A
Hindi News खेल क्रिकेट जो रूट ने फिर टेस्ट क्रिकेट में मनवाया अपना लोहा, डॉन ब्रैडमैन के 75 साल पुराने रिकॉर्ड को भी तोड़ा

जो रूट ने फिर टेस्ट क्रिकेट में मनवाया अपना लोहा, डॉन ब्रैडमैन के 75 साल पुराने रिकॉर्ड को भी तोड़ा

जो रूट ने इंग्लैंड के लिए 2012 में टेस्ट डेब्यू किया था। अभी तक 131 टेस्ट मैच खेलते हुए वह 30 शतक लगा चुके हैं।

Joe Root- India TV Hindi Image Source : AP जो रूट ने टेस्ट क्रिकेट में जड़ा अपना 30वां शतक

जो रूट जिस गति से टेस्ट क्रिकेट में आगे बढ़ रहे हैं उसे देखते हुए यह कहना गलत नहीं होगा कि दुनिया के एक से बढ़कर एक दिग्गजों का रिकॉर्ड अब खतरे में है। जहां 32 वर्षीय रूट के टेस्ट रन और द ग्रेट सचिन तेंदुलकर के सबसे ज्यादा टेस्ट रनों के बीच महज 5000 से भी कम का अंत रह गया है। तो एक के बाद एक उनके शतक से कई कीर्तिमान टूटते जा रहे हैं। शुक्रवार 16 जून से एशेज 2023 की शुरुआत हुई और बर्मिंघम में खेले जा रहे पहले टेस्ट में जब होम टीम दिक्कत में थी तो रूट फिर से संकटमोचक बने। उन्होंने अपना 30वां टेस्ट शतक लगाते हुए 152 गेंदों पर ही नाबाद 118 रनों की पारी खेल दी। इसी के साथ उन्होंने सर डॉन ब्रैडमैन को भी पीछे छोड़ दिया।

सर डॉन ब्रैडमैन को रूट ने छोड़ा पीछे

दरअसल साल 1948 तक टेस्ट क्रिकेट खेलने वाले सर डॉन ब्रैडमैन ने अपने करियर में कुल 29 टेस्ट शतक लगाए थे। जो रूट ने अब 75 साल बाद उनके टेस्ट शतकों के रिकॉर्ड को तोड़ दिया है। रूट का यह 30वां टेस्ट शतक था। रेड बॉल क्रिकेट में सचिन तेंदुलकर के नाम 51 शतकों का रिकॉर्ड है। वहीं रूट अब संयुक्त रूप से 10वें स्थान पर आ गए हैं। एक्टिव क्रिकेटर्स में उनसे ऊपर सिर्फ स्टीव स्मिथ हैं जिनके नाम 31 टेस्ट शतक दर्ज हैं। इसके अलावा विराट कोहली और केन विलियमसन 28-28 शतकों के साथ उनसे पीछे हैं। फैब फोर यानी स्मिथ, रूट, कोहली और विलियमसन में से टेस्ट क्रिकेट में रूट का जलवा अलग ही स्तर पर देखने को मिल रहा है।

Image Source : APJoe Root

टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा शतक (एक्टिव क्रिकेटर्स)
  1. स्टीव स्मिथ- 31 (98 टेस्ट)
  2. जो रूट- 30 (131 टेस्ट)
  3. केन विलियमसन- 28 (94 टेस्ट)
  4. विराट कोहली- 28 (109 टेस्ट)
  5. डेविड वॉर्नर- 25 (105 टेस्ट)

Image Source : ptiJoe Root सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले दूसरे एक्टिव क्रिकेटर

जो रूट का टेस्ट रिकॉर्ड

जो रूट ने साल 2012 में इंग्लैंड के लिए टेस्ट डेब्यू किया था। उन्होंने अभी तक 131 टेस्ट मैच खेलते हुए 239 पारियों में 11122 रन बना लिए हैं। रूट का टेस्ट औसत 50 से ऊपर का है और उनके नाम अभी तक 30 शतक और 58 अर्धशतक दर्ज हैं। उन्होंने दो दोहरे शतक भी टेस्ट क्रिकेट में लगाए हैं। इतना ही नहीं कभी-कभी रूट अपनी गेंदबाजी से भी कमाल दिखा देते हैं। उनके नाम 54 टेस्ट विकेट भी दर्ज हैं। जिस तरह से यह खिलाड़ी खेल रहा है, यह कहना गलत नहीं है कि अगर 4-5 साल वह और खेले तो टेस्ट क्रिकेट के नए नायक कहलाए जा सकते हैं।

यह भी पढ़ें:-

भारत की टेस्ट टीम में 5 साल बाद लौटेंगे हार्दिक पांड्या! BCCI बना रही है मास्टर प्लान

बांग्लादेश के बल्लेबाज का डबल धमाल, दोनों पारियों में शतक लगाकर रच दिया इतिहास

Latest Cricket News