A
Hindi News खेल क्रिकेट टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में दूसरी बार 2 खिलाड़ियों को मिला प्लेयर ऑफ द सीरीज अवार्ड

टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में दूसरी बार 2 खिलाड़ियों को मिला प्लेयर ऑफ द सीरीज अवार्ड

IND vs AUS : भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया टेस्ट सीरीज में रवींद्र जडेजा और रविचंद्रन अश्विन को प्लेयर ऑफ द सीरीज का अवार्ड दिया गया। हालांकि ऐसा पहली बार नहीं हुआ है।

Ravindra Jadeja, Ravichandran Ashwin- India TV Hindi Image Source : GETTY Ravindra Jadeja, Ravichandran Ashwin

IND vs AUS Player of the Series Ravindra Jadeja and Ashwin : भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया सीरीज काफी रोचक रही। जहां एक ओर टीम इंडिया ने नागपुर और दिल्ली में खेले गए पहले दो मैच अपने नाम कर सीरीज में अजेय बढ़त हासिल की, वहीं इसके बाद इंदौर में ऑस्ट्रेलिया ने शानदार वापसी करते हुए टीम इंडिया को नौ विकेट से हरा दिया। इसके बाद अहमदाबाद में खेले गए आखिरी मुकाबले पर सभी की नजरें थी। लेकिन ये मैच बराबरी पर खत्म हो गया। इसके बाद भी सीरीज की विजेता टीम भारत बनी और पिछले चार सीरीज से बार्डर गावस्कर ट्रॉफी पर जो कब्जा था, वो बरकरार रखा है। इस बीच सीरीज खत्म होने के बाद जब प्लेयर ऑफ सीरीज की बात आई तो सभी की नजरें इस अवार्ड पर थीं, लेकिन किसी को भी अंदाजा नहीं था कि आईसीसी की ओर से दो खिलाड़ियों को ये अवार्ड दिया जाएगा। ऐलान किया गया कि रवींद्र जडेजा और रविचंद्रन अश्विन को संयुक्त रूप से ये अवार्ड दिया जाएगा। अगर आपको लगता है कि ये कैसे हुआ और पहली बार दो प्लेयर्स को मैन ऑफ द सीरीज का अवार्ड दिया गया है तो आप गलत हैं। हां, इतना जरूर है कि इससे पहले एक ही बार ऐसा हुआ है, ये दूसरा दफा का मामला है। 

Image Source : APRavichandran Ashwin

पहली बार ऑस्ट्रेलिया के नॉथन लायन और डेविड वार्नर को साथ ​साथ मिला था ये अवार्ड 
दरअसल अमूमन प्लेयर ऑफ द सीरीज का अवार्ड एक ही खिलाड़ी को दिया जाता है, जिसने पूरी सीरीज में बेहतरीन खेल का प्रदर्शन किया हो। लेकिन भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया सीरीज के चार मैचों में कई खिलाड़ियों ने कमाल का प्रदर्शन किया, इसके बाद ज्यूरी के मैंबर भी शायद फंस गए होंगे कि किसे सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी घोषित किया जाए, इसके बाद रवींद्र जडेजा और रविचंद्रन अश्विन को इस अवार्ड के लिए चुना गया। इससे पहले साल 2017 में जब बांग्लादेश और ऑस्ट्रेलिया के बीच टेस्ट सीरीज खेली गई थी, तब भी ऐसा ही मामला था। जहां एक ओर डेविड वार्नर ने अपने बल्ले से कई कमाल की पारियां खेलीं और टीम को जीत दिलाने में मदद की, वहीं गेंदबाज नाथन लॉयन ने बेहतरीन गेंदबाजी की थी। इसके बाद आईसीसी की ओर से पहली बार दो खिलाड़ियों को प्लेयर ऑफ द सीरीज का पुरस्कार देने का ऐलान किया था। लेकिन इस बीच मजे की बात ये है कि जिन दो बार ऐसा हुआ है, दोनों बार ऑस्ट्रेलिया की टीम इसमें शामिल रही है। पहली बार उसके खिलाड़ियों को ये अवार्ड दिया गया, वहीं दूसरी बार ऑस्ट्रेलिया की विरोधी टीम के खिलाड़ियों को ये अवार्ड मिला है। 

Image Source : APRavindra Jadeja

रविचंद्रन अश्विन और रवींद्र जडेजा ने किया कमाल का प्रदर्शन 
ये तो रही रिकॉर्ड की बात, लेकिन आपको ये भी जानना चाहिए कि प्लेयर ऑफ द सीरीज बने दोनों खिलाड़ियों का प्रदर्शन इस मैच में आखिर रहा कैसा है। बात पहले करते हैं रविचंद्रन अश्विन की। उन्होंने इस सीरीज के सभी चार मैच खेले और 25 विकेट निकालने में कामयाब रहे। ये इस सीरीज में दोनों टीमों की ओर से सबसे ज्यादा विकेट हैं। इतना ही नहीं उनका औसत 17.27 का रहा है, जो बेहतरीन है। इसके बाद अगर रवींद्र जडेजा की गेंदबाजी की बात करें तो उनके नाम 22 विकेट रहे और उन्होंने भी चारो मैच खेले, जिसमें उनका औसत 18.86 का रहा है। इसके बाद जरा रवींद्र जडेजा की बल्लेबाजी के बारे में भी जान ही लीजिए। उन्होंने चार मैचों की पांच पारियों में 135 रन बनाने का काम किया है। उनका औसत 27.00 का है, वहीं स्ट्राइक रेट 34.79 का है। उनके नाम इस सीरीज में एक अर्धशतक है। वहीं रविचंद्रन अश्विन ने चार मैचों की पांच पारियों में 86 रन बनाए। उनका औसत 17.20 का रहा और स्ट्राइक रेट 46.48 का रहा। हालांकि वे अर्धशतक या शतक नहीं लगा पाए। 

इंडिया टीवी पर खेल की ये खबरें भी पढ़ें 

रोहित शर्मा ने चेतेश्वर पुजारा से कराई गेंदबाजी, रविचंद्रन अश्विन बोले- मैं क्या करूं

पाकिस्तान क्रिकेट में बड़ा उलटफेर, शादाब खान बने टीम के नए कप्तान; बाबर आजम और शाहीन अफरीदी का क्या हुआ

विराट कोहली बोले- मैं होता तो आउट था, सोशल मीडिया पर वायरल हुआ VIDEO

Latest Cricket News