला 05 जून को खेलना है। टीम इंडिया का पहला मैच आयरलैंड से खेला जाएगा। यह मैच न्यूयॉर्क में खेला जाएगा। इस मुकाबले के बाद वर्ल्ड कप का सबसे बड़ा मुकाबला 09 जून को न्यूयॉर्क में ही खेला जाएगा। जहां टीम इंडिया और पाकिस्तान की टीम आमने सामने होंगी। वर्ल्ड कप में भारत और पाकिस्तान के बीच मुकाबले का सभी को बेसब्री से इंतजार है। 

भारत अपना तीसरा ग्रुप स्टेज मैच 12 जून को न्यूयॉर्क में अमेरिका के खिलाफ और चौथा लीग मैच 15 जून को फ्लोरिडा में कनाडा के खिलाफ खेलेगा। भारत अपने ग्रुप चरण के मैच अमेरिका में खेलेगा और क्वालीफाई होने पर अगले राउंड के मुकाबले वेस्टइंडीज में खेले जाएंगे। भारतीय टीम ग्रुप स्टेज में अपने सभी मुकाबले भारतीय समयानुसार रात 8.30 बजे से खेलेगी।

यह भी पढ़ें

T20 World Cup 2024 का शेड्यूल जारी, इस दिन खेला जाएगा भारत-पाकिस्तान मुकाबला

ICC क्रिकेटर ऑफ द ईयर की रेस में विराट कोहली का नाम, इन खिलाड़ियों से होगी टक्कर

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement