A
Hindi News खेल क्रिकेट विराट कोहली आईपीएल में रचेंगे कीर्तिमान, आज तक दुनिया को कोई खिलाड़ी नहीं कर पाया ऐसा कारनामा

विराट कोहली आईपीएल में रचेंगे कीर्तिमान, आज तक दुनिया को कोई खिलाड़ी नहीं कर पाया ऐसा कारनामा

IPL 2023 : आईपीएल में एक बार फिर से आरसीबी के पूर्व कप्‍तान विराट कोहली खेलने के लिए उतरेंगे। आरसीबी इस साल दो अप्रैल को मुंबई इंडियंस के खिलाफ खेलने के लिए उतरेगी।

Virat Kohli IPL 2023 RCB- India TV Hindi Image Source : INDIA TV Virat Kohli IPL 2023 RCB

IPL 2023 Virat Kohli RCB : आईपीएल 2023 का रोमांच शुरू होने वाला है। करीब एक साल बाद एक बार फिर से आईपीएल का जुनून फैंस के सिर पर चढ़कर बोलने वाला है। अभी तक जो विराट कोहली और रोहित शर्मा एक ही टीम से खेलते थे, वे अब एक दूसरे के आमने सामने होंगे। जब विराट कोहली के आउट होने पर रोहित शर्मा जश्‍न मनाएंगे तो स्‍टेडियम से लेकर टीवी और मोबाइल तक अलग ही रंग चढ़ेगा। इतना ही नहीं कोहली और रोहित को तो आप लगातार क्रिकेट के मैदान में खेलते हुए देख ही रहे हैं, लेकिन एमएस धोनी को करीब एक साल बाद आईपीएल में खेलते हुए फैंस देखेंगे। एमएस धोनी आईपीएल 2022 के आखिरी मैच में 20 मई को राजस्‍थान रॉयल्‍स के खिलाफ मैदान में उतरे थे, इसके बाद अब 31 मार्च को फिर महेंद्र सिंह धोनी मैदान में उतरेंगे। जब दुनिया के सबसे बड़े क्रिकेट स्‍टेडियम में धोनी धोनी की गूंज होगी तो नजारा ही कुछ अलग होगा। खैर, अभी बात करते हैं टीम इंडिया और आरसीबी के पूर्व कप्‍तान विराट कोहली की। कोहली इस बार के आईपीएल में एक ऐसा कारनामा कर सकते हैं जो अभी तक दुनिया का कोई भी खिलाड़ी नहीं कर पाया है। 

Image Source : ptiVirat Kohli

विराट कोहली की कप्‍तानी में आरसीबी की टीम नहीं जीत पाई आईपीएल का खिताब 
आईपीएल में विराट कोहली साल 2013  से लेकर आईपीएल 2021 तक आरसीबी के कप्‍तान रहे। हालांकि ये बात और है कि वे एक भी बार टीम को खिताब दिलाने में कामयाब नहीं हो पाए। इस दौरान एक ही बार ऐसा मौका आया जब विराट कोहली की कप्‍तानी में आरसीबी ने आईपीएल का फाइनल खेला, ये साल था 2016 का, लेकिन सनराइजर्स हैदराबाद ने आरसीबी का खिताब जीतने का सपना पूरा नहीं हो पाया है। ये एक ऐसा साल था, जब चाहे एसआरएच जीतती चाहे आरसीबी आईपीएल का नया चैंपियन ही मिलने वाला था और चैंपियन बनी डेविड वार्नर की कप्‍तानी वाली सनराइजर्स हैदराबाद की टीम। उस साल विराट कोहली का बल्‍ला आग उगल रहा था, लगातार रनों का पहाड़ विराट कोहली खड़ा किए जा रहे थे और उस साल उनके बल्‍ले से हजार से कुछ कम यानी 973 रन निकले थे। लेकिन ट्रॉफी उसके बाद भी वे नहीं जीत पाए। आईपीएल के इतिहास में सबसे ज्‍यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी की बात की जाए तो वे विराट कोहली ही हैं। वैसे तो रोहित शर्मा और एमएस धोनी भी पहले आईपीएल से खेल रहे हैं, लेकिन रनों के मामले में ये दोनों विराट कोहली से काफी पीछे हैं। 

Image Source : PTIVirat Kohli

विराट कोहली इस साल पूरे कर सकते हैं आईपीएल में सात हजार रन 
आईपीएल के इतिहास में विराट कोहली अभी तक 6624 रन बना चुके हैं, जो सबसे ज्‍यादा है। विराट कोहली अगर इस साल के आईपीएल में 376 रन और बना देते हैं तो वे आईपीएल में 7 हजार रन बनाने वाले पहले खिलाड़ी बन जाएंगे। कोहली ने जिस तरह का फार्म पिछले कुछ महीने में दिखाया है, उससे नहीं लगता कि ये आंकड़ा उनके लिए बहुत बड़ा है। ज्‍यादा नहीं तो कम से छह से सात मैचों में ही विराट कोहली 7000 रन बनाने में कायमाब हो जाएंगे। वैसे तो विराट कोहली के बाद इस मामले में दूसरे नंबर पर शिखर धवन हैं, लेकिन वे कोहली से काफी पीछे हैं। शिखर धवन के नाम आईपीएल में 6244 रन हैं। यानी विराट कोहली के पास मौका होगा कि वे सबसे पहले सात हार रन आईपीएल में पूरे करें। खास बात ये भी है कि विराट कोहली और शिखर धवन के अलावा कोई भी खिलाड़ी छह हजार रन भी पूरे नहीं कर पाया है, तो फिर सात हजार रन की तो बात ही दूर की है। 

इंडिया टीवी पर खेल की ये खबरें भी पढ़ें 

CSK को इस खिलाड़ी ने दिया जोर का झटका, अब खिताब कैसे जीतेंगे एमएस धोनी

IPL 2023 : CSK और RCB के लिए आई बड़ी खबर, एमएस धोनी और फॉफ डुप्‍लेसी टेंशन फ्री

IPL में पहले बल्‍लेबाजी कर सबसे ज्‍यादा मैच जीतने वाली टीमें 

 

Latest Cricket News