A
Hindi News खेल क्रिकेट T20 वर्ल्ड कप 2024 जीतने के लिए इन 2 टीमों ने लिया बड़ा फैसला, अब करेंगी ये काम

T20 वर्ल्ड कप 2024 जीतने के लिए इन 2 टीमों ने लिया बड़ा फैसला, अब करेंगी ये काम

टी20 वर्ल्ड कप 2024 में इस बार 20 टीमें हिस्सा लेंगी और वर्ल्ड कप का आयोजन वेस्टइंडीज और अमेरिका की धरती पर किया जाएगा। अब टी20 वर्ल्ड कप 2024 की तैयारी के लिए दो टीमों ने बड़ा फैसला लिया है।

Netherlands vs India- India TV Hindi Image Source : GETTY Netherlands vs India

टी20 वर्ल्ड कप 2024 का आयोजन वेस्टइंडीज और अमेरिका की धरती पर होना है। इस बार टी20 वर्ल्ड कप में 20 टीमों को हिस्सा लेना है। आईसीसी ने आगामी टी20 वर्ल्ड कप के लिए शेड्यूल का ऐलान कर दिया। टी20 वर्ल्ड कप के अभी तक 8 सीजन हो चुके हैं। वेस्टइंडीज और इंग्लैंड ने दो-दो बार, भारत, पाकिस्तान, श्रीलंका, ऑस्ट्रेलिया ने एक-एक बार टी20 वर्ल्ड कप की ट्रॉफी जीती है। अब टी20 वर्ल्ड कप 2024 की तैयारी के लिए दो टीमों ने बड़ा फैसला लिया है। 

इन टीमों ने लिया बड़ा फैसला 

नीदरलैंड और नामीबिया की टीमें इस साल जून में होने वाले टी20 विश्व कप की तैयारी के सिलसिले में दक्षिण अफ्रीका के टी20 लीग एसए20 की टीमों के साथ अभ्यास मैच खेलेंगे। नीदरलैंड और नामीबिया के खिलाड़ियों को एसए20 में खेलने वाले कई टॉप खिलाड़ियों का सामना करने का मौका मिल सकता है। इससे उन्हें टी20 वर्ल्ड कप 2024 के लिए तैयारी करने का चांस मिलेगा और वह टीम संयोजन भी तलाश सकते हैं। एसए20 लीग बुधवार से शुरू हो रही है। 

कोच ने दिया ये बयान 

नीदरलैंड का सामना सनराइजर्स ईस्टर्न केप, पार्ल रॉयल्स और एमआई केपटाउन से होगा, जबकि नामीबिया जोबर्ग सुपर किंग्स के खिलाफ अभ्यास मैच खेलेगा। नामीबिया के मुख्य कोच पियरे डी ब्रुइन ने कहा कि एसए20 की मजबूत टीमों के खिलाफ अभ्यास मैच खेलना उनकी टीम के लिए अमेरिका और वेस्टइंडीज में होने वाले टी20 विश्व कप के लिए आदर्श तैयारी होगी। उन्होंने कहा कि जोबर्ग सुपर किंग्स जैसी टॉप फ्रेंचाइजी टीम के खिलाफ खेलना शानदार अवसर है। नामीबिया के खिलाड़ियों के लिए चोटी के इंटरनेशनल खिलाड़ियों के खिलाफ खुद को परखने का यह एक और मौका है। 

टी20 वर्ल्ड कप में हिस्सा लेने वाली 20 टीमों को पांच-पांच टीमों के चार ग्रुप में बांटा गया है। नामीबिया की टीम ग्रुप बी और नीदरलैंड की टीम ग्रुप-डी में  मौजूद है। वहीं टूर्नामेंट में पहला मैच अमेरिका और कनाडा के बीच 1 जून को खेला जाएगा। वहीं फाइनल मैच 29 जून को बारबाडोस के मैदान पर होगा। 

चार ग्रुप में बांटी गई 20 टीम: 

ग्रुप ए: भारत, पाकिस्तान, आयरलैंड, कनाडा, अमेरिका
ग्रुप बी: इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया, नामीबिया, स्कॉटलैंड, ओमान
ग्रुप सी: न्यूजीलैंड, वेस्टइंडीज, अफगानिस्तान, युगांडा, पापुआ न्यू गिनी
ग्रुप डी: दक्षिण अफ्रीका, श्रीलंका, बांग्लादेश, नीदरलैंड, नेपाल

सेमीफाइनल और फाइनल: 

बुधवार, 26 जून 2024 - सेमी 1, गुयाना
गुरुवार, 27 जून 2024 - सेमी 2, त्रिनिदाद
शनिवार, 29 जून 2024 - फाइनल, बारबाडोस

यह भी पढ़ें: 

इस स्टार खिलाड़ी के ऊपर एक्शन ले सकता है PCB, अचानक सामने आई ये बड़ी वजह

चेतेश्वर पुजारा ने दोहरा शतक जड़कर रचा इतिहास, रिकॉर्ड्स की लगा दी झड़ी

Latest Cricket News