Monday, April 29, 2024
Advertisement

बांग्लादेश के बल्लेबाज का डबल धमाल, दोनों पारियों में शतक लगाकर रच दिया इतिहास

बांग्लादेश के एक बल्लेबाज ने अफगानिस्तान के खिलाफ जारी टेस्ट मैच की दोनों पारियों में शतक लगाकर इतिहास रच दिया है। वह ऐसा करने वाले देश के दूसरे खिलाड़ी ही बने हैं।

Priyam Sinha Written By: Priyam Sinha @PriyamSinha4
Published on: June 16, 2023 12:04 IST
Najmul Hossain Shanto- India TV Hindi
Image Source : TWITTER BCB नजमुल हसन शंटो

अफगानिस्तान के खिलाफ ढाका के शेर-ए-बांग्ला स्टेडियम में खेले जा रहे एकमात्र टेस्ट मैच में बांग्लादेश के बल्लेबाज ने इतिहास रच दिया है। इस खिलाड़ी ने वो कारनामा किया है जो टेस्ट क्रिकेट में करना कोई आसान बात नहीं है। टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में बांग्लादेश के लिए ऐसा करने वाले वह दूसरे खिलाड़ी ही बने हैं। हम बात कर रहे हैं बांग्लादेश के बल्लेबाज नजमुल हसन शंटो की जिन्होंने अफगानिस्तान के खिलाफ खेले जा रहे टेस्ट मैच की दोनों पारियों में शतक लगाकर डबल धमाल किया। 

शंटो ने पहली पारी में जहां 146 रनों की पारी खेली थी जिसकी बदौलत बांग्लादेश ने 382 रनों का स्कोर खड़ा किया था। जवाब में अफगानिस्तान की टीम 146 रनों पर ही सिमट गई। इसके बाद बांग्लादेश ने अफगान टीम को फॉलोऑन ना खिलाकर दूसरी पारी शुरू कर दी। इसके बाद दूसरी पारी में भी महज 115 गेंदों पर शंटो ने शतक लगा दिया। वह बांग्लादेश के लिए दोनों टेस्ट पारियों में शतक लगाने वाले दूसरे खिलाड़ी बने। खास बात यह थी कि जो पहले खिलाड़ी थे वो उनके साथ क्रीज पर थे मोमिनुल हक जिन्होंने 2018 में श्रीलंका के खिलाफ चिटगॉन्ग में ऐसा किया था। मोमिनुल ने 176 और 105 रनों की पारी खेली थी लेकिन वो मैच ड्रॉ हो गया था।

कैसा है शंटो का करियर रिकॉर्ड?

नजमुल हसन के टेस्ट करियर की बात करें तो उन्होंने 2017 में बांग्लादेश के लिए टेस्ट डेब्यू किया था। उन्होंने 23 मैचों में अभी तक 1200 से अधिक रन बनाए हैं और उनका औसत 30 से ऊपर का है। उनका यह टेस्ट करियर में यह चौथा शतक रहा। उनका बेस्ट स्कोर 163 रन है देखना होगा कि इस पारी में वह इसे तोड़ पाते हैं या नहीं। वह बांग्लादेश के मौजूदा समय में अनुभवी खिलाड़ी हैं। उन्होंने 2018 में वनडे और 2019 में टी20 डेब्यू भी किया था। वनडे क्रिकेट में भी उनके नाम एक शतक दर्ज है।

बांग्लादेश ने बनाई मजबूत पकड़

अब इस मैच की बात करें तो बांग्लादेश की टीम को पहली पारी के आधार पर 236 रनों की बढ़त मिली थी। इसके बाद दूसरी पारी में तीसरे दिन के लंच तक बांग्लादेश ने 2 विकेट खोकर 255 रन बना लिए थे। शंटो 112 और मोमिनुल हक 43 रन बनाकर क्रीज पर थे। देखना होगा कि कितनी देर में बांग्लादेश की टीम पारी घोषित करती है और अफगानिस्तान को जीत के लिए कितना लक्ष्य मिलता है। दोनों टीमों के बीच यह एकमात्र टेस्ट है। इसके बाद 5 जुलाई से तीन वनडे मैचों की सीरीज शुरू होगी। अंत में 14 और 16 जुलाई को दो टी20 मुकाबले दोनों के बीच खेले जाएंगे।

यह भी पढ़ें:-

क्रिकेट की सबसे बड़ी भिड़ंत का हो रहा आगाज, जानें कैसा रहा एशेज का 140 साल पुराना इतिहास

'मैं खेलना चाहता था...', अश्विन ने WTC फाइनल में जगह नहीं मिलने पर तोड़ी चुप्पी; बताया पूरा सच

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement