Sunday, April 28, 2024
Advertisement

ICC क्रिकेटर ऑफ द ईयर की रेस में विराट कोहली का नाम, इन खिलाड़ियों से होगी टक्कर

ICC ने क्रिकेट ऑफ द ईयर के खिताब के लिए कुल चार खिलाड़ियों के नाम का ऐलान कर दिया है। इस लिस्ट में भारत के स्टार खिलाड़ी विराट कोहली का भी नाम शामिल है। विराट कोहली ने साल 2023 में काफी शानदार प्रदर्शन किया था।

Rishikesh Singh Written By: Rishikesh Singh
Updated on: January 05, 2024 17:27 IST
Virat Kohli, Rohit Sharma- India TV Hindi
Image Source : GETTY विराट कोहली, रवींद्र जडेजा और रोहित शर्मा

क्रिकेट की दुनिया में अच्छा प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ियों को हर साल ICC द्वारा सम्मानित किया जाता रहा है। इसमें खिलाड़ियों को तरह-तरह के अवॉर्ड दिए जाते हैं। वनडे, टेस्ट और टी20 तीनों फॉर्मेट के लिए खिलाड़ियों को अवॉर्ड दिया जाता है, लेकिन इसमें सबसे बड़ा अवॉर्ड आईसीसी क्रिकेटर ऑफ द ईयर को माना गया है। भारत के कुछ खिलाड़ी इस अवॉर्ड को पहले भी जीत चुके हैं। साल 2023 में दुनिया भर में कई क्रिकेट मैच खेले गए। जिसके बाद आईसीसी ने अब चार खिलाड़ियों को आईसीसी क्रिकेटर ऑफ द ईयर 2023 के लिए नॉमिनेट किया है। इन चार खिलाड़ियों में टीम इंडिया के स्टार बल्लेबाज विराट कोहली का नाम भी शामिल है।

ICC क्रिकेटर ऑफ द ईयर के लिए ये चार खिलाड़ी नॉमिनेट

इंटरनेशनल क्रिकेट के लिए साल 2023 काफी खास रहा। इस साल आईसीसी के दो बड़े टूर्नामेंट खेले गए। जहां वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल मैच और वनडे वर्ल्ड कप खेला गया। साल 2023 में कई खिलाड़ी ऐसे रहे जिन्होंने अपने-अपने देश के लिए शानदार प्रदर्शन किया। उन्हीं खिलाड़ियों में से आईसीसी ने 4 दमदार खिलाड़ियों के नाम को नॉमिनेट किया है। जिसमें भारत के दो खिलाड़ियों का नाम शामिल है। विराट कोहली के अलावा भारत के ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा का नाम भी इस लिस्ट में शामिल है। इन दोनों के अलावा ऑस्ट्रेलिया के दो खिलाड़ी इस लिस्ट का हिस्सा हैं। जहां ट्रेविस हेड और पेट कमिंस को भी आईसीसी ने नॉमिनेट किया है।

विराट-जडेजा ने किया कमाल प्रदर्शन 

टीम इंडिया के लिए विराट कोहली ने हमेशा से शानदार प्रदर्शन किया है। साल 2023 में वह शानदार लय में नजर आए। जहां कोहली ने वनडे और टेस्ट में कुल 35 मुकाबले खेले, जहां उन्होंने 66.06 की शानदार औसत से 2048 रन बनाए। विराट कोहली ने इस दौरान 8 शतक और 10 अर्धशतक भी जड़े हैं। विराट कोहली ने वर्ल्ड कप 2023 में भी अपने दमदार लय को जारी रखा और वह टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाजों की लिस्ट में टॉप पर रहे। विराट कोहली के अलावा रवींद्र जडेजा ने भी साल 2023 में शानदार प्रदर्शन किया है। उन्होंने कुल 35 मुकाबलों में 613 रन बनाए, वहीं गेंद से उन्होंने 66 विकेट झटके। वह साल 2023 में भारत के लिए सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले खिलाड़ी भी रहे हैं।

हेड-कमिंस के लिए शानदार रहा साल 2023

ऑस्ट्रेलिया के स्टार खिलाड़ी ट्रेविस हेड और कप्तान पेट कमिंस के लिए साल 2023 काफी कमाल का रहा। दोनों खिलाड़ियों ने साल 2023 में खेले गए दोनों आईसीसी के खिताब को जीता। दोनों टूर्नामेंट के फाइनल मैच में इन दोनों खिलाड़ियों का प्रदर्शन सबसे शानदार रहा। WTC फाइनल और वर्ल्ड कप फाइनल दोनों मैच में ट्रेविस हेड ने शानदार शतक जड़ा था। वहीं ऑस्ट्रेलियाई टीम ने इन दोनों ट्रॉफी को पेट कमिंस की कप्तानी में जीता। यही कारण है कि आईसीसी ने इन दोनों खिलाड़ियों के नाम को इस लिस्ट में शामिल किया है।

यह भी पढ़ें

IND vs AFG T20I Series : ऐसी हो सकती है टीम इंडिया, इन ​प्लेयर्स को रेस्ट की संभावना

T20 विश्व कप 2024 से पहले टीम इंडिया के बल्लेबाज की ताबड़तोड़ सेंचुरी, ठोका सेलेक्शन का दावा

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement