A
Hindi News खेल क्रिकेट ODI वर्ल्ड कप क्वालिफिकेशन के लिए इन तीन टीमों के बीच जंग, किसी एक को मिलेगी एंट्री

ODI वर्ल्ड कप क्वालिफिकेशन के लिए इन तीन टीमों के बीच जंग, किसी एक को मिलेगी एंट्री

भारत में इस साल होने वाले वनडे वर्ल्ड कप के लिए अभी भी तीन टीमों में से कोई एक क्वालीफाई कर सकती है।

ODI World Cup 2023- India TV Hindi Image Source : GETTY ODI World Cup 2023

वनडे वर्ल्ड कप 2023 इस साल भारत में खेला जाएगा। इस वर्ल्ड कप में कुल दस टीमें हिस्सा ले रही हैं। इस साल होने वाले वर्ल्ड कप के क्वालिफिकेशन प्रोसेस को थोड़ा बदल दिया दया गया है। कुल 8 टीमें सुपर लीग स्टेज के जरिए वर्ल्ड कप के लिए क्वालीफाई करेंगी। वहीं दो टीमें क्वालीफायर के रास्ते यहां पहुंचेंगी। वर्ल्ड कप सुपर लीग के जरिए अब तक सात टीमों के क्वालीफाई कर लिया है। अब कोई एक ही टीम यहां से वर्ल्ड कप के लिए क्वालीफाई कर सकेगी। लेकिन इस एक स्थान को हासिल करने के लिए तीन टीमों के बीच कड़ी टक्कर होने जा रही है।

इन टीमों के लिए करो या मरो की जंग

वनडे वर्ल्ड कप के लिए क्वालिफिकेशन की राहें अब काफी ज्यादा रोचक हो गई है। साउथ अफ्रीका, वेस्टइंडीज और श्रीलंका इन तीन टीमों के बीच वर्ल्ड कप के लिए क्वालीफाई करने की रेस काफी तेज होने जा रही है। आइए आपको पूरे समीकरण के बारे में बाताएं।

  • श्रीलंका

श्रीलंका की टीम इस वर्ल्ड कप 2023 के लिए क्वालीफाई कर सकती है। उन्हें न्यूजीलैंड के खिलाफ होने वाले तीन मैचों की वनडे सीरीज में सभी मुकाबले जीतने होंगे। अगर वह इस सीरीज में एक भी मैच हार जाते हैं तो उनके लिए खतरा बन सकता है। श्रीलंका की टीम अभी 77 अंकों के साथ सुपर लीग के पॉइंट्स टेबल पर 10वें स्थान पर है। ऐसे में टॉप 8 में जगह बनाने के लिए उन्हें आगे होने वाले सभी वनडे मैच जीतने होंगे। क्योंकी इस रेस में साउथ अफ्रीका भी बनी हुई है और उनके 78 अंक हैं।

  • साउथ अफ्रीका

साउथ अफ्रीका की टीम वर्ल्ड कप क्वालिफिकेशन की रेस में काफी ज्यादा पीछे हो गई थी लेकिन अब वह वर्ल्ड कप के लिए क्वालीफाई करने वाली प्रबल दावेदार टीमों में से एक मानी जा रही है। साउथ अफ्रीका की टीम को नीदरलैंड के खिलाफ दो मैचों की वनडे सीरीज खेलनी है। अगर साउथ अफ्रीका इन दोनों मैचों को जीत जाती है तो वह वर्ल्ड कप के लिए क्वालीफाई करने के लिए सबसे बड़ी दावेदार बन जाएगी। लेकिन श्रीलंका को न्यूजीलैंड के खिलाफ एक मैच हारना होगा। तब साउथ अफ्रीका टॉप 8 में आसानी से जगह बना लेंगे।

  • वेस्टइंडिज

वेस्टइंडिज की टीम की मुश्किले काफी ज्यादा बड़ लग रही है। हालाकि वह सुपर लीग पॉइंट्स टेबल पर 88 अंकों के साथ 8वें स्थान पर मौजूद हैं। लेकिन अब उनके पास एक भी मैज नहीं बचे हुए हैं। ऐसे में उन्हें क्वालीफाई करने के लिए यह उम्मीद करनी होगी कि साउथ अफ्रीका और श्रीलंका अपने आगे होने वाले सभी मैच हार जाए। तब वेस्टइंडिज की टीम वर्ल्ड कप के लिए क्वालीफाई कर सकती है।

यह भी पढ़े

Latest Cricket News