A
Hindi News खेल क्रिकेट ओलंपिक 2028 का बढ़ेगा रोमांच, क्रिकेट के साथ इन खेलों की भी हुई एंट्री

ओलंपिक 2028 का बढ़ेगा रोमांच, क्रिकेट के साथ इन खेलों की भी हुई एंट्री

Olympics: मुंबई में चल रही IOC की बैठक में साल 2028 में लॉस एंजिल्स में होने वाले ओलंपिक गेम्स में क्रिकेट के अलावा चार अन्य खेलों को भी आधिकारिक तौर पर शामिल करने का फैसला लिया गया है।

Olympics- India TV Hindi Image Source : AP ओलंपिक

मुंबई में चल रही इंटरनेशनल ओलंपिक कमिटी की बैठक में साल 2028 में अमेरिका के लॉस एंजिलिस में होने वाले ओलंपिक गेम्स में क्रिकेट को आधिकारिक तौर पर शामिल करने का फैसला ले लिया गया है। क्रिकेट के अलावा 4 अन्य खेलों को भी इस ओलंपिक गेम्स में शामिल किया गया है। बता दें कि 128 साल के बाद ओलंपिक गेम्स में क्रिकेट की वापसी हो रही है।

क्रिकेट के अलावा इन खेलों को किया गया शामिल

साल 2028 में अमेरिका में होने वाले ओलंपिक गेम्स में क्रिकेट के अलावा जिन 4 खेलों को शामिल किया गया है, उसमें बेसबॉल-सॉफ्टबॉल, स्क्वैश, फ्लैग फुटबॉल और लैक्रोस हैं। इन खेलों को लेकर सहमति पहले ही बन गई थी, जिसका आधिकारिक एलान 16 अक्टूबर को कर दिया गया। क्रिकेट को टी20 फॉर्मेट में खेला जाएगा, जिसमें हर ओलंपिक होस्ट सिटी को किसी भी खेल को शामिल करने के लिए कुछ सालों पहले ही इसकी अनुमति लेनी होती है। मुंबई में आयोजित IOC की बैठक में थॉमस बाच ने इन खेलों को शामिल करने का एलान किया।

क्रिकेट को ग्लोबल स्पोर्ट्स बनाने में आईसीसी को मिलेगी मदद

ओलंपिक में क्रिकेट की 128 साल की वापसी के बाद इसे अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद की एक बड़ी जीत मानी जा रही है। इससे क्रिकेट को एक ग्लोबल स्पोर्ट्स बनाने में उन्हें काफी मदद मिलेगी। इससे पहले कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 में महिला क्रिकेट के इवेंट को आयोजित किया गया था। वहीं लॉस एंजिलिस में होने वाले ओलंपिक गेम्स में पुरुष और महिला दोनों के क्रिकेट इवेंट के मुकाबले खेले जायेंगे। इसमें अभी 6-6 टीमों को शामिल करने का प्रस्ताव रखा गया है, जिन्हें रैंकिंग के आधार पर क्वालीफिकेशन मिलेगा।

ये भी पढ़ें

World Cup 2023: इंग्लैंड की हार के बाद सचिन का ट्वीट वायरल, बताया कहां हुई इंग्लिश टीम से चूक

वनडे वर्ल्ड कप के बीच टूटा विराट कोहली का बड़ा रिकॉर्ड, इस खिलाड़ी ने रचा नया कीर्तिमान

Latest Cricket News