Saturday, April 20, 2024
Advertisement

AFG vs IRE: टेस्ट क्रिकेट में आयरलैंड ने दर्ज की ऐतिहासिक जीत, टीम इंडिया भी रह गई पीछे

आयरलैंड की टीम ने अफगानिस्तान को टेस्ट मैच में 6 विकेट से हराया। आयरलैंड के लिए यह एक ऐतिहासिक जीत रही। टेस्ट क्रिकेट में यह उनकी पहली जीत थी।

Rishikesh Singh Written By: Rishikesh Singh
Published on: March 02, 2024 8:13 IST
Ireland Cricket Team- India TV Hindi
Image Source : TWITTER (@CRICKETIRELAND) आयरलैंड क्रिकेट टीम

AFG vs IRE: अफगानिस्तान और आयरलैंड के बीच एकमात्र टेस्ट मैच खेला गया। इस मैच को आयरलैंड की टीम ने अपने नाम कर लिया। आयरलैंड की टीम के लिए यह जीत बेहद खास रही। दरअसल यह टेस्ट क्रिकेट में उनकी पहली जीत थी। इसी के साथ उन्होंने कई बड़ी टीमों के रिकॉर्ड को भी तोड़ डाला। टीम इंडिया ने भी इस रिकॉर्ड में आयरलैंड से काफी पीछे रह गई। आयरलैंड ने अफगानिस्तान को इस मैच में 6 विकेट हराया है।

आयरलैंड क्रिकेट टीम के लिए 1 मार्च का दिन बेहद खास रहा। उन्होंने टेस्ट क्रिकेट में सिर्फ 8 मुकाबले खेले हैं और आठ मैचों के बाद उनकी ये पहली जीत है। टीम को इस पल का इंतजार काफी लंबे समय से था। उन्होंने अपनी पहली जीत हासिल करने के लिए आठ मैच लिए। सबसे कम मैच खेलकर पहली टेस्ट जीत हासिल करने के मामले में अब आयरलैंड की टीम छठे स्थान परआ गई है। वहीं टीम इंडिया इस लिस्ट में अभी 10वें स्थान पर है। भारतीय टीम को पहला टेस्ट मैच जीतने में 25 मैचों का समय लगा था।

पहला टेस्ट मैच जीतने के लिए किन टीमों ने लिए कितने मैच

  1. ऑस्ट्रेलिया - 1 मैच
  2. इंग्लैंड - 2 मैच
  3. पाकिस्तान  - 2 मैच
  4. अफगानिस्तान - 2 मैच
  5. वेस्टइंडीज - 6 मैच
  6. आयरलैंड - 8 मैच
  7. जिम्बाब्वे - 11 मैच
  8. साउथ अफ्रीका - 12 मैच
  9. श्रीलंका - 14 मैच
  10. भारत - 25 मैच
  11. बांग्लादेश - 35 मैच
  12. न्यूजीलैंड - 45 मैच

कैसा रहा मैच का हाल

आयरलैंड और अफगानिस्तान के बीच टेस्ट मैच तीन दिनों में ही खत्म हो गया। इस मैच में अफगानिस्तान की टीम ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसाल लिया। अफगानिस्तान की टीम पहले बल्लेबाजी करते हुए अपनी पहली पारी में 155 के स्कोर पर ऑलआउट हो गई। इसके बाद आयरलैंड की टीम ने अपनी पहली पारी में 263 रन बनाए और वे भी ऑलआउट हो गए। आयरलैंड के पास अपनी पहली पारी के बाद 108 रनों की लीड थी। अफगानिस्तान इसके बाद अपनी दूसरी पारी में सिर्फ 218 रन पर ऑलआउट हो गई और आयरलैंड को मैच जीतने के लिए 111 रनों का लक्ष्य मिला, जिसे उन्होंने 4 विकेट खोकर बड़ी आसानी के साथ चेज कर लिया।

यह भी पढ़ें

इंजरी के कारण टीम से बाहर हुआ ये खिलाड़ी, नहीं खेल सकेगा पूरी सीरीज

अजिंक्य रहाणे ने श्रेयस अय्यर को लेकर दिया बड़ा बयान, कहा - मुझे नहीं लगता कि उसे...

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement