A
Hindi News खेल क्रिकेट NZ vs AUS: न्यूजीलैंड के किसी खिलाड़ी ने 15 साल बाद किया ये कारनामा, ऑस्ट्रेलियाई टीम पर अकेले पड़ा भारी

NZ vs AUS: न्यूजीलैंड के किसी खिलाड़ी ने 15 साल बाद किया ये कारनामा, ऑस्ट्रेलियाई टीम पर अकेले पड़ा भारी

NZ vs AUS: ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ न्यूजीलैंड के स्टार खिलाड़ी ग्लेन फिलिप्स ने बड़ा कारनामा किया है। 15 साल बाद किसी कीवी खिलाड़ी ने ऐसा किया है। ऑस्ट्रेलियाई टीम पर वह इस मुकाबले में अकेले भारी पड़े हैं।

New Zealand Cricket- India TV Hindi Image Source : GETTY न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम ग्लेन फिलिप्स को सम्मान देती हुई

NZ vs AUS Test: ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले टेस्ट के दूसरे दिन खेल में काफी पिछड़ने के बाद न्यूजीलैंड ने तीसरे दिन गेंदबाजी के दमपर थोड़ी वापसी की और ऑलराउंडर ग्लेन फिलिप्स ने गेंद से कमाल का प्रदर्शन किया। फिलिप्स, जो कभी विकेटकीपर थे, एक गजब के ऑफ स्पिनर में बदल गए हैं और वह इस मामले में काफी घातक भी साबित हुए हैं, एक समय ऑस्ट्रेलियाई टीम अपनी दूसरी पारी में 127 रन के स्कोर पर 4 विकेट खोकर खेल रही थी, लेकिन फिलिप्स के कमाल के कारण उनकी टीम 164 के स्कोर पर ही ऑलआउट हो गई। 

15 सालों बाद किसी ने किया ये कमाल

फिलिप्स ने टेस्ट मैचों में अपना पहला पांच विकेट हॉल लेने का कारनामा किया और पिछले 15 सालों में घरेलू मैदान पर न्यूजीलैंड के किसी स्पिनर ने पांच विकेट हॉल हासिल नहीं किया था। जीतन पटेल ने आखिरी बार साल 2008 में कमाल किया था। उन्होंने वेस्टइंडीज के खिलाफ नेपियर में पांच विकेट हॉल हासिल किया था।

फिलिप्स ने तीसरे दिन सुबह उस्मान ख्वाजा के बड़े विकेट के साथ शुरूआत की, जिसमें अनुभवी बाएं हाथ के बल्लेबाज को स्टंप आउट किया गया। इसके बाद ऑस्ट्रेलिया के लिए पहली पारी के हीरो रहे कैमरून ग्रीन और ट्रैविस हेड 46 रन की तेज साझेदारी से न्यूजीलैंड के लिए काम बदतर बनाते दिख रहे थे, लेकिन तब ही फिलिप्स ने इन दोनों की साझेदारी को तोड़ दिया और अपनी टीम को राहत की सांस दिलाई। फिलिप्स ने हेड और मिशेल मार्श को लगातार गेंदों पर आउट किया, इसके बाद एलेक्स कैरी और फिर ग्रीन को आउट कर शानदार पांच विकेट हॉल पूरा किया।

मैट हेनरी ने अंत में कुछ विकेट लेकर न्यूजीलैंड को ऑस्ट्रेलिया को 200 रन के स्कोर के अंदर आउट करने में मदद की। फिलिप्स के लिए यह पल उनके करियर का सबसे बड़ा पल रहा, उन्होंने पारी के बाद कहा कि यह उनके लिए एक सपने के सच होने जैसा क्षण था। फिलिप्स ने ब्रॉडकास्टर से बात करते हुए कहा कि यह बिल्कुल सपना सच होने जैसा है। मैंने कभी नहीं सोचा था कि मैं घरेलू परिस्थितियों में फाइफर लेने में सक्षम हो पाउंगा। मैंने यह जरूर से सोचा था कि यह एशियाई देशों में मैं ऐसा कर सकता हूं। यह मेरे लिए एक बहुत ही अलग सा पल है।

न्यूजीलैंड के लिए जीत आसान नहीं!

न्यूजीलैंड के सामने अभी भी मुकाबला जीतने की काफी कठिन चुनौती है क्योंकि उसे 369 रनों के लक्ष्य का पीछा करना है। ब्लैक कैप्स ने पहले ही तीन विकेट खो दिए हैं और भले ही उनके पास काफी समय है। इस मैच में फिलिप्स के अर्धशतक और पांच विकेट हॉल के बावजूद ऑस्ट्रेलियाई टीम इस मैच में काफी मजबूत स्थिति में है। न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेले जा रहे इस मुकाबले का लाइव स्कोर देखने के लिए नीचे दिए लिंक पर क्लिक करें।

न्यूजीलैंड बनाम ऑस्ट्रेलिया टेस्ट मैच का लाइव स्कोर

यह भी पढ़ें

AFG vs IRE: टेस्ट क्रिकेट में आयरलैंड ने दर्ज की ऐतिहासिक जीत, टीम इंडिया भी रह गई पीछे

इंजरी के कारण टीम से बाहर हुआ ये खिलाड़ी, नहीं खेल सकेगा पूरी सीरीज

Latest Cricket News