A
Hindi News खेल क्रिकेट एशिया कप में टीम इंडिया ने दोहरा दिया 39 साल पुराना इतिहास, पर नहीं टूट पाया यह वर्ल्ड रिकॉर्ड

एशिया कप में टीम इंडिया ने दोहरा दिया 39 साल पुराना इतिहास, पर नहीं टूट पाया यह वर्ल्ड रिकॉर्ड

टीम इंडिया ने एशिया कप 2023 के फाइनल मुकाबले में श्रीलंका को 10 विकेट से हराकर अपना 8वां एशिया कप का खिताब जीत लिया। रोहित शर्मा की कप्तानी में भारतीय टीम ने लगातार दूसरा वनडे एशिया कप जीता।

Team India Clinch Asia Cup 2023 Title - India TV Hindi Image Source : GETTY Team India Clinch Asia Cup 2023 Title

भारतीय क्रिकेट टीम ने 8वीं बार एशिया कप का खिताब अपने नाम कर लिया है। फाइनल मुकाबले में भारतीय टीम ने श्रीलंका को 10 विकेट से करारी शिकस्त दी और लगातार दूसरा वनडे एशिया कप का टाइटल भी अपने नाम कर लिया। टीम इंडिया ने इस शानदार जीत के साथ कई रिकॉर्ड बनाए लेकिन चैंपियन बनने के बाद भी एक वर्ल्ड रिकॉर्ड अपने नाम करने से चूक गई। जबकि टीम इंडिया ने कुछ ऐसा किया जिससे 39 साल बाद इतिहास ने करवट मारी। 

1984 में टीम इंडिया ने श्रीलंका को ही हराकर एशिया कप का पहला खिताब जीता था लेकिन सिर्फ इतना ही नहीं वहां भी भारत ने 10 विकेट से मैच जीता था। अब 2023 में भारतीय टीम ने एक बार फिर श्रीलंका को 10 विकेट से हराया और अपना 8वां टाइटल जीता। इस मैच में श्रीलंकाई टीम पहले खेलते हुए 15.2 ओवर में 50 रनों पर सिमट गई थी। जबकि भारतीय टीम ने 6.1 ओवर में 51 रन बनाकर 10 विकेट से यह मुकाबला जीत लिया।

नहीं बना यह वर्ल्ड रिकॉर्ड

अगर वनडे क्रिकेट की बात करें सबसे कम ओवर में लक्ष्य हासिल करके मुकाबला जीतने के मामले में टीम इंडिया वर्ल्ड रिकॉर्ड तोड़ने से चूक गई। अगर भारतीय टीम 3.4 ओवर में यह मुकाबला जीत जाती तो यह रिकॉर्ड बन जाता। मगर भारत ने 6.1 ओवर में यह रिकॉर्ड बनाया। हालांकि, भारत की वनडे क्रिकेट में यह सबसे ज्यादा गेंद शेष रहते हुए लक्ष्य हासिल करने पर सबसे बड़ी जीत रही। 

वनडे क्रिकेट में गेंद शेष रहते हुए सबसे बड़ी जीत

  1. इंग्लैंड बनाम कनाडा- 277 गेंद
  2. श्रीलंका बनाम जिम्बाब्वे- 274 गेंद
  3. श्रीलंका बनाम कनाडा- 272 गेंद
  4. नेपाल बनाम यूएसए- 268 गेंद
  5. न्यूजीलैंड बनाम बांग्लादेश- 264 गेंद
  6. भारत बनाम श्रीलंका- 263 गेंद

कैसा रहा फाइनल मुकाबले का हाल?

अगर फाइनल मुकाबले की बात करें तो इस मैच में मोहम्मद सिराज के 6, हार्दिक पांड्या के 3 और जसप्रीत बुमराह के एक विकेट की बदौलत पूरी श्रीलंकाई टीम 50 रनों पर ढेर हो गई। जवाब में भारत की तरफ से कप्तान रोहित शर्मा बल्लेबाजी के लिए नहीं उतरे। ईशान किशन और शुभमन गिल ने पारी की शुरुआत की। किशन 18 गेंद पर 23 और शुभमन गिल 19 गेंदों पर 27 रन बनाकर नाबाद रहे। भारत ने 6.1 ओवर में 51 रन बनाकर 10 विकेट से यह मुकाबला जीता। भारत इस तरह 8वीं बार एशिया कप का चैंपियन बना। वहीं रोहित शर्मा की कप्तानी में भारत की यह लगातार दूसरी एशिया कप की ट्रॉफी रही।

यह भी पढ़ें:-

मोहम्मद सिराज के आगे श्रीलंका ने टेके घुटने, एक ओवर में ही चार विकेट लेकर चमका भारतीय पेसर

श्रीलंका की पूरी टीम 50 रन पर ढेर, सिराज ने 6 विकेट लेकर किया बड़ा कारनामा; बन गए यह बड़े रिकॉर्ड

Latest Cricket News