A
Hindi News खेल क्रिकेट क्रिकेट के इस नियम में बदलाव चाहते स्टीव स्मिथ, वजह जानकर आप भी रह जाएंगे हैरान

क्रिकेट के इस नियम में बदलाव चाहते स्टीव स्मिथ, वजह जानकर आप भी रह जाएंगे हैरान

New Zealand vs Australia: ऑस्ट्रेलियाई टीम के पूर्व कप्तान स्टीव स्मिथ ने गेंदबाजों को लेकर क्रिकेट के एक नियम में बदलाव की मांग की है, जिसमें वह लेग साइड की तरफ फेंकी जाने वाली बाउंसर गेंद की संख्या को टेस्ट क्रिकेट में सीमित करवाना चाहते हैं।

Steve Smith- India TV Hindi Image Source : GETTY स्टीव स्मिथ

ऑस्ट्रेलिया की टीम अभी न्यूजीलैंड के दौरे पर है जहां वह मेजबान टीम के खिलाफ 2 मैचों की टेस्ट सीरीज का पहला मुकाबला वेलिंग्टन के मैदान पर खेल रही है। वहीं इसी बीच कंगारू टीम के पूर्व कप्तान और स्टार बल्लेबाज स्टीव स्मिथ ने गेंदबाजों को लेकर क्रिकेट के एक नियम में बदलाव की सलाह दी है। टी20 क्रिकेट आने के बाद से बॉलर्स के लिए रन रोकना आसान काम नहीं रहा है, वहीं टेस्ट क्रिकेट में गेंदबाज अकसर लेग साइड बाउंसर्स गेंदों का प्रयोग खेल को थोड़ा धीमा करने के लिए करते हैं, जिसको लेकर स्टीव स्मिथ ने अब इसकी संख्या को सीमित करने की मांग की है।

सिर्फ एक या गेंदों को फेंकने की छूट होनी चाहिए

स्टीव स्मिथ ने अपने बयान में कहा कि लेग साउड में बाउंसर फेंकने को लेकर नियम में बदलाव किया जा सकता है। आप विकेट के सामने शॉट खेल ही नहीं पाते। ऐसी गेंद फेंकने पर उसे वाइड करार दिया जाना चाहिए या फिर गेंदबाज को चेतावनी मिलनी चाहिए। जब आप ऐसे ही मामले में स्पिनरों को चेतावनी दे देते हैं तो फिर तेज गेंदबाजों के लिए भी यही नियम होना चाहिए। उनकी एक या दो गेंद के बाद चेतावनी जारी कर ऐसी गेंदों को वाइड करार देना ही चाहिए। स्मिथ के अनुसार अगर गेंद लेग साइड में बहुत मुड़ रही है तो बल्लेबाज कोई भी स्ट्रोक नहीं खेल पाता। बता दें कि पिछले कुछ सालों में गेंदबाजों ने स्मिथ के खिलाफ लेग साइड बाउंसर्स गेंदों का इस्तेमाल अधिक किया है, जिसमें काफी बार स्मिथ ने अपना विकेट भी गंवा दिया।

वेलिंग्टन टेस्ट में सिर्फ 31 रन बनाकर लौटे पवेलियन

न्यूजीलैंड के खिलाफ वेलिंग्टन टेस्ट मैच में स्टीव स्मिथ ओपनिंग में कोई खास कमाल नहीं दिखा सके और बतौर ओपनिंग बल्लेबाज सिर्फ 71 गेंदों का सामना करते हुए सिर्फ 31 रन बनाकर पवेलियन लौट गए। डेविड वॉर्नर के टेस्ट क्रिकेट से संन्यास लेने के बाद स्मिथ ने ओपनिंग में जिम्मेदारी को संभाला है, जिसमें ओपनर के रूप में ये उनकी दूसरी टेस्ट सीरीज है। ऑस्ट्रेलियाई टीम ने वेलिंग्टन टेस्ट मैच के पहले दिन का खेल खत्म होने पर 9 विकेट के नुकसान पर 279 रन बना लिए थे, जिसमें कैमरून ग्रीन के बल्ले से नाबाद 103 रन बनाए।

(PTI INPUTS)

ये भी पढ़ें

भारत और पाकिस्तान क्रिकेट टीम के सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट में कितना है अंतर, जानें विराट और बाबर की सैलरी

BCCI सेंट्रल कॉन्ट्रेक्ट में अभी हो सकती है इन खिलाड़ियों की वापसी, कुछ के लिए मुश्किल

Latest Cricket News