Sunday, April 28, 2024
Advertisement

Cheteshwar Pujara: चेतेश्वर पुजारा ने दोहरा शतक जड़कर रचा इतिहास, रिकॉर्ड्स की लगा दी झड़ी

Cheteshwar Pujara Batting: रणजी ट्रॉफी में भारतीय टीम के स्टार बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा ने कमाल का खेल दिखाया है। उन्होंने झारझंड के खिलाफ बेहतरीन दोहरा शतक जड़ दिया है।

Govind Singh Written By: Govind Singh @GovindS48617417
Published on: January 07, 2024 13:16 IST
चेतेश्वर पुजारा- India TV Hindi
Image Source : GETTY चेतेश्वर पुजारा

Cheteshwar Pujara Double Century: भारतीय टीम के स्टार बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा टेस्ट टीम से बाहर चल रहे हैं। उन्हें साउथ अफ्रीका के खिलाफ सीरीज के लिए भारतीय टीम का हिस्सा नहीं बनाया गया था। वह लंबे समय से खराब फॉर्म से जूझ रहे थे। लेकिन अब इंग्लैंड के खिलाफ पांच टेस्ट मैचों की सीरीज से पहले ही पुजारा लय में लौट आए हैं और उन्होंने बल्ले की धमक दिखाई है। पुजारा ने रणजी ट्रॉफी में सौराष्ट्र की तरफ से खेलते हुए कमाल का प्रदर्शन किया है और दोहरा शतक जड़ दिया है। दोहरा शतक लगाते ही उन्होंने कई बड़े रिकॉर्ड अपने नाम कर लिए हैं। 

पुजारा ने लगाया दोहरा शतक 

रणजी ट्रॉफी 2024 में सौराष्ट्र की तरफ से खेलते हुए झारखंड के खिलाफ चेतेश्वर पुजारा ने बेहतरीन बल्लेबाजी की और अपनी बैटिंग से सभी का दिल जीत लिया। अक्सर पुजारा की धीमी बल्लेबाजी को लेकर आलोचना होती है, लेकिन वह यहां तेज खेलते हुए नजर आए। उन्होंने 317 गेंदों में दोहरा शतक पूरा किया, जिसमें 29 चौके शामिल हैं। उन्होंने मैच में 243 रन बनाए। 

फर्स्ट क्लास करियर में लगाया 17वां दोहरा शतक 

चेतेश्वर पुजारा के फर्स्ट क्लास करियर का ये 17वां दोहरा शतक है। पुजारा फर्स्ट क्लास क्रिकेट में सबसे ज्यादा दोहरे शतक लगाने वाले संयुक्त रूप से चौथे खिलाड़ी हैं। फर्स्ट क्लास क्रिकेट में सबसे ज्यादा दोहरे शतक डॉन ब्रेडमैन ने लगाए हैं। उन्होंने 37 दोहरे शतक जड़े थे। वैली हैमंड ने 36 दोहरे शतक लगाए थे और वह दूसरे नंबर पर हैं। एलिस हेनरी ने 22 दोहरे शतक लगाए हैं। इसमें टेस्ट क्रिकेट के आंकड़े भी शामिल हैं। क्योंकि फर्स्ट क्लास क्रिकेट में टेस्ट के आंकड़ों को शामिल किया जाता है। 

इन बल्लेबाजों को किया पीछे 

चेतेश्वर पुजारा का रणजी ट्रॉफी में ये 8वां दोहरा शतक है। इसी के साथ उन्होंने अजय शर्मा और अभिनव मुकुंद को पीछे कर दिया है। इन दोनों ही प्लेयर्स ने रणजी ट्रॉफी में 7-7 दोहरे शतक लगाए हैं। रणजी ट्रॉफी में सबसे ज्यादा दोहरे शतक लगाने का रिकॉर्ड पारस डोगरा के नाम है। उन्होंने करियर में 9 दोहरे शतक जड़े हैं। 

सौराष्ट्र ने पारी की घोषित 

सौराष्ट्र के खिलाफ पहले बल्लेबाजी करते हुए झारखंड की टीम सिर्फ 142 रनों पर ऑलआउट हो गई। सौराष्ट्र के लिए चिराग जानी ने 5 विकेट हासिल किए। गेंदबाजों के बाद बल्लेबाजों ने भी दमदार खेल दिखाया। हार्दिक देसाई ने 85 रन, शेल्डन जैकसन ने 54 रन और चेतेश्वर पुजारा ने 243 रन और प्रेरक मांकड ने 104 रन बनाए। सौराष्ट्र ने अपनी पारी 578 रन बनाकर घोषित कर दी है। इस तरह से झारखंड को 435 रनों की बढ़त मिल गई है। 

यह भी पढ़ें: 

अफगानिस्तान के खिलाफ T20 मैचों में सिर्फ इस धाकड़ भारतीय बल्लेबाज ने लगाया है शतक, जानिए नाम

भारत और अफगानिस्तान के बीच ऐसा है T20 रिकॉर्ड, इस टीम का पलड़ा भारी

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement