A
Hindi News खेल क्रिकेट 'टीम इंडिया को सालों से खल रही ऐसे खिलाड़ी की कमी; WTC बार-बार हारने की सबसे बड़ी कमी आई सामने

'टीम इंडिया को सालों से खल रही ऐसे खिलाड़ी की कमी; WTC बार-बार हारने की सबसे बड़ी कमी आई सामने

टीम इंडिया को लगातार दूसरी बार वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में हार का सामना करना पड़ा। जिसके बाद टीम की एक बड़ी कमजोरी उजागर हो गई है।

WTC Final 2023- India TV Hindi Image Source : GETTY WTC Final 2023

भारतीय क्रिकेट टीम को हाल ही में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ हार का सामना करना पड़ा था। इसके बाद टीम ने वेस्टइंडीज को हराकर टेस्ट चैंपियनशिप की नई साइकिल की शुरुआत की। लेकिन इसी बीच इंग्लैंड के दिग्गज खिलाड़ी नासिर हुसैन ने टीम इंडिया की एक बड़ी कमजोरी के बारे में बात की है जिसके चलते टीम लगातार दो मौकों पर WTC ट्रॉफी जीतने से चूक गई।

टीम इंडिया में ये कमी

नासिर हुसैन को लगता है कि भारतीय टीम में एक अदद सीम गेंदबाज की कमी है जो टीम के विदेशी दौरों पर बल्लेबाजी भी कर सके। हुसैन ने कहा कि ऐसा खिलाड़ी बेन स्टोक्स या कैमरन ग्रीन की तरह का हो सकता है जो टीम के विदेशी दौरों पर जीत दिलाने में अहम हो सकता है। हुसैन ने कहा कि भारत को ऋषभ पंत की काफी कमी खली और उन्होंने इस विकेटकीपर बल्लेबाज के जल्द ही वापसी करने की उम्मीद जताई क्योंकि इस समय उनकी काफी कमी महसूस हो रही है। 

टीम में ऐसे खिलाड़ी की कमी

हुसैन ने बुधवार को आईसीसी से कहा कि वे (भारत) अपने घर पर शानदार हैं और अपने मैदान पर उनकी टीम का संतुलन काफी शानदार है। उन्होंने कहा कि इस समय एक भारतीय क्रिकेटर जो (बेन) स्टोक्स की तरह का क्रिकेटर हो, कैमरन ग्रीन की तरह का क्रिकेटर हो, मिचेल मार्श की तरह का क्रिकेटर हो, वो विदेशों में छठे या सातवें नंबर पर बल्लेबाजी कर सके, आपके लिए विकेट झटकने वाली ‘सीम और स्विंग’ से 10 या 15 ओवर गेंदबाजी कर सके, ऐसा गेंदबाज नहीं जो सिर्फ थोड़ी बल्लेबाजी कर पाए बल्कि ऐसा बल्लेबाज जो आपके लिए सीम गेंदबाजी के 10 ओवर दे सके। इससे विदेशों में यह संयोजन भारत को अजेय बना देगा।

हार्दिक की खलती है कमी

पूर्व क्रिकेटर ने यह भी कहा कि घरेलू मैदानों में कप्तान रोहित शर्मा, विराट कोहली और युवा शुभमन गिल जैसे खिलाड़ी भारत को मजबूत टीम बना देते हैं लेकिन विदेशों में हार्दिक पांड्या जैसा सीम गेंदबाजी ऑलराउंडर टेस्ट में निहायती जरूरी है। पांड्या ने जब से पीठ की चोट से उबरने के बाद वापसी की है, उन्होंने लंबे फॉर्मेट में खेलने की कम ही इच्छा दिखाई है। हुसैन को यह भी लगता है कि अगर तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह पूरी तरह फिट होकर मजबूत वापसी करते हैं तो इससे भारत को खेल के तीनों फॉर्मेट में बड़ा फायदा मिलेगा। 

ये भी पढ़ें:

संजू सैमसन को इस खिलाड़ी से सीखने की जरूरत, एक ही सीरीज में पक्की कर ली टीम में जगह

जीत के बावजूद भी मुश्किल में टीम इंडिया के ये 2 खिलाड़ी, अब बेंच पर कट सकती है पूरी सीरीज

Latest Cricket News