A
Hindi News खेल क्रिकेट टी20 सीरीज में युवाओं पर होगी नजर, इन खामियों को दूर करना चाहेगी टीम इंडिया

टी20 सीरीज में युवाओं पर होगी नजर, इन खामियों को दूर करना चाहेगी टीम इंडिया

भारतीय महिला टीम बांग्लादेश के दौरे पर तीन-तीन मैचों की टी20 व वनडे सीरीज 9 से 22 जुलाई तक खेलेगी।

INDW vs BANW T20 Series- India TV Hindi Image Source : TWITTER INDW vs BANW T20 Series

भारतीय महिला क्रिकेट टीम रविवार से बांग्लादेश के खिलाफ तीन मैचों की टी20 सीरीज का आगाज करेगी। इस दौरे पर भारत की युवा खिलाड़ियों पर सभी की नजरे होंगी। कई सीनियर प्लेयर इंजरी के कारण इस सीरीज में स्क्वॉड का हिस्सा नहीं हैं। ऐसे में टीम नए चेहरों से मौकों का फायदा उठाने की उम्मीद करेगी और साथ ही चाहेगी कि ‘फिनिशर’ भी अपने खेल में निखार लाएं। हरमनप्रीत कौर की अगुआई वाली टीम का यह चार महीनों में पहला इंटरनेशनल टूर्नामेंट है। इस टी20 सीरीज के बाद भारतीय टीम बांग्लादेश में 16 जुलाई से तीन वनडे मैचों की सीरीज भी खेलेगी। इंटरनेशनल स्तर पर भारतीय महिला टीम अंतिम बार साउथ अफ्रीका में हुए टी20 विश्व कप में दिखी थी जिसमें उसे नॉकआउट चरण में आस्ट्रेलिया से करीबी हार मिली थी। 

इन कमियों को दूर करना चाहेगी टीम इंडिया

भारतीय महिला टीम की खिलाड़ियों को अपने खेल पर सुधार करने के लिए काफी समय मिला है। इससे पहले महिला प्रीमियर लीग के दौरान भी भारतीय खिलाड़ी एक्शन में नजर आई थीं। भारतीय महिला टीम हालांकि पूरी सुविधाओं के बावजूद अपने खेल को अगले स्तर तक ले जाने में नाकाम रही है। टीम को कई पहलुओं में सुधार करना होगा जिसमें फिटनेस, गेंदबाजी और ‘फिनिशर’ की भूमिका की कमी शामिल हैं। ये सब चीजें खेल के इस फॉर्मेट के लिए निहायती जरूरी हैं। 

इन स्टार खिलाड़ियों के बिना उतरेगी टीम

पिछले 12 महीनों में टीम के लिए शानदार प्रदर्शन करने वाली तेज गेंदबाज रेणुका ठाकुर और विकेटकीपर ऋचा घोष इस दौरे पर टीम के साथ नहीं नजर आएंगी। रेणुका चोटिल हैं तो ऋचा भी फिटनेस कारणों की वजह से इस टीम का हिस्सा नहीं हैं। इनकी अनुपस्थिति से नए चेहरों को प्रभावित करने का मौका मिलेगा। ऋचा की गैर मौजूदगी से अनुभवी दीप्ति शर्मा से ‘फिनिशर’ की भूमिका निभाने की उम्मीद होगी। वहीं पूजा वस्त्राकर और अमनजोत को भी पारी के अंत में तेजी से रन जुटाकर योगदान करना होगा। यास्तिका भाटिया और ‘अनकैप्ड’ उमा छेत्री टीम में दो विकेटकीपिंग विकल्प हैं। बांग्लादेश की टीम से हालांकि भारतीय खिलाड़ियों को ज्यादा परेशानी नहीं होनी चाहिए लेकिन सलामी बल्लेबाज शेफाली वर्मा पर दबाव होगा जो शॉर्ट गेंद के खिलाफ जूझती दिखी हैं। 

इनके अलावा बाएं हाथ की स्पिनर राधा यादव और राजेश्वरी गायकवाड़ की अनुपस्थिति से 20 साल की अनुषा बारेड्डी और राशि कनौजिया को डेब्यू का मौका मिल सकता है। मोनिका पटेल और मेघना सिंह के लिए यह सीरीज वापसी के लिहाज से अहम होगी, क्योंकि ये दोनों पिछले ज्यादातर सत्र में बाहर रहने के बाद टीम में अपना स्थान पक्का करना चाहेंगी। भारत की अंडर-19 टीम को विश्व कप खिताब दिलाने में मार्गदर्शन करने वाली नूशीन अल खादीर को अंतरिम कोच बनाया गया है। रमेश पवार के जाने के बाद से यह पद खाली है। बांग्लादेश दौरे के सभी मैच शेरे बांग्ला नेशनल स्टेडियम में खेले जाएंगे। 

यह है दोनों टीमों का स्क्वॉड

भारत: हरमनप्रीत कौर (कप्तान), स्मृति मंधाना, दीप्ति शर्मा, शेफाली वर्मा, जेमिमा रोड्रिग्ज, यास्तिका भाटिया (विकेटकीपर), हरलीन देओल, देविका वैद्य, उमा छेत्री (विकेटकीपर), अमनजोत कौर, एस. मेघना, पूजा वस्त्राकर, मेघना सिंह, अंजलि सरवनी, मोनिका पटेल, राशि कनौजिया, अनुषा बारेड्डी, मीनू मणि। 

बांग्लादेश: निगार सुल्ताना (कप्तान, विकेटकीपर), नाहिदा अख्तर, दिलारा अख्तर, शाथी रानी, शमीमा सुल्ताना, शोभना मोस्तरी, मुर्शिदा खातून, शोर्ना अख्तर, रितु मोनी, दिशा बिस्वास, मारुफा अख्तर, संजीदा अख्तर मेघला, राबिया खान, सुल्ताना खातून, सलमा खातून, फाहिमा खातून।

यह भी पढे़ं:-

इंटरनेशनल क्रिकेट में 11वें नंबर पर सबसे बड़ी पारी खेलने वाले 5 खिलाड़ियों की लिस्ट

एशियन गेम्स के लिए चुना गया भारत का स्क्वॉड, जानें किसे मिली टीम में जगह

Latest Cricket News