A
Hindi News खेल क्रिकेट Roger Binny BCCI President: बीसीसीआई के नए बॉस बने रोजर बिन्नी, जानें किसे मिली कौन सी जिम्मेदारी

Roger Binny BCCI President: बीसीसीआई के नए बॉस बने रोजर बिन्नी, जानें किसे मिली कौन सी जिम्मेदारी

Roger Binny BCCI President: 1983 के विश्व विजेता खिलाड़ी रोजर बिन्नी बीसीसीआई के 36वें अध्यक्ष के तौर पर चुने गए हैं।

रोजर बिन्नी बीसीसीआई...- India TV Hindi Image Source : INDIA TV रोजर बिन्नी बीसीसीआई अध्यक्ष

Highlights

  • रोजर बिन्नी बने बीसीसीआई के 36वें अध्यक्ष
  • सौरव गांगुली की जगह रोजर बिन्नी बने बीसीसीआई के नए बॉस
  • जय शाह लगातार दूसरी बार बनेंगे सचिव

Roger Binny BCCI President: भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) के नए बॉस के रूप में 1983 विश्व विजेता भारतीय टीम का हिस्सा रहे तेज गेंदबाज रोजर बिन्नी को चुना गया है। बिन्नी बीसीसीआई के 36वें अक्ष्यक्ष बने हैं और वह सौरव गांगुली की जगह लेंगे। हालांकि, पिछले कई दिनों से यह खबरें आ रही थीं लेकिन मंगलवार को मुंबई में आयोजित बीसीसीआई की एजीएम में यह फैसला किया गया। इसके अलावा जय शाह लगातार दूसरी बार बीसीसीआई सचिव की जिम्मेदारी संभालेंगे।

हालांकि, अभी विस्तृत ऑफिस बियरर्स की पूरी लिस्ट का इंतजार है लेकिन जानकारी के मुताबित असम क्रिकेट बोर्ड के सचिव रहे डेबजीत सैकिया को बीसीसीआई का नया ज्वॉइंट सेक्रेटरी बनाया गया है। वहीं जय शाह अब सौरव गांगुली के बाद रोजर बिन्नी के साथ भी बतौर सेक्रेटरी अपनी जिम्मेदारी संभालेंगे। साथ ही यह भी जानकारी सामने आई है कि बीसीसीआई गांगुली को आईसीसी चेयरमैन के लिए भी नहीं एनडॉर्स करेगा और मौजूदा चेयरमैन ग्रेग बार्कले का ही समर्थन दूसरे कार्यकाल के लिए करेगा।

ICC चेयरमैन को लेकर नहीं हुई चर्चा

बीसीसीआई की एजीएम में मौजूद रहे टीम इंडिया के पूर्व कप्तान मोहम्मद अजहरुद्दीन ने रोजर बिन्नी की नियुक्ति के बाद उन्हें बधाई दी और कहा,"वह (रोजर बिन्नी) एक अच्छे इंसान हैं। मैंने उनके साथ काफी क्रिकेट खेला है और कई हमारी सुनहरी यादें भी हैं। आईसीसी चेयरमैन की पोस्ट को लेकर आज कोई चर्चा नहीं हुई। इस बारे में बोर्ड आगे फैसला करेगा।"

कौन हैं रोजर बिन्नी?

रोजर बिन्नी भारत के पहले एंग्लो-इंडियन क्रिकेटर रहे हैं। वह 1983 वर्ल्ड कप जीतने वाली भारतीय टीम का हिस्सा थे। उस विश्व कप में टीम इंडिया को चैंपियन बनाने में उनका अहम योगदान रहा था। इस टूर्नामेंट में रोजर बिन्नी सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज भी रहे थे। उन्होंने टूर्नामेंट के आठ मैचों में कुल 18 विकेट अपने नाम किए थे। इसके अलावा वह साल 2000 में उस भारतीय अंडर-19 टीम के कोच भी रहे थे जिसने विश्व कप अपने नाम किया था। उस टीम के कप्तान मोहम्मद कैफ थे। उनके नाम 27 टेस्ट में 47 और 72 वनडे में 77 विकेट दर्ज हैं।

यह भी पढ़ें:-

Australia ODI Captain: डेविड वार्नर पर लाइफटाइम बैन बरकरार, यह तेज गेंदबाज बना ऑस्ट्रेलिया का वनडे कैप्टन

T20 World Cup: हाईवोल्टेज मैच से पहले गावस्कर ने दिया बाबर को गुरुमंत्र, टीम इंडिया के लिए हो ना जाए मुश्किल

Latest Cricket News