A
Hindi News खेल क्रिकेट अपने 100वें टेस्ट में अश्विन ने बनाया बड़ा कीर्तिमान, दिग्गजों को इस मामले में छोड़ दिया पीछे

अपने 100वें टेस्ट में अश्विन ने बनाया बड़ा कीर्तिमान, दिग्गजों को इस मामले में छोड़ दिया पीछे

India vs England: धर्मशाला के मैदान पर खेले गए भारत और इंग्लैंड के बीच टेस्ट सीरीज के 5वें मुकाबले में रविचंद्रन अश्विन की फिरकी का जादू देखने को मिला। अश्विन ने इस मुकाबले में कुल 9 विकेट हासिल किए।

Ravichandran Ashwin- India TV Hindi Image Source : AP रविचंद्रन अश्विन

धर्मशाला के मैदान पर जब भारतीय टीम ने इंग्लैंड के खिलाफ सीरीज का 5वां टेस्ट मैच खेलने उतरी थी तो किसी ने भी नहीं सोचा था कि सिर्फ 3 दिनों के अंदर टीम इंडिया इस मुकाबले को अपने नाम कर लेगी। भारतीय टीम इस मुकाबले के पहले दिन से हावी दिखी जिसमें गेंदबाजों से लेकर बल्लेबाजों सभी ने शानदार प्रदर्शन किया। इस दौरान अपने टेस्ट करियर का 100वां मुकाबला खेल रहे रविचंद्रन अश्विन की फिरकी का जादू भी देखने को मिला जिसमें उन्होंने इस मैच में इंग्लैंड टीम की दूसरी पारी में 5 विकेट हासिल करने के साथ कुल 9 विकेट इस मुकाबले में लिए।

अश्विन ने हासिल किया ये खास मुकाम

रविचंद्रन अश्विन ने इस मुकाबले में इंग्लैंड टीम की पहली पारी में 4 जबकि दूसरी पारी में 5 विकेट अपने नाम किए। इसी के साथ टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में 100वें मुकाबले में बेस्ट बॉलिंग करने के मामले में अश्विन ने मुथैया मुरलीधरन के रिकॉर्ड को तोड़ दिया है। अश्विन ने इस मुकाबले में 128 रन देने के साथ 9 विकेट हासिल किए। वहीं मुरलीधरन ने साल 2006 में जब बांग्लादेश के खिलाफ 100वां टेस्ट मुकाबला खेला था तो उसमें उन्होंने 9 विकेट तो हासिल किए थे, लेकिन 141 रन खर्च कर दिए थे। अश्विन ने इस मैच में अपने टेस्ट करियर का 36वां 5 विकेट हॉल भी लिया।

100वें टेस्ट में सबसे शानदार गेंदबाजी प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ी

रविचंद्रन अश्विन - 128 रन देकर 9 विकेट (बनाम इंग्लैंड, धर्मशाला, साल 2024)
मुथैया मुरलीधरन - 141 रन देकर 9 विकेट (बनाम बांग्लादेश, चट्टोग्राम, साल 2006)
शेन वॉर्न - 231 रन देकर 8 विकेट (बनाम साउथ अफ्रीका, केपटाउन, साल 2002)
कपिल देव - 151 रन देकर 7 विकेट (बनाम पाकिस्तान, कराची, साल 1989)
अनिल कुंबले - 176 रन देकर 7 विकेट (बनाम श्रीलंका, अहमदाबाद, साल 2005)

अश्विन ने इस टेस्ट सीरीज में हासिल किए कुल 26 विकेट

इंग्लैंड के खिलाफ 5 मैचों की इस टेस्ट सीरीज के शुरुआती तीन मुकाबलों में रविचंद्रन अश्विन अपनी गेंदबाजी से कोई खास कमाल दिखाने में कामयाब नहीं हो सके थे। इसके बाद रांची टेस्ट में अश्विन ने अपनी फिरकी का जादू दिखाने के साथ टीम इंडिया की जीत में महत्तवपूर्ण योगदान दिया, वहीं इसके बाद धर्मशाला टेस्ट में भी अश्विन का दोनों पारियों में शानदार प्रदर्शन देखने को मिला। अश्विन ने इस टेस्ट सीरीज में 5 मैचों में खेलते हुए 24.81 के औसत से 26 विकेट हासिल किए। इस दौरान उन्होंने एक बार पारी में 4 विकेट हॉल लेने के साथ 2 बार 5 विकेट हॉल लेने का कारनामा भी किया।

ये भी पढ़ें

BCCI का खिलाड़ियों को बड़ा तोहफा, इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज जीतते ही किया ये ऐलान

रोहित शर्मा का ये बयान सुन टूट जाएगा करोड़ों फैंस का दिल, बताया कब लेंगे रिटायरमेंट

Latest Cricket News